Coronavirus: US economy sees sharpest contraction in decades | अमेरिकी अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में 33 प्रतिशत की बड़ी गिरावट, कोरोना महामारी का असर
कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ है.

Highlightsटैक्स संग्रह में कमी से सरकार का खर्च प्रभावित हुआ। संक्रमण के बढ़ते मामले से रोजगार बाजार पर आगे असर पड़ सकता है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अप्रैल-जून तिमाही में 33 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी है। वृद्धि के लिहाज से यह अब तक की सबसे खराब तिमाही रही। इस दौरान कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण कंपनियों को कामकाज बंद करना पड़ा जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार से हाथ धोना पड़ा और बेरोजगारी बढ़कर 14.7 प्रतिशत पर पहुंच गयी। इससे पहले, आइजनहावर प्रशासन के दौरान 1958 में अर्थव्यवस्था में 10 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। वाणिज्य मंत्रालय के दूसरी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद, सामानों और सेवाओं के कुल उत्पादन में गिरावट के आंकड़े 1947 के बाद से अब तक रिकार्ड में दर्ज सबसे बड़ी गिरावट को दर्शाते हैं।

जनवरी-मार्च में अर्थव्यवस्था में 5 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। इसी दौरान अर्थव्यवस्था ने कोविड-19 संकट के कारण आधिकारिक रूप से मंदी में प्रवेश किया। इसके साथ अमेरिका की 11 साल से जारी आर्थिक वृद्धि पर विराम लग गया। पिछली तिमाही में गिरावट का मुख्य कारण उपभोक्ता व्यय में कमी है, जिसका आर्थिक गतिविधियों में करीब 70 प्रतिशत योगदान है। ग्राहकों का खर्च सालाना आधार पर 34 प्रतिशत गिरा है। इसकी वजह यात्रा पर पाबंदी, ‘लॉकडाउन’ के कारण कई रेस्तरां, बार, मनांरेजन स्थलों और अन्य खुदरा प्रतिष्ठानों का बंद होना है।

आंकड़ों के अनुसार व्यापार निवेश और रिहायशी मकान की मांग में भी गिरावट दर्ज की गयी है। टैक्स संग्रह में कमी से सरकार का खर्च प्रभावित हुआ। इन सबसे अर्थव्यवस्था का मुख्य स्तंभ रोजगार बाजार पर बुरा असर पड़ा है। करोड़ों की संख्या में रोजगार प्रभावित हुए। लगातार 18वें महीने छंटनी के शिकार 10 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगार लाभ के लिये आवेदन किये। अबतक करीब एक तिहाई नौकरियां फिर से सृजित हुई हैं लेकिन संक्रमण के बढ़ते मामले से रोजगार बाजार पर आगे असर पड़ सकता है।

Web Title: Coronavirus: US economy sees sharpest contraction in decades
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे