"क्वाड की वजह से बढ़ा सहयोग...", अमेरिका की भारत के साथ गहरी साझेदारी पर बोले विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

By अंजली चौहान | Published: December 21, 2023 07:32 AM2023-12-21T07:32:23+5:302023-12-21T07:32:56+5:30

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत और जापान और ऑस्ट्रेलिया से जुड़े क्वाड गठबंधन के साथ मजबूत संबंधों पर प्रकाश डाला।

Foreign Minister Antony Blinken said on America deep partnership with India Cooperation increased because of Quad | "क्वाड की वजह से बढ़ा सहयोग...", अमेरिका की भारत के साथ गहरी साझेदारी पर बोले विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

"क्वाड की वजह से बढ़ा सहयोग...", अमेरिका की भारत के साथ गहरी साझेदारी पर बोले विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

वॉशिंगटन: अमेरिका और भारत के रिश्तों पर बात करते हुए अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। उन्होंने कहा कि देश ने क्वाड के माध्यम से भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाया है। अमेरिकी विदेश सचिव ने कहा, "हमने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। हमने भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड के माध्यम से सहयोग बढ़ाया है।"

गौरतलब है कि क्वाड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक नेटवर्क है। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ब्लिंकन ने कहा कि इंडो-पैसिफिक में अमेरिका की साझेदारी कभी इतनी मजबूत नहीं रही।

उन्होंने कहा कि अमेरिका "काम कर रहा है" परमाणु-संचालित पनडुब्बियों का उत्पादन करने के लिए यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया के साथ। हमने वियतनाम और इंडोनेशिया के साथ नई व्यापक रणनीतिक साझेदारी, फिलीपींस के साथ एक नया रक्षा सहयोग समझौता, फिलीपींस और जापान के साथ नई त्रिपक्षीय पहल, सोलोमन द्वीप और टोंगा में नए दूतावास शुरू किए।

अमेरिकी विदेश सचिव ने आगे कहा कि बीजिंग द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों पर अमेरिका जी7, यूरोपीय संघ और अन्य सहयोगियों और भागीदारों के साथ पहले से कहीं अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है। हम उन्हें संबोधित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

हम नाटो और हमारे हिंद-प्रशांत सहयोगियों के बीच सहयोग और समन्वय को गहरा कर रहे हैं। इन प्रयासों ने हमें चीन के जबरन व्यापार और आर्थिक प्रथाओं, ताइवान जलडमरूमध्य और पूर्व और दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता और मानवाधिकार जैसे चिंता के क्षेत्रों से निपटने में अधिक प्रभावी ढंग से संलग्न होने की अनुमति दी है। 

इजरायल-हमास युद्ध पर क्या बोले ब्लिंकन

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका अपनी मुख्य प्राथमिकताओं पर गहनता से ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा। इजरायल को यह सुनिश्चित करने में मदद करना कि 7 अक्टूबर को जो हुआ वह फिर कभी नहीं हो, जीवन की हानि को कम करते हुए संघर्ष को जल्द से जल्द समाप्त करना और नागरिकों की पीड़ा, शेष बंधकों को उनके परिवारों के पास वापस लाना, संघर्ष को फैलने से रोकना, और हिंसा के विनाशकारी चक्र को हमेशा के लिए तोड़ना और टिकाऊ, स्थायी शांति की ओर बढ़ना।

उन्होंने कहा कि हम मानते रहे हैं कि इजराइल के पास नहीं है हमास के खतरे को दूर करने और गाजा में नागरिकों पर टोल को कम करने के बीच चयन करना। दोनों करना उसका दायित्व है और दोनों करने में उसका रणनीतिक हित है। फिलिस्तीनी, इस क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थायी सुरक्षा में रहने के लिए, इस अंधकार से प्रकाश निकलता है। 

अमेरिकी विदेश सचिव ने कहा कि उस संभावना को समझने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका सहित सभी पक्षों को उन कदमों के बारे में कठोर विकल्प चुनने की आवश्यकता होगी जो वे उठाने को तैयार हैं। हम इस प्रस्ताव को उस तत्परता और रचनात्मकता के साथ परखेंगे जिसके यह हकदार है और जिसकी अमेरिका के हित मांग करते हैं।

उन्होंने कहा कि यही वह भावना है जिसने लंबे समय से कठिन प्रतीत होने वाले संघर्षों के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को सक्रिय रखा है।

Web Title: Foreign Minister Antony Blinken said on America deep partnership with India Cooperation increased because of Quad

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे