लाइव न्यूज़ :

यूक्रेन में भारतीय दूतावास 17 मई से अपना काम फिर से शुरू कर देगा, अभी अस्थाई दूतावास पोलैंड से काम कर रहा है

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 14, 2022 4:04 PM

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि आगामी 17 मई से भारतीय दूतावास एक बार फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव से अपना संचालन शुरू कर देगा।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय दूतावास 17 मई से यूक्रेनी राजधानी कीव से अपना संचालन एक बार फिर से शुरू कर देगायुद्ध के बाद से यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास अस्थायी रूप से पोलैंड के वारसॉ से काम कर रहा था'ऑपरेशन गंगा' के जरिये भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से निकालने के बाद दूतावास वारसॉ शिफ्ट हो गया था

दिल्ली:रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत सरकार ने घोषणा की है कि वो आगामी 17 मई से यूक्रेन की राजधानी कीव में अपने दूतावास को फिर से शुरू कर देगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस मामले में जानकारी देते हुए यूक्रेन में उसका दूतावास अपने पुराने प्रारूप में 17 मई से यूक्रेनी राजधानी कीव से अपना संचालन एक बार फिर से शुरू कर देगा।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि अभी यूक्रेनी दूतावास अस्थायी रूप से पोलैंड के वारसॉ से काम कर रहा था। भारत ने युद्ध की आक्रामक स्थिति को देखते हुए 13 मार्च को यूक्रेन से अपना दूतावास  खाली कर दिया था।

भारत सरकार की ओर से यूक्रेन में दूतावास बहाली का फैसला कई पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेनी में अपने दूतावासों को फिर से खोले जाने के बाद लिया है।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की संभावना के बीच भारत ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों और पढ़ने वालों छात्रों को स्वदेश वापस लाने के लिए 26 फरवरी को 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया था।

इस ऑपरेशन के तहत भारत सरकार ने यूक्रेन से लगभग 20,000 से अधिक भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी कराई और उसके बाद अंत में मोदी सरकार ने यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास को भी खाली करा दिया था।

रूस और यूक्रेन युद्ध से चिंतित भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार दोनों देशों के प्रमुखों से टेलिफोन वार्ता करके युद्ध को समाप्त किये जाने की अपील की। इस मामले में प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत यूक्रेन में हो रहे घटना पर गहराई से चिंता व्यक्त करता है।"

उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों के प्रमुखों से लगातार अपील करते आ रहे हैं कि वो तत्काल हिंसा का रास्ता छोड़ें और शत्रुता को समाप्त करते हुए विवादित मुद्दों को बातचीत के जरिये सुलझाने का प्रयास करें।

इसके साथ पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत का स्पष्ट मानना ​​है कि किसी भी विवाद का हल बातचीत और कूटनीति के रास्तों से होना चाहिए न कि हथियार और हिंसा के बल पर समस्या का समाधान होना चाहिए। वैश्विक पटल पर दोनों देश हथियारों के साथ वैचारिकी से भी समृद्ध हैं, ऐसे में दोनों देशों के प्रमुखों को बातचीत की मेज पर एक साथ आना चाहिए और हिंसा को दरकिनार करते हुए शांति से समस्या का समाधान करना चाहिए। 

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादIndian Embassyयूक्रेनरूस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वVladimir Putin Takes Oath: पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति के रूप में पांचवां कार्यकाल शुरू किया, 2030 तक सत्ता में बने रहेंगे, देखें वीडियो

विश्व अधिक खबरें

विश्वAfghanistan floods: अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने ली अब तक 315 लोगों की जान, ऐड एजेंसियों ने भयंकर तबाही की दी चेतावनी

विश्वपाकिस्तान: उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए दोहरे हमले में 7 सुरक्षाकर्मी ने गंवाई जान

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

विश्वनेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकॉर्ड

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी