हांगकांग में मीडिया कंपनी के संस्थापक को किया गया गिरफ्तार, तो लोगों ने खूब खरीदे अखबार, कंपनी के शेयर 1000 प्रतिशत बढ़े

By भाषा | Published: August 11, 2020 01:41 PM2020-08-11T13:41:25+5:302020-08-11T13:41:25+5:30

हांगकांग में अखबार की 10 प्रतियां खरीदने वाले माइकल हंग ने कहा, ‘‘ सरकार प्रेस की स्वतंत्रता का दमन कर रही है।’’

China arrested founder of media company in Hong Kong, people bought newspapers, shares of company increased by 1000 percent | हांगकांग में मीडिया कंपनी के संस्थापक को किया गया गिरफ्तार, तो लोगों ने खूब खरीदे अखबार, कंपनी के शेयर 1000 प्रतिशत बढ़े

हांगकांग के बड़े पत्रकार को पुलिस ने किया गिरफ्तार (फोटो साभार: सोशल मीडिया )

Highlights200 से अधिक पुलिस वालों ने ‘एपल डेली’ का प्रकाशन करने वाले ‘नेक्स्ट डिजीटल’ के मुख्यालय को घेरकर वहां से कुछ सामान अपने साथ ले गए।मिल रही जानकारी के मुताबिक, इस अखबार ने अपनी छपाई में 8 गुणा तक वृद्धि की है। हांगकांग के मीडिया के बेताज बादशाह जिम्मी लाय, उनके दो बेटों और कुछ अन्य लोगों को विदेशी ताकतों के साथ साठगांठ के संदेह में सोमवार को गिरफ्तार किया गया है।

हांगकांग: अर्ध-स्वायत्त चीनी क्षेत्र हांगकांग में स्वतंत्र प्रेस का समर्थन करने के लिए मंगलवार को समाचार पत्र ‘एपल डेली’ खरीदने के लिए ‘न्यूजस्टैंड’ पर लोगों की लंबी कतारें नजर आईं। लोकतंत्र समर्थक अखबार के प्रकाशक को पुलिस के गिरफ्तार करने और उसके परिसरों में छापेमारी करने के एक दिन बाद लोगों ने उनके साथ यह एकजुटता व्यक्त की है।

अखबार की 10 प्रतियां खरीदने वाले माइकल हंग ने कहा, ‘‘ सरकार प्रेस की स्वतंत्रता का दमन कर रही है।’’ वहां के संचालक ने बताया कि उसने करीब 300 समाचार पत्र सोमवार सुबह बेच दिए। आमतौर पर इस समय तक 100 अखबार ही बिक पाते हैं।

‘एपल डेली’ का प्रकाशन करने वाले ‘नेक्स्ट डिजीटल’ के मुख्यालय को करीब 200 पुलिस कर्मियों ने घेर लिया और वहां से कुछ बक्से अपने साथ ले गए, जिसे उन्होंने सबूत बताया।

हांगकांग के मीडिया के बेताज बादशाह जिम्मी लाय, उनके दो बेटों को किया गया गिरफ्तार

बता दें कि हांगकांग के मीडिया के बेताज बादशाह जिम्मी लाय, उनके दो बेटों और कुछ अन्य लोगों को विदेशी ताकतों के साथ साठगांठ के संदेह में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पिछले साल हुए प्रदर्शनों के बाद शहर में बीजिंग की ओर से लागू किए गए नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत यह पहली हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारी है।  

हांगकांग के मीडिया के बेताज बादशाह जिम्मी लाय को विदेशी ताकतों के साथ साठगांठ के संदेह में सोमवार को हुई गिरफ्तारी के बाद से लोगों में गुस्सा है। उनके सहयोगी ने यह जानकारी दी। मार्क सिमोन ने ट्विटर पर कहा, “जिम्मी लाय को इस वक्त विदेशी शक्तियों के साथ मिलीभगत के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।” हांगकांग पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने के संदेह में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है लेकिन बयान में गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम का ब्यौरा नहीं दिया गया है।

चीन के निरंकुश शासन की आलोचना करते रहे हैं- 

लोकप्रिय टैब्लायड ‘एप्पल डेली’ के मालिक लाय हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में आवाज उठाने वाली प्रमुख हस्ती हैं और लगातार चीन के निरंकुश शासन की आलोचना करते हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून 30 जून को प्रभावी हुआ था और इसे असहमति को दबाने के तरीके के तौर पर देखा जा रहा है।

सिमोन ने कहा कि पुलिस ने लाय और उनके बेटे दोनों के घर के साथ-साथ मीडिया समूह ‘नेक्स डिजिटल’ के अन्य सदस्यों के घरों की भी तलाशी ली। लाय की ही तरह, एप्पल डेली भी लोकतंत्र का पक्षधर रहा है और अक्सर अपने पाठकों से लोकतंत्र के समर्थन वाले प्रदर्शनों में हिस्सा लेने की अपील करता है।

Web Title: China arrested founder of media company in Hong Kong, people bought newspapers, shares of company increased by 1000 percent

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे