Coronavirus Update: दुनिया भर में 3882 की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 11,1318 के पार, चीन, इटली और ईरान में हालात खराब

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 9, 2020 05:26 PM2020-03-09T17:26:29+5:302020-03-09T18:45:19+5:30

विश्व भर में मरने वाले की संख्या 3882 हो गई है। चीन में घातक वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 3,119 पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस के कारण भारतीय यात्रियों पर कतर के पाबंदी लगान के बाद इंडिगो ने 17 मार्च तक दोहा के लिये उड़ानें रद्द कर दी है। 

Corona virus Number of cases worldwide crosses 113318 dead 3882 | Coronavirus Update: दुनिया भर में 3882 की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 11,1318 के पार, चीन, इटली और ईरान में हालात खराब

मलेशिया और थाईलैंड द्वारा एक क्रूज जहाज को प्रतिबंधित किए जाने के बाद सिंगापुर उसे लंगर डालने की इजाजत देगा। (file photo)

Highlightsईरान में पिछले 24 घंटे में सोमवार को 43 और लोगों की मौत के साथ ही देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 237 तक पहुंच गई है।कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) ने बताया कि रविवार को कुल 248 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

सियोल/बीजिंग/तेहरानः पूरे विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 111318 के पार हो गई है। साथ ही इससे 3800 से अधिक व्यक्तियों की मौत हुई है। यह जानकारी सोमवार को एएफपी की एक गणना में आयी।

यह आंकड़ा सोमवार सुबह ईरान द्वारा 600 नये मामले सामने आने की जानकारी देने के बाद आया। इससे ईरान में कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 7000 से पार हो गई। चीन इससे सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है जहां यह वायरस पिछले वर्ष सबसे पहले सामने आया था। चीन में 80 हजार से अधिक मामले सामने आये हैं लेकिन विशेषज्ञों ने उम्मीद जतायी है कि चीन में इसका प्रकोप चरम पर पहुंच गया है।

विभिन्न देशों की सरकारें कोरोना वायरस से निपटने के लिए संघर्ष कर रही हैं। यूरोप में देशों ने सार्वजनिक स्थानों पर एकत्रित होने पर रोक लगा दी है, खेल कार्यक्रमों में उपस्थिति सीमित कर दी है और स्कूल बंद कर दिये हैं। इससे पहले ऐसे उपाय चीन और अन्य एशियाई देशों में किये गए थे।

चीन के बाहर कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप इटली में है। वहां इससे 366 व्यक्तियों की मौत हो गई है जबकि इससे सक्रमित 7375 मामले सामने आये हैं। इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप दक्षिण कोरिया से अधिक है।

दक्षिण कोरिया में लगभग इतने ही संक्रमण के मामले सामने आये हैं लेकिन वहां मात्र 51 व्यक्तियों की मौत हुई है। रोम सरकार देश के उत्तरी क्षेत्र को सील करने का प्रयास कर रही है जहां करीब डेढ़ करोड़ लोग रहते हैं जो कि कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। रोम सरकार ने एक बड़े क्षेत्र में यात्रा पर रोक लगा रही है जिसमें वेनिस और मिलान शहर शामिल हैं।

चीन में घातक वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 3,119 पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस के कारण भारतीय यात्रियों पर कतर के पाबंदी लगान के बाद इंडिगो ने 17 मार्च तक दोहा के लिये उड़ानें रद्द कर दी है। ईरान में पिछले 24 घंटे में सोमवार को 43 और लोगों की मौत के साथ ही देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 237 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सहायक अलीरजा वहाबजादेह ने एक ट्वीट में बताया, ‘‘ पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 595 नए मामले सामने आए हैं और प्रभावित लोगों की संख्या 7,167 तक पहुंच गई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अब तक 2,394 लोग इससे ठीक हुए हैं।’’

चीन के बाहर कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक दक्षिण कोरिया में सोमवार को पिछले दो हफ्तों की तुलना में सबसे कम नए मामले सामने आए। कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) ने बताया कि रविवार को कुल 248 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

इसी के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 7,382 पर पहुंच गई। हर सुबह दक्षिण कोरिया घोषणा करता है कि पिछले दिन कितने मामले सामने आए और दिन भर के मौजूदा आंकड़ों के साथ दोपहर बाद अपडेट देता है। रविवार को संक्रमण के मामलों में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखी गई और फरवरी के बाद से सबसे कम मामले दर्ज किए गए। 

कोरोना वायरस: मलेशिया, थाईलैंड के इंकार के बाद जहाज को लंगर डालने की इजाजत देगा सिंगापुर

कोरोना वायरस के खतरे के कारण मलेशिया और थाईलैंड द्वारा एक क्रूज जहाज को प्रतिबंधित किए जाने के बाद सिंगापुर उसे लंगर डालने की इजाजत देगा। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस जहाज पर करीब दो हजार यात्री सवार हैं।

'कोस्टा फॉर्च्यून' जहाज को हाल के दिनों में थाईलैंड के फुकेत द्वीप और मलेशिया के पेनांग शहर से वापस लौटा दिया गया था, जबकि इस पर सवार किसी भी यात्री और चालक दल के सदस्यों में कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण नहीं थे। हालांकि, इस जहाज पर इटली के दर्जनों पर्यटक सवार हैं, जो इस वायरस से प्रभावित है।

हालांकि, अब जहाज को मंगलवार के तय कार्यक्रम के अनुसार सिंगापुर अपने एक बंदरगाह पर रूकने की इजाजत देगा। शहर के पोत विभाग और पर्यटन बोर्ड ने कहा कि डॉक्टर द्वारा जहाज पर सवार हर व्यक्ति के शरीर के तापमान की जांच एवं स्क्रीनिंग की जाएगी और इसके बाद ही उन्हें सिंगापुर शहर में प्रवेश की इजाजत मिलेगी। जहाज पर इटली से हाल ही में यात्रा कर लौटे लोगों के सवार होने के कारण थाईलैंड ने अपने यहां रूकने की इजाजत नहीं थी।

जबकि मलेशिया ने भी कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देशभर के बंदरगाहों पर जहाज के रूकने पर पाबंदी लगा दी थी। हालांकि, सिंगापुर ने पिछले हफ्ते उन पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी, जिन्होंने हाल में उत्तरी इटली की यात्रा की है। दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस से अब तक एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 3,500 से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं। 

कोरोना वायरस के दो मामले सामने आने के बाद अल्बानिया में स्कूल बंद

अल्बानिया में सोमवार को नोवेल कोरोना वायरस के पहले दो मामले सामने आने के बाद दो सप्ताह के लिए स्कूल बंद करने और सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगाने का फैसला किया गया है। प्रधानमंत्री एदि रामा ने कहा कि खेल आयोजन समेत सभी समारोह कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर स्थगित रहेंगे। उन्होंने आपातकालीन कैबिनेट बैठक में कहा कि अल्बानिया और उत्तरी इटली के बीच की उड़ानों को तीन अप्रैल तक निरस्त कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अल्बानिया में कोरोना वायरस के पहले दो रोगियों में 54 वर्षीय एक शख्स और उसका 28 वर्षीय बेटा हैं जो इटली से लौटे थे।

जर्मनी में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर एक हजार के पार हुई

जर्मनी में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर एक हजार के पार हो गई है। रॉबर्ट कोच रोग नियंत्रण केन्द्र ने सोमवार को इसके आंकड़े जारी किये। जर्मनी में कोरोना वायरस के अब तक कुल 1,112 मामले सामने आ चुके हैं। जर्मनी के 16 राज्यों में सबसे अधिक मामले नॉर्थ हाइन-वेस्टाफिला (एनआरडब्ल्यू) क्षेत्र से सामने आए हैं, जहां 484 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने अपील की है कि पूरे जर्मनी में किसी भी स्थान पर एक हजार से अधिक लोग एकत्र न हों। उनकी इस अपील के बाद जर्मनी में कई बड़े कार्यक्रम प्रभावित हो सकते हैं, जिनमें बुंडेसलिगा फुटबॉल मैच शामिल हैं।

Web Title: Corona virus Number of cases worldwide crosses 113318 dead 3882

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे