'भारत चांद पर पहुंच गया लेकिन पाकिस्तान जमीन से ऊपर नहीं उठ पाया' - देश की बदहाल स्थिति पर नवाज शरीफ

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 21, 2023 02:57 PM2023-12-21T14:57:58+5:302023-12-21T14:59:32+5:30

पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं और नवाज शरीफ खैबर-पख्तीनख्वा के मनसेहरा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। शरीफ ने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भारत का जिक्र किया और कहा कि भारत चांद पर पहुंच गया है लेकिन पाकिस्तान अभी भी जमीन से ऊपर नहीं उठ पाया है।

Former Prime Minister of Pakistan Nawaz Sharif said India reached moon | 'भारत चांद पर पहुंच गया लेकिन पाकिस्तान जमीन से ऊपर नहीं उठ पाया' - देश की बदहाल स्थिति पर नवाज शरीफ

फाइल फोटो

Highlightsपाकिस्तान के नेताओं को अब अपनी करतूतें याद आ रही हैंनवाज शरीफ ने पार्टी कैडर को संबोधित करते हुए एक बार फिर भारत की तारीफ कीकहा कि भारत चांद पर पहुंच गया है लेकिन पाकिस्तान अभी भी जमीन से ऊपर नहीं उठ पाया

नई दिल्ली: कर्ज के दलदल, राजनीतिक अस्थिरता और आतंकी वारदातों के भंवर में फंसे पाकिस्तान के नेताओं को अब अपनी करतूतें याद आ रही हैं। यही कारण है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार, 20 दिसंबर को पार्टी कैडर को संबोधित करते हुए एक बार फिर भारत की तारीफ की। शरीफ ने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भारत का जिक्र किया और कहा कि  भारत चांद पर पहुंच गया है लेकिन पाकिस्तान अभी भी जमीन से ऊपर नहीं उठ पाया है।

पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं और नवाज शरीफ खैबर-पख्तीनख्वा के मनसेहरा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले मंगलवार, 19 दिसंबर को नवाज शरीफ ने कहा था कि  पाकिस्तान जिस आर्थिक स्थिति का सामना कर रहा है, उसके लिए न तो भारत और न ही अमेरिका जिम्मेदार है। शरीफ ने माना था कि पाकिस्तान के हुक्मरानों ने देश को बुरी स्थिति में पहुंचाया है। 

नवाज शरीफ चौथी बार प्रधान मंत्री पद के लिए रेस में हैं। 1993,1999 और 2017 में वह पाकिस्तान के पीएम रह चुके हैं। नवाज शरीफ लंदन में चार साल के राजनीतिक निर्वासन के बाद इस साल अक्टूबर में पाकिस्तान लौटे थे। जब वह भ्रष्टाचार के आरोप में सात साल की जेल की सजा काट रहे थे, तब वे इलाज के लिए लंदन गए। लेकिन फिर वह कभी वापस नहीं लौटे। 

बता दें कि जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान तीन निर्वाचन क्षेत्रों लाहौर, मियांवाली और इस्लामाबाद से चुनाव लड़ेंगे।  5 अगस्त को, इस्लामाबाद की एक ट्रायल कोर्ट ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा दायर एक मामले में इमरान खान को दोषी ठहराया था जिसमें राज्य के उपहारों का विवरण छिपाना शामिल था और उन्हें तीन साल की जेल हुई। इसके बाद उन्हें पांच साल के लिए आम चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया।  लेकिन इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान खान की तीन साल की सजा को निलंबित कर दिया। वह चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन कई मामलों में आरोपी होने के कारण जेल में ही रहेंगे।

बता दें कि पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने बुधवार, 20 दिसंबर से संभावित उम्मीदवारों से नामांकन पत्र स्वीकार करना शुरू कर दिया। इसके साथ ही आठ फरवरी के आम चुनावों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। संभावित उम्मीदवारों से नामांकन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने कहा कि वे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े चार बजे तक फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और 22 दिसंबर तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। ईसीपी 23 दिसंबर को उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची जारी करेगा, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 24 से 30 दिसंबर तक होगी। नए परिसीमन के बाद, संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 336 सीट होंगी, जिनमें 266 सामान्य सीट, 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित होंगी।

Web Title: Former Prime Minister of Pakistan Nawaz Sharif said India reached moon

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे