अमरनाथ यात्रा में शामिल हुए दो अमेरिकी नागरिक, 'बाबा बर्फानी' की भक्ती में डूबे विदेशियों का वीडियो वायरल

By अंजली चौहान | Published: July 11, 2023 07:40 PM2023-07-11T19:40:37+5:302023-07-11T19:52:32+5:30

30 जून से अब तक कुल 43,833 तीर्थयात्रियों ने जम्मू आधार शिविर से सात अलग-अलग समूहों में गुफा मंदिर की ओर अपनी यात्रा शुरू की है। तीर्थयात्रा 31 अगस्त को समाप्त होने वाली है।

viral video Two American citizens involved in Amarnath Yatra video of foreigners immersed in devotion to Baba Barfani goes viral | अमरनाथ यात्रा में शामिल हुए दो अमेरिकी नागरिक, 'बाबा बर्फानी' की भक्ती में डूबे विदेशियों का वीडियो वायरल

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsअमरनाथ की यात्रा करने पहुंचे दो अमेरिकी नागरिक विदेशी भक्तों का कहना है कि उनका सपना सच हुआ है दोनों का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है

श्रीनगर: इस समय अमरनाथ की यात्रा जारी है और देश भर के कोने-कोने से श्रद्धालु यात्रा में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर जा रहे हजारों तीर्थयात्रियों  में बाबा बर्फानी की भक्ति में केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी में रंग चुके हैं। जी हां, ये बिल्कुल सच है और इसका सबूत भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

दरअसल, सोशल मीडिया पर आज एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कैलिफोर्निया के दो अमेरिकी नागरिकों को अमरनाथ की यात्रा में देखा जा सकता है। एक आम भारतीय की तरह इन दोनों विदेशियों ने भी भगवा रंग का कपड़ा पहना हुआ है और भोलेनाथ की भक्ति में पैदल अमरनाथ की यात्रा कर रहे हैं। 

'अमरनाथ की यात्रा सपने के सच होने जैसा '

एएनआई ने अपने एक ट्वीटर पोस्ट के जरिए दोनों अमेरिकी का एक वीडियो साझा किया। इस वीडियो में वह कह रहे हैं कि अमरनाथ की यात्रा करना उनके सपने का सच होना है। वह कई सालों से इस दिन का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम हमेशा मंदिर में आने का सपना देखते थे। हमने इस यात्रा पर यूट्यूब वीडियो देखे और कई वर्षों तक यात्रा की योजना बनाई। अब, सब कुछ ठीक हो गया है, और हम यहां हैं। 

जब एक अमेरिकी तीर्थयात्री से इस स्थान पर आकर उनकी भावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "यहां आकर हमारी भावना का वर्णन करना असंभव है।" उन्होंने कहा कि भोलेनाथ की कृपा से, सब कुछ एक साथ आया और हम यहां हैं। हम यहां अमरनाथ के दर्शन के लिए आने के लिए कृतज्ञता से भरे हुए हैं।

उन्होंने श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि इसने चीजों को बहुत अच्छे से प्रबंधित किया है और मंदिर के पास आयोजित कार्यक्रम बहुत प्रभावशाली हैं। बता दें कि यह यात्रा 1 जुलाई से शुरू हुई है। दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा है। इस दौरान हजारों श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए तीर्थयात्रा करते हैं।   

स्वामी विवेकानन्द से प्रेरित

जब उनसे अमरनाथ यात्रा में शामिल होने की प्रेरणा के बारे में पूछा गया तो उनमें से एक विदेशी नागरिक ने कहा कि रामकृष्ण परमहंस के भक्त, स्वामी विवेकानंद, अमरनाथ आए थे और उन्हें एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुभव हुआ था। मैं इस कहानी को 40 वर्षों से जानता हूं।

उन्होंने आगे कहा कि स्वामी विवेकानन्द को भगवान शिव के दर्शन हुए थे और उन्होंने इसे बहुत महत्वपूर्ण बताया।

मालूम हो कि जुलाई महीने में मानसून के कारण तेज बारिश से पहाड़ी इलाकों में हालात बेकाबू हो गए है। बारिश के कारण जगह-जगह भूस्खलन के रास्ते जाम हो गए। इसे देखते हुए तीन दिन के लिए यात्रा रोक दी गई थी हालांकि अब फिर से उसे शुरू कर दिया गया है।

रामबन खंड में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मरम्मत के कारण तीन दिनों से रुकी अमरनाथ यात्रा मंगलवार दोपहर को जम्मू आधार शिविर से फिर से शुरू हो गई।

तीर्थयात्रियों के एक नए समूह को अमरनाथ गुफा मंदिर की आगे की यात्रा के लिए कश्मीर की ओर जाने की अनुमति दी गई। राजमार्ग, जो पहले लगातार बारिश के कारण कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया था, अब फिर से खोल दिया गया है।

Web Title: viral video Two American citizens involved in Amarnath Yatra video of foreigners immersed in devotion to Baba Barfani goes viral

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे