Bhutan government teachers, doctors top paid civil servants | भूटान में नौकरशाहों से ज्यादा शिक्षकों और डॉक्टरों की होगी सैलरी, जानें प्रधानमंत्री ने क्यों लिया ये फैसला
भूटान में नौकरशाहों से ज्यादा शिक्षकों और डॉक्टरों की होगी सैलरी, जानें प्रधानमंत्री ने क्यों लिया ये फैसला

भूटान सरकार ने शिक्षकों और डॉक्टरों को वहां के नौकशाहों से अधिक वेतन देने का ऐलान किया है। भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग की कैबिनेट ने 5 जून को पेश किए गए अपने अंतिम वेतन संशोधन में शिक्षकों, डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के वेतन को बढ़ाया है। 

इस ऐतिहासिक कदम के साथ कैबिनेट ने बताया यहां प्राशसनिक अधिकारियों को अधिक वेतन मिलता ही है बल्कि उन्हें ट्रेनिंग, ट्रिप और अन्य भत्तों का लाभ भी मिलता है। वहीं, इनकी तुलना में यहां के शिक्षकों जो भूटान के भविष्य के बारे में बताते हैं और यहां के डॉक्टर जो लोगों का जीवन सुरक्षित करने के लिए दिन रात काम करते हैं, लेकिन उनके बैठने के लिए कुर्सी तक नहीं है। 

नए वेतन स्ट्रक्टर के अनुसार ग्रेड p5 के अंतर्गत आने वाले शिक्षक (10 साल तक सर्विस देने वाले) और p5 डॉक्टर को 29, 935  Nu दिया जाएगा, जो p3 नौकरशाह से अधिक है। p3 नौकरशाहों का वेतन Nu 28,315 है।  

इसी तरह, एक पी 2 ग्रेड शिक्षक (10 साल से कम) या पी 2 डॉक्टर जिसे एनयू 46,835 मिल रहा है, वह सिविल सेवा में 44,120 पाने वाले पूर्व -3 ग्रेड निदेशक की तुलना में थोड़ा अधिक कमा रहा है।

बता दें कि इसका लाभ 8,679 शिक्षक और लगभग 4,000 चिकित्सा कर्मचारी को मिलेगा। 


Web Title: Bhutan government teachers, doctors top paid civil servants
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे