बाइडन ने श्रीलंका, इजराइल और मेक्सिको के लिए राजदूतों की नियुक्ति की घोषणा की

By भाषा | Published: June 16, 2021 10:34 AM2021-06-16T10:34:03+5:302021-06-16T10:34:03+5:30

Biden announces appointment of ambassadors for Sri Lanka, Israel and Mexico | बाइडन ने श्रीलंका, इजराइल और मेक्सिको के लिए राजदूतों की नियुक्ति की घोषणा की

बाइडन ने श्रीलंका, इजराइल और मेक्सिको के लिए राजदूतों की नियुक्ति की घोषणा की

जिनेवा, 16 जून (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने नौ राजदूतों की नियुक्ति की मंगलवार को घोषणा की जिसमें श्रीलंका, इजराइल और मेक्सिको जैसे देशों में राजदूतों की तैनाती भी शामिल है।

विदेश सेवा की महिला राजनयिक जूली जियोन चुंग को श्रीलंका में अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया गया है। अभी पश्चिमी गोलार्ध मामलों की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री जूली जियोन चुंग (49) को श्रीलंका जाने से पहले सीनेट से पुष्टि की आवश्यकता है। कोरियाई, जापानी, स्पेनिश और खमेर भाषा का ज्ञान रखने वाली चुंग पहले विदेश विभाग में जापान मामलों के कार्यालय की निदेशक थीं। उनका जन्म सियोल में हुआ। जूली विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की वरिष्ठ सलाहकार हैं।

पूर्व गृह मंत्री केन सालाजार को मेक्सिको का और पूर्व उप विदेश मंत्री टॉम नाइड्स को इजराइल का राजदूत नियुक्त किया गया है। सेवानिवृत्त एयरलाइन पायलट सी बी ‘‘सुली’’ सुलेनबर्जर को अंतरराष्ट्रीय नागर उड्डयन संगठन में अमेरिकी प्रतिनिधि नामित किया गया है।

शारोन क्रोमर को गाम्बिया की राजदूत बनाया गया है। विदेश विभाग में पश्चिमी अफ्रीका मामलों के कार्यालय के निदेशक ट्रॉय फिटरेल को गिनी का राजदूत बनाया गया है। विदेश विभाग में काम कर चुके मार्क ओस्टफील्ड पराग्वे के राजदूत होंगे। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी रहीं जूली स्मिथ नाटो परिषद में स्थायी प्रतिनिधि होंगी। वह उस समय बाइडन की उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रह चुकी हैं जब वह उपराष्ट्रपति थे।

यूसीएलए डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन में मनोचिकित्सा विभाग में क्लीनिकल प्रोफेसर सिंथिया टेलेस कोस्टा रिका की राजदूत होंगी। टेलेस बाइडन के व्हाइट हाउस अभियान के लिए निधि एकत्रित करने वाले प्रमुख लोगों में से एक रही हैं।

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब बाइडन यूरोप की आठ दिवसीय यात्रा खत्म करने वाले हैं। इस यात्रा में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रिटेन और 27 नाटो देशों की बैठक तथा अमेरिका-यूरोपीय संघ सम्मेलन के लिए बेल्जियम की यात्रा शामिल है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बुधवार को होने वाली बैठक के साथ यह यात्रा संपन्न होगी जहां दोनों नेता अपने देशों के बीच बढ़ रहे तनाव पर चर्चा कर सकते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Biden announces appointment of ambassadors for Sri Lanka, Israel and Mexico

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे