लाइव न्यूज़ :

चेक कोर्ट ने निखिल गुप्ता के खिलाफ सुनाया फैसला, अमेरिका में प्रत्यर्पण की मंजूरी

By अंजली चौहान | Published: January 20, 2024 8:34 AM

चेक अपील अदालत ने एक भारतीय व्यक्ति निखिल गुप्ता के संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। अमेरिका ने उन पर अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की असफल साजिश में भाग लेने का आरोप लगाया है।

Open in App

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की असफल साजिश रचने के मामले में गिरफ्तार आरोपी निखिल गुप्ता को चेक कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए 52 वर्षीय भारतीय व्यक्ति निखिल गुप्ता के संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी।

उन पर अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने न्यूयॉर्क में रहने वाले खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की असफल साजिश में भारत सरकार के एक अधिकारी के साथ सहयोग करने का आरोप लगाया था।

मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, निखिल गुप्ता के प्रत्यर्पण पर अंतिम निर्णय न्याय मंत्री पावेल ब्लेजेक पर निर्भर था। 52 वर्षीय भारतीय नागरिक को अमेरिका के अनुरोध पर 30 जून को चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था, जिसने उस पर पन्नुन की हत्या की योजना में शामिल होने का आरोप लगाया था।

बता दें कि गुप्ता को 30 जून, 2023 को प्राग, चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और वर्तमान में उसे वहीं रखा जा रहा है। अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने गुप्ता पर भाड़े के बदले हत्या और भाड़े के बदले हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है, प्रत्येक मामले में अधिकतम 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है।

चेक समाचार वेबसाइट सेजनाम जप्रावी की रिपोर्ट के अनुसार, गुप्ता का बचाव गलत पहचान के मामले पर निर्भर करता है, जिसमें दावा किया गया है कि वह अमेरिकी अधिकारियों द्वारा मांगा गया व्यक्ति नहीं है और मामले को राजनीति से प्रेरित करार दिया गया है।

दिसंबर में निचली अदालत के फैसले के खिलाफ गुप्ता की अपील के बावजूद, जिसने उनके प्रत्यर्पण की अनुमति दी थी, प्राग उच्च न्यायालय ने फैसले को बरकरार रखा है। न्याय मंत्रालय के प्रवक्ता ने संकेत दिया है कि अंतिम निर्णय अब न्याय मंत्री पावेल ब्लेजेक पर निर्भर है, जो सभी पक्षों को अदालत का निर्णय प्राप्त होने के बाद निर्णय लेंगे। हालाँकि, इस निर्णय की समयसीमा अनिश्चित बनी हुई है।

टॅग्स :Czech Republicभारतकोर्टcourt
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था का सहारा बने प्रवासी भारतीय

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा