कनाडा ने सभी सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: February 28, 2023 11:00 AM2023-02-28T11:00:18+5:302023-02-28T11:02:18+5:30

ट्रेजरी बोर्ड अध्यक्ष मोना फोर्टियर ने कहा, "इन उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को भविष्य में एप्लिकेशन डाउनलोड करने से भी रोक दिया जाएगा।"

Canada bans TikTok on all government devices | कनाडा ने सभी सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है कारण

(फाइल फोटो)

Highlightsकनाडा सरकार ने टिकटॉक को उसके सभी डिवाइस से बैन कर दिया है।नोडल एजेंसी ट्रेजरी बोर्ड सचिवालय का कहना है कि मोबाइल डिवाइस पर टिकटॉक के डेटा संग्रह के तरीके फोन की सामग्री तक काफी पहुंच प्रदान करते हैं।एप्लिकेशन को मंगलवार को सरकार द्वारा जारी सभी डिवाइस से हटा दिया गया।

ओटावा: कनाडा सरकार ने मंगलवार से सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को उसके सभी डिवाइस से बैन कर दिया है। 

नोडल एजेंसी ट्रेजरी बोर्ड सचिवालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि सरकारी मोबाइल उपकरणों से टिकटॉक को हटाने और ब्लॉक करने का निर्णय एहतियात के तौर पर लिया जा रहा है, विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों से एकत्रित जानकारी को नियंत्रित करने वाली कानूनी व्यवस्था के बारे में चिंताओं को देखते हुए और हमारे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के दृष्टिकोण के अनुरूप है। 

विज्ञप्ति में ये भी कहा गया कि मोबाइल डिवाइस पर टिकटॉक के डेटा संग्रह के तरीके फोन की सामग्री तक काफी पहुंच प्रदान करते हैं। चिंताएं बाइटडांस से संबंधित हैं, जो चीन में स्थित है और बीजिंग के नए सुरक्षा मानदंडों के बीच है जो मांगे जाने पर कंपनियों को जानकारी और डेटा साझा करने के लिए मजबूर कर सकता है। एप्लिकेशन को मंगलवार को सरकार द्वारा जारी सभी डिवाइस से हटा दिया गया।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, ट्रेजरी बोर्ड अध्यक्ष मोना फोर्टियर ने कहा, "इन उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को भविष्य में एप्लिकेशन डाउनलोड करने से भी रोक दिया जाएगा। टिकटॉक की समीक्षा के बाद, कनाडा के मुख्य सूचना अधिकारी ने निर्धारित किया कि यह गोपनीयता और सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य स्तर का जोखिम प्रस्तुत करता है। इस बिंदु पर कोई सबूत नहीं था कि सरकारी जानकारी से समझौता किया गया है।"

कनाडा सरकार की कार्रवाई अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा की गई कार्रवाई का अनुसरण करती है। भारत ने 2020 में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि, यूजर्स के लिए ऐप को कनाडा में बैन नहीं किया जा रहा है।

Web Title: Canada bans TikTok on all government devices

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे