अमेरिका ने मार गिराया चीनी जासूसी गुब्बारा, चीन ने कहा- वॉशिंगटन संग गंभीर रूप से प्रभावित हुए संबंध

By मनाली रस्तोगी | Published: February 6, 2023 09:34 AM2023-02-06T09:34:59+5:302023-02-06T09:37:14+5:30

अमेरिकी फाइटर जेट F-22 रैप्टर ने मिसाइल के जरिए चीन के एक संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को नीचे गिरा दिया। चीन ने कहा है कि अमेरिका द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने से वॉशिंगटन के साथ संबंध "गंभीर रूप से प्रभावित और क्षतिग्रस्त" हुए हैं।

China says US shooting down balloon seriously damaged relations | अमेरिका ने मार गिराया चीनी जासूसी गुब्बारा, चीन ने कहा- वॉशिंगटन संग गंभीर रूप से प्रभावित हुए संबंध

अमेरिका ने मार गिराया चीनी जासूसी गुब्बारा, चीन ने कहा- वॉशिंगटन संग गंभीर रूप से प्रभावित हुए संबंध

Highlightsचीन ने कहा है कि अमेरिका द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने से वॉशिंगटन के साथ संबंध "गंभीर रूप से प्रभावित और क्षतिग्रस्त" हुए हैं।अमेरिकी सेना ने रविवार को अटलांटिक महासागर में चीन के एक संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है।अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि गुब्बारे को मार गिराने के दौरान अमेरिकी नागरिकों को जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

वॉशिंगटन: अमेरिकी फाइटर जेट F-22 रैप्टर ने मिसाइल के जरिए चीन के एक संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को नीचे गिरा दिया। अमेरिकी नौसेना वर्तमान में क्षेत्र को सुरक्षित करने में सहायता करने वाले तटरक्षक बल के साथ पुनर्प्राप्ति अभियान चला रही है। लेकिन चीन ने कहा है कि अमेरिका द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने से वॉशिंगटन के साथ संबंध "गंभीर रूप से प्रभावित और क्षतिग्रस्त" हुए हैं।

अमेरिकी सेना ने रविवार को अटलांटिक महासागर में चीन के एक संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है और इसके मलबे से सभी उपकरण बरामद करने का अभियान शुरू किया है। वहीं, चीन ने रविवार को इस कार्रवाई पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए उसके असैन्य मानवरहित हवाई जहाज के खिलाफ बल प्रयोग को लेकर अमेरिका को गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी दी। 

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने वॉशिंगटन में पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजकर 39 मिनट पर दक्षिण कैरोलाइना में अमेरिकी तट से करीब 9।65 किलोमीटर दूर अटलांटिक महासागर में चीन के निगरानी गुब्बारे को मार गिराया। उन्होंने कहा कि गुब्बारे को मार गिराने के दौरान अमेरिकी नागरिकों को जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

रक्षा अधिकारी के मुताबिक, वर्जीनिया में लांगले वायुसेना अड्डे से उड़ान भरने वाले लड़ाकू विमान ने एक मिसाइल छोड़ी, जिससे गुब्बारा अमेरिका के वायु क्षेत्र के भीतर महासागर में जा गिरा। बाइडन ने मैरीलैंड में पत्रकारों से कहा, "मैंने उन्हें गुब्बारे को मार गिराने का निर्देश दिया था। बुधवार को जब मुझे गुब्बारे की जानकारी दी गई थी, तो मैंने पेंटागन को इसे जल्द से जल्द मार गिराने का आदेश दिया था। उन्होंने (पेंटागन) जमीन पर किसी को नुकसान पहुंचाए बिना ऐसा करने का निर्णय लिया और इसके लिए सबसे उपयुक्त समय तब मिला, जब गुब्बारा समुद्र के ऊपर था।"

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रविवार को चीन के विदेश मंत्रालय के एक बयान का हवाला देत हुए कहा कि बीजिंग ने चीन के असैन्य मानवरहित यान पर हमला करने के लिए अमेरिका द्वारा बल प्रयोग करने को लेकर कड़ा विरोध जताया है। बयान के अनुसार, "अमेरिका द्वारा बल प्रयोग पर जोर देना वास्तव में एक अनावश्यक प्रतिक्रिया और अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया का गंभीर उल्लंघन है। चीन इसकी प्रतिक्रिया में आगे कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखते हुए प्रासंगिक कंपनी के वैध अधिकारों और हितों को दृढ़तापूर्वक बनाए रखेगा।"

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: China says US shooting down balloon seriously damaged relations

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे