डियोर विवाद में चीनी फैशन फोटोग्राफर ने मांगी माफी

By भाषा | Published: November 25, 2021 06:26 PM2021-11-25T18:26:50+5:302021-11-25T18:26:50+5:30

Chinese fashion photographer apologizes in Dior controversy | डियोर विवाद में चीनी फैशन फोटोग्राफर ने मांगी माफी

डियोर विवाद में चीनी फैशन फोटोग्राफर ने मांगी माफी

Next

बीजिंग, 25 नवंबर (एपी) एक प्रसिद्ध चीनी फैशन फोटोग्राफर ने अपने उस पिछले काम के लिए माफी मांगी है जिसे ऑनलाइन आलोचकों ने चीन के लोगों का अपमान बताया था। फैशन हाउस डियोर ने शंघाई के एक शो से फोटोग्राफर द्वारा खींची गई एक तस्वीर भी हटा दी है।

चेन मैन ने “यंग पायनियर्स” सहित अपने पहले के काम की आलोचना को स्वीकार किया। “यंग पायनियर्स” युवा मॉडलों की तस्वीरों की एक श्रृंखला है जो चीन के विशाल ‘थ्री गोरजेस डैम’ जैसे प्रमुख स्थलों की पृष्ठभूमि में खींची गई हैं।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स अखबार द्वारा आलोचना की खबर छापी गई थी, जिसमें कहा गया था कि सोशल मीडिया पर टिप्पणियों में उनके काम को “बाल अश्लीलता दर्शाने वाली और यंग पायनियर्स का अपमान” कहा था। ‘यंग पायनियर्स’ कम्युनिस्ट पार्टी से संबद्ध युवा संगठन का नाम है।

चेन ने इस हफ्ते अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, “मैं अपनी अपरिपक्वता और लापरवाही के लिये खुद को जिम्मेदार मानती हूं। मुझे लगता है कि मुझे अब भी सभी से औपचारिक रूप से माफी मांगनी चाहिए।”

उन्होंने लिखा, “मैं चीन में पैदा हुई हूं और यहीं पली-बढ़ी हूं। मैं अपनी मातृभूमि से बेहद प्यार करती हूं।” उन्होंने लिखा, “एक कलाकार के तौर पर मैं चीन की लोकप्रिय संस्कृति को दर्ज करने और प्रसारित करने की अपनी जिम्मेदारी को समझती हूं।”

वह उन कई चीनी और विदेशी हस्तियों, ब्रांडों और कलाकारों में शामिल हो गई हैं जिन्होंने सरकारी मीडिया में अपने काम की आलोचना के बाद सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है। ऐसे कुछ लोगों का माफी मांगने से इनकार करने या माफी को अपर्याप्त मानने पर बहिष्कार किया गया है।

डियोर द्वारा शंघाई में अपनी प्रदर्शनी में फोटो को लेकर हुई व्यापक आलोचना के करीब एक हफ्ते बाद चेन की तरफ से माफी मांगी गई है। फोटो में डियोर का पर्स पकड़े हुए एक एशियाई मॉडल को दिखाया गया था जिसकी त्वचा भूरी, झाईदार थीं और पलकें काली थीं।

आलोचकों ने तस्वीर को त्वचा के पूर्वी एशियाई सौंदर्य मानकों के विपरीत माना और कहा कि यह एशियाई चेहरों के पश्चिमी रूढ़िवादों को कायम रखता है, जैसे कि झुकी हुई आंखें।

डियोर ने भी इस तस्वीर को हटा लिया है और कहा कि यह विज्ञापन नहीं बल्कि एक कला कार्य का हिस्सा थी। चीनी सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट पर डाले बयान में डियोर ने कहा कि वह, “चीन के लोगों की भावनाओं का सम्मान करता है” और “चीन के कानून व नियमों का सख्ती से अनुपालन करता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Chinese fashion photographer apologizes in Dior controversy

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे