अमेरिका में Amazon ने सुरक्षा जोखिमों का हवाला देकर अपने कर्मचारियों से कहा, फोन से डिलीट करें TikTok

By रामदीप मिश्रा | Published: July 10, 2020 11:34 PM2020-07-10T23:34:42+5:302020-07-10T23:40:31+5:30

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीन के सोशल मीडिया ऐप्लिकेशनों को प्रतिबंधित करने पर 'निश्चित तौर पर विचार' कर रहा है। इससे कुछ दिन पहले ही भारत ने वीडियो साझा करने वाले इस लोकप्रिय मंच पर रोक लगा दी थी।

amazon asks to employees for delete TikTok from their phones in america | अमेरिका में Amazon ने सुरक्षा जोखिमों का हवाला देकर अपने कर्मचारियों से कहा, फोन से डिलीट करें TikTok

अमेरिका में अमेजन ने अपने कर्मचारियों से टिकटॉक डिलीट करने को कहा है। (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका में अमेजन ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने मोबाइल फोन से टिकटॉक को अनस्टॉल करें। कंपनी ने ऐसा कदम सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए उठाया है।

वाशिंगटनः चाइनीज ऐप टिकटॉक पर अमेरिका में भी शिकंजा कसा जाने लगा है। अमेजन (Amazon) ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने मोबाइल फोन से टिकटॉक (TikTok) को अनस्टॉल करें। कंपनी ने ऐसा कदम सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए उठाया है। उसने कर्मचारियों को मेल के जरिए निर्देश दिए हैं। दरअसल, भारत के बाद अमेरिका भी टिकटॉक सहित कई चाइनीज ऐप को बैन करने पर विचार कर रहा है। 

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के अधिकारियों ने कहा कि कर्मचारियों को उस डिवाइस से ऐप को हटाना होगा जिस पर वे अमेजन ईमेल को एक्सेस करते हैं। उन्हें शुक्रवार तक ऐप को डिलीट करने को कहा गया है। कंपनी ने कहा कि अमेजन के कर्मचारी अपने लैपटॉप के ब्राउजर से टिकटॉक को देख सकते हैं।

TikTok अमेरिकी युवाओं में लोकप्रिय है। यह चीनी तकनीक कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व में है। यह अपने स्वामित्व के चलते सुरक्षा कारणों से वाशिंगटन में जांच के अधीन रहा है।

चीनी ऐप को बैन करने पर कर रहे हैं विचारः अमेरिका 

बता दें, कि हाल ही में विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीन के सोशल मीडिया ऐप्लिकेशनों को प्रतिबंधित करने पर 'निश्चित तौर पर विचार' कर रहा है। इससे कुछ दिन पहले ही भारत ने वीडियो साझा करने वाले इस लोकप्रिय मंच पर रोक लगा दी थी। भारत ने 29 जून को टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत चीन से संबंधित 59 ऐप पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता एवं सुरक्षा के लिए प्रतिकूल थे। 

पोम्पिओ का कहना है कि चाइनीज ऐप के मामले को हम बेहद गंभीरता से ले रहे हैं और निश्चित तौर पर इसपर विचार कर रहे हैं। हमने लंबे समय से इस मुद्दे पर काम किया है, चाहे वह आपकी अवसंरचना में हुवावे प्रौद्योगिकी रखने की समस्या हो- हमने दुनिया भर में देखा और हम इसे बाहर करने में असल में प्रगति कर रहे हैं - हमने जेडटीई को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया है। 

अमेरिकी टिप्पणियां कोरोना प्रकोप के बीच आईं

पोम्पिओ का कहना है कि जहां तक लोगों के फोन में चीनी ऐप होने की बात है तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अमेरिका इस समस्या को भी ठीक कर लेगा। वे इसकी गहराई में नहीं जाना चाहते और राष्ट्रपति की किसी घोषणा से पहले खुद कुछ नहीं कहना चाहते। लेकिन हम इसे देख जरूर रहे हैं। चीनी सोशल मीडिया ऐप पर पोम्पिओ की टिप्पणियां बीजिंग के साथ कई मुद्दों पर द्विपक्षीय संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच आईं। इनमें कोरोना वायरस प्रकोप और हांगकांग में लागू किया गया विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का मुद्दा भी शामिल है।

 

Web Title: amazon asks to employees for delete TikTok from their phones in america

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे