फ्रांसः एलिसाबेथ बोर्न नई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने नियुक्त किया, ज्यां कास्तेक्स ने दिया इस्तीफा

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 16, 2022 10:21 PM2022-05-16T22:21:12+5:302022-05-16T22:53:51+5:30

एलिसी (फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय) ने एक बयान में कहा, फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्तेक्स औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार को एलिसी राष्ट्रपति भवन आए, जिसे राष्ट्रपति ने ‘‘स्वीकार कर लिया।’’

Emmanuel Macron names labor minister Elisabeth Borne new French prime minister French PM Castex resigns | फ्रांसः एलिसाबेथ बोर्न नई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने नियुक्त किया, ज्यां कास्तेक्स ने दिया इस्तीफा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एलिसाबेथ बोर्न को देश की नई प्रधानमंत्री नियुक्त किया। 

Highlightsमैक्रों ने फ्रांस में रहने की बढ़ती लागत के संबंध में एक विधेयक लाने का भी वादा किया।देश में खाद्य सामग्री और ऊर्जा (तेल एवं गैस) की कीमतें बढ़ रही हैं। संसदीय चुनाव के ठीक बाद पेश किए जाने की उम्मीद है।

पेरिसः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एलिसाबेथ बोर्न को देश की नई प्रधानमंत्री नियुक्त किया। फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्तेक्स ने पिछले महीने मध्यमार्गी इमैनुएल मैक्रों के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपेक्षित कदम के तहत सोमवार को इस्तीफा दे दिया था।

देश में इस पद पर आसीन होने वाली वह दूसरी महिला हो गई हैं। फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्तेक्स ने पिछले महीने इमैनुएल मैक्रों के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपेक्षित कदम के तहत सोमवार को इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद बोर्न (61) को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

मैक्रों और बोर्न द्वारा आगामी दिनों में पूर्ण सरकार को नियुक्त किए जाने की संभावना है। बोर्न, फ्रांस की प्रधानमंत्री बनने वाली दूसरी महिला हैं। उनसे पहले एडिथ क्रेसन ने 1991-1992 में प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली थी। बोर्न 2020 से मैक्रों की पूर्ववर्ती सरकार में श्रम मंत्री थी।

इससे पहले वह परिवहन मंत्री भी रही चुकी हैं। एलिसी (फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय) ने एक बयान में कहा, कास्तेक्स औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार को एलिसी राष्ट्रपति भवन आए, जिसे राष्ट्रपति ने ‘‘स्वीकार कर लिया।’’ 

फ्रांस में किसी राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान एक से अधिक प्रधानमंत्री का नियुक्त होना आम बात है। मैक्रों और उनके नए प्रधानमंत्री आने वाले दिनों में फ्रांस की पूर्ण नयी सरकार नियुक्त करने के लिए बातचीत करेंगे। नए प्रधानमंत्री का पहला कार्य यह सुनिश्चित करना होगा कि जून में फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की मध्यमार्गी पार्टी और उसके सहयोगी अच्छा प्रदर्शन करें।

मैक्रों ने फ्रांस में रहने की बढ़ती लागत के संबंध में एक विधेयक लाने का भी वादा किया। देश में खाद्य सामग्री और ऊर्जा (तेल एवं गैस) की कीमतें बढ़ रही हैं। यह विधेयक उनकी नयी सरकार द्वारा तैयार किया जाएगा और संसदीय चुनाव के ठीक बाद पेश किए जाने की उम्मीद है।

मैक्रों ने यह भी वादा किया कि नए प्रधानमंत्री सीधे ‘‘हरित योजना’’ के प्रभारी होंगे, जो फ्रांस की जलवायु संबंधी नीतियों के कार्यान्वयन में तेजी लाना चाहते हैं। मैक्रों ने अपने दूसरे कार्यकाल में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए ‘‘दोगुनी तेजी से’’ कदम उठाए जाने का संकल्प लिया।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Emmanuel Macron names labor minister Elisabeth Borne new French prime minister French PM Castex resigns

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे