अरबपति मीडिया कारोबारी और सबसे लंबे समय तक इटली के प्रधानमंत्री के पद पर रहे बर्लुस्कोनी का निधन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 12, 2023 03:17 PM2023-06-12T15:17:00+5:302023-06-12T22:17:52+5:30

भ्रष्टाचार के आरोपों और रंगीन मिजाजी के लिये चर्चा में रहने वाले सिल्वियो बर्लुस्कोनी इतालवी मीडिया के मुताबिक 86 वर्ष के थे।

Former Italian Prime Minister Silvio Berlusconi dies at the age of 86 | अरबपति मीडिया कारोबारी और सबसे लंबे समय तक इटली के प्रधानमंत्री के पद पर रहे बर्लुस्कोनी का निधन

Silvio Berlusconi

Highlightsकुछ महीने में दूसरी बार शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।वर्षों से हृदय रोग, प्रोस्टेट कैंसर से भी पीड़ित थे।2020 में कोविड-19 की चपेट में आने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे।

रोमः अरबपति मीडिया मुगल और इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का सोमवार को निधन हो गया। उनके मीडिया नेटवर्क ने यह जानकारी दी। वह 86 वर्ष के थे। बर्लुस्कोनी रंगीन पार्टियों और भ्रष्टाचार में शामिल होने के आरोपों के बावजूद सबसे लंबे समय तक इटली के प्रधानमंत्री रहे।

लेकिन पिछले कुछ सालों से वह हृदय रोग तथा कैंसर से पीड़ित थे। कभी अपनी रंगीन मिजाजी के लिये अक्सर चर्चा में रहने वाले बर्लुस्कोनी के मीडियासेट टेलीविजन नेटवर्क ने अपने मुखपृष्ठ पर उनकी एक तस्वीर लगाई है जिसमें उन्हें मुस्कुराते हुए दिखाया गया है। नेटवर्क ने उनके निधन की सूचना देते हुए लिखा, “बर्लुस्कोनी नहीं रहे।’’

बर्लुस्कोनी पिछले कुछ सालों से हृदय रोग, प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे। वह 2020 में कोविड-19 की चपेट में आने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे। मिलान के आर्कडायोसीज के अनुसार, बुधवार को मिलान के डुओमो गिरजाघर में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

कभी क्रूज शिप पर गाने वाले बर्लुस्कोनी ने अपने लंबे राजनीतिक करियर को शुरू करने के लिए अपने टेलीविजन नेटवर्क और अपार संपत्ति का इस्तेमाल किया। प्रशंसकों के लिए, तीन बार के प्रधानमंत्री एक सक्षम और करिश्माई राजनेता थे जिन्होंने विश्व मंच पर इटली को ऊपर उठाने का प्रयास किया।

वहीं, आलोचकों के लिए वह एक लोकलुभावनवादी थे, जिन्होंने खुद को और अपने व्यवसायों को समृद्ध करने के लिए एक उपकरण के रूप में राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल करके लोकतंत्र को कमजोर करने की स्थिति बनाई। उनकी ‘फोर्जा इटालिया’ राजनीतिक पार्टी वर्तमान प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ एक गठबंधन सहयोगी थी, जो पिछले साल सत्ता में आईं एक धूर-दक्षिणपंथी नेता हैं।

हालांकि बुर्लस्कोनी ने सरकार में कोई पद नहीं संभाला था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी दोस्ती ने यूक्रेन के कट्टर समर्थक मेलोनी के साथ उनके रिश्ते को मुश्किल में डाल दिया। मेलोनी ने बर्लुस्कोनी को एक “योद्धा” के तौर पर याद किया। मेलोनी ने इतालवी टीवी पर कहा, “वह एक ऐसे व्यक्ति थे जो अपने विश्वासों की रक्षा करने से कभी नहीं डरते थे।

यह ठीक वही साहस और दृढ़ संकल्प था जिसने उन्हें इटली के इतिहास के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक बना दिया” बर्लुस्कोनी अक्सर अपनी कामेच्छा का दावा करते थे और अपने विला में तथाकथित “बंगा बंगा” पार्टियों में दोस्तों और विश्व नेताओं का मनोरंजन करते थे। उन्होंने 2010 में कहा था, “मुझे जीवन से प्यार है! मुझे महिलाएं पसंद हैं!”

ऐसी ही एक पार्टी में 2013 में मेहमानों में एक कम उम्र की मोरक्कन नर्तकी शामिल थी, जिस पर अभियोजकों ने आरोप लगाया कि उसने नकदी और आभूषणों के बदले में बर्लुस्कोनी के साथ यौन संबंध बनाए। इस मामले में एक अदालत ने नाबालिग के साथ यौन संबंधों के लिये बर्लुस्कोनी को दोषी ठहराया था।

नाबालिग व बर्लुस्कोनी दोनों ने ही यौन संबंधों की बात से इनकार किया था और बाद में उन्हें मामले में बरी कर दिया गया। बर्लुस्कोनी का जन्म 29 सितंबर, 1936 को मिलान में एक मध्यवर्गीय बैंकर के बेटे के रूप में हुआ था। उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की। उन्होंने 25 साल की उम्र में एक निर्माण कंपनी शुरू की और मिलान के बाहरी इलाके में मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए कई अपार्टमेंट का निर्माण कराया।

Web Title: Former Italian Prime Minister Silvio Berlusconi dies at the age of 86

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे