दक्षिण अफ्रीका की एक महिला ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म

By वैशाली कुमारी | Published: June 9, 2021 03:46 PM2021-06-09T15:46:31+5:302021-06-09T15:46:31+5:30

प्रिटोरिया (Pretoria) के एक अस्पताल में 37 वर्षीया गोसियामे थमारा सिथोले ने अपनी गर्भावस्था के 29 सप्ताह में सिजेरियन सेक्शन द्वारा सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया है।

A South African woman made a world record, gave birth to 10 children at once | दक्षिण अफ्रीका की एक महिला ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म

दक्षिण अफ्रीका की प्रिटोरिया (Pretoria) की रहने वाली गोसियामे थमारा सिथोल ने 10 बच्चों को जन्म देने का दावा किया है

Highlightsडॉक्टरों या गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा नहीं की गई है पुष्टिदक्षिण अफ्रीका की एक महिला ने 10 बच्चों को जन्म देने का दावा किया है

दक्षिण अफ्रीका की प्रिटोरिया (Pretoria) की रहने वाली  एक महिला ने 10 बच्चों को जन्म देने का दावा किया है, जिसने सबसे अधिक बच्चों को जन्म देने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। प्रिटोरिया (Pretoria) के एक अस्पताल में 37 वर्षीया गोसियामे थमारा सिथोले ने अपनी गर्भावस्था के 29 सप्ताह में सिजेरियन सेक्शन द्वारा सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया है।

 गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने दावा किया है कि उन्होंने प्राकृतिक तरीके से ही गर्भधारण किया था, लेकिन यह प्रेगनेंसी उनके लिए आसान नहीं थी क्योंकि इस दौरान उन्‍हें पैर में बहुत दर्द और हार्टबर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा । वहीं गोसियाम के पति तेबोहो त्सोतेत्सी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह खुश और उत्साहित हैं। बतादें कि गोसियाम और उनके पति के पहले से ही छह साल के जुड़वां बच्चे हैं।

सेफ़ाको मकगाथो हेल्थ साइंसेज यूनिवर्सिटी की उप निदेशक डॉ दीनी मावेला के अनुसार, 10- शिशुओ को जन्म देना अत्यंत दुर्लभ और उच्च जोखिम वाली बात है। इसके साथ ही उन्होने बताया कि घर जाने में सक्षम होने से पहले नवजात शिशु कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में बिताएंगे।

 

डॉक्टरों या गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा नहीं की गई है पुष्टि-

गोसियामे के दावे की पुष्टि अभी तक डॉक्टरों या गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा नहीं की गई है. हालांकि अगर यह दावा सही निकलता है तो यह एक ही प्रेग्नेंसी में सबसे ज्यादा बच्चों के जन्म का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन सकता है।

वहीं एक ही प्रेगनेंसी से सबसे ज्यादा बच्‍चों को जन्म देने का रिकॉर्ड फिलहाल माली की हलीमा सिस्से के नाम है, जिन्होंने मई महीने में मोरक्को के एक अस्पताल में नौ बच्चों को जन्म दिया था।

 

सत्यापित करने में असमर्थ-

इस मामले में दक्षिण अफ्रीका की सरकारी संचार और सूचना प्रणाली (जीसीआईएस) ने कहा कि वह मीडिया रिपोर्टों से अवगत थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि "एक दक्षिण अफ्रीकी महिला ने 10 बच्चों को जन्म दिया है"। फिर उन्होनें बताया कि दावों को सत्यापित करने के लिए हमने अधिक जानकारी मांगी है।

बतादें कि आपने बयान मे जीसीआईएस ने यह भी कहा कि " सरकार हमारी सुविधाओं पर इस जन्म की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में असमर्थ रही है" ।

वहीं इस पूरे मामले को देखते हुए जीसीआईएस के उप महानिदेशक फुमला विलियम्स ने कहा: "हमें इस कहानी को सत्यापित करने और जहां आवश्यक हो सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है।"

 

Web Title: A South African woman made a world record, gave birth to 10 children at once

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे