COP28 2023: पीएम मोदी कल यूएई में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को करेंगे संबोधित

By रुस्तम राणा | Published: November 30, 2023 05:16 PM2023-11-30T17:16:08+5:302023-11-30T17:16:08+5:30

गुरुवार को यहां पीएम मोदी की यूएई यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रीन क्रेडिट पहल से संबंधित एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

COP28 2023 PM Modi To Address Opening Session Of World Climate Action Summit In UAE On Friday | COP28 2023: पीएम मोदी कल यूएई में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को करेंगे संबोधित

COP28 2023: पीएम मोदी कल यूएई में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को करेंगे संबोधित

Highlightsपीएम मोदी यूएई में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगेवह तीन उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे, जिनमें से दो की सह-मेजबानी भारत द्वारा की जाएगीपर्यावरण मंत्रालय ने दो अग्रणी पहल शुरू की हैं जो जलवायु परिवर्तन और स्थिरता के प्रति भारत के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाती हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे और तीन उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे, जिनमें से दो की सह-मेजबानी भारत द्वारा की जाएगी। पीएम मोदी गुरुवार शाम को यूएई के लिए रवाना होंगे और शुक्रवार को शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री ने इसी साल जुलाई में यूएई का दौरा किया था। 

गुरुवार को यहां पीएम मोदी की यूएई यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रीन क्रेडिट पहल से संबंधित एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज शाम को दुबई जाएंगे, जो जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पार्टियों के 28वें सम्मेलन (सीओपी28) का उच्च स्तरीय खंड है। बाद में प्रस्थान करेंगे आज शाम, वह कल शाम भारत लौटने से पहले कल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।" 

उन्होंने आगे कहा, "कॉप28 में भागीदारी के संदर्भ में, प्रधान मंत्री विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अपना संबोधन देंगे। कॉप28 में अपने संबोधन के अलावा, प्रधानमंत्री तीन उच्च-स्तरीय कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। किन दो की सह-मेजबानी भारत द्वारा की जा रही है। पहला उच्च-स्तरीय कार्यक्रम, जिसकी सह-मेजबानी भारत और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा की जा रही है, ग्रीन क्रेडिट पहल का शुभारंभ है।"

पर्यावरण मंत्रालय ने दो अग्रणी पहल शुरू की हैं जो जलवायु परिवर्तन और स्थिरता के प्रति भारत के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाती हैं और 2021 में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 'लाइफ' - 'पर्यावरण के लिए जीवन शैली' आंदोलन को आगे बढ़ाती हैं। इस पहल का उद्देश्य ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी) और इकोमार्क योजना लाइफई अवधारणा के विचारों को प्रतिबिंबित करने वाली परंपरा और संरक्षण में निहित पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है।

क्वात्रा ने पिछले महीने पर्यावरण मंत्रालय की अधिसूचना का हवाला दिया और कहा कि ग्रीन क्रेडिट पहल ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम पर आधारित है। उन्होंने कहा, "यह मूल रूप से बंजर और बंजर भूमि और नदी जलग्रहण क्षेत्रों पर वृक्षारोपण के लिए हरित ऋण के मुद्दे की कल्पना करता है ताकि उनकी जीवन शक्ति को बहाल किया जा सके।"

Web Title: COP28 2023 PM Modi To Address Opening Session Of World Climate Action Summit In UAE On Friday

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे