यूरोपीय संघ ने नोवावैक्स के टीके को मंजूरी दी

By भाषा | Published: December 20, 2021 09:47 PM2021-12-20T21:47:35+5:302021-12-20T21:47:35+5:30

EU approves Novavax vaccine | यूरोपीय संघ ने नोवावैक्स के टीके को मंजूरी दी

यूरोपीय संघ ने नोवावैक्स के टीके को मंजूरी दी

हेग, 20 दिसंबर (एपी) यूरोपीय संघ (ईयू) के औषधि नियामक ने 27 देशों के निकाय में उपयोग के लिए पांचवें कोविड रोधी टीके को सोमवार को मंजूरी दे दी। अमेरिकी बायोटेक कंपनी नोवावैक्स द्वारा बनाए गए दो-खुराक वाले टीके को सशर्त मंजूरी दी गई है।

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए टीके के सशर्त विपणन की मंजूरी देने का निर्णय लिया है, जिसकी पुष्टि यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग को करनी होगी। ईएमए का यह कदम ऐसे समय आया है जब कई यूरोपीय देश संक्रमण में वृद्धि से जूझ रहे हैं और नए ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार के बारे में चिंताओं से घिरे हैं।

नोवावैक्स का कहना है कि वह वर्तमान में परीक्षण कर रही है कि उसके टीके ओमीक्रोन स्वरूप के खिलाफ कैसे रहेंगे, और अन्य निर्माताओं की तरह उसने एक अद्यतन संस्करण तैयार करना शुरू कर दिया है ताकि अगर अंततः इसकी आवश्यकता होती है तो उसका उपयोग किया जा सके।

नोवावैक्स के अलावा फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना, जॉनसन एंड एंप, जॉनसन एंड एस्ट्राजेनेका के टीके का इस्तेमाल भी यूरोपीय संघ के देशों में किया जा रहा है। ईयू ने नोवावैक्स टीके की 10 करोड़ खुराक को मंजूरी दी है और यह विकल्प भी खुला रखा है कि जरूरत पड़ने पर 10 करोड़ और खुराक के लिए ऑर्डर दिया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले हफ्ते नोवावैक्स वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी दे दी थी, जिससे दुनिया भर के गरीब देशों को ऐसे टीके प्राप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित कार्यक्रम में इसे शामिल करने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

ईएमए ने कहा कि मानव औषधि समिति ने सर्वसम्मति से निष्कर्ष निकाला है कि “टीके पर आंकड़े पुख्ता हैं और प्रभावशीलता, सुरक्षा व गुणवत्ता के लिए यूरोपीय संघ के मानदंडों को पूरा करते हैं।”

यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि नोवावैक्स कितनी आपूर्ति कर पाएगी, और कब। इसके टीके से वैश्विक टीकों की आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है, क्योंकि इन टीकों के लिए केवल रेफ्रिजेरेटेड भंडारण की आवश्यकता होती है। लेकिन नोवावैक्स के टीके को बड़े पैमाने पर उत्पादन में आने वाली अड़चनों के कारण महीनों तक विलंबित किया गया था।

नोवावैक्स ने एक बयान में कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया यूरोपीय संघ के लिए प्रारंभिक खुराक की आपूर्ति करेगा और बाद में खुराक इसकी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में अन्य विनिर्माण स्थलों से आएगी।

कंपनी के अनुसंधान और विकास प्रमुख डॉ. ग्रेगरी ग्लेन ने कहा कि कंपनी के पास अब पर्याप्त विनिर्माण क्षमता है।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने भारत के विशाल सीरम संस्थान के साथ भागीदारी की, और दो कंपनियों को हाल ही में इंडोनेशिया तथा फिलीपीन में टीके के आपातकालीन उपयोग का अधिकार प्राप्त हुआ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: EU approves Novavax vaccine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे