नेटफ्लिक्स कर्मचारी ने बोर होकर छोड़ी 3.5 करोड़ रुपए की नौकरी, जानें अब क्या कर रहे माइकल लिन

By मनाली रस्तोगी | Published: June 7, 2022 02:49 PM2022-06-07T14:49:31+5:302022-06-07T14:51:44+5:30

माइकल लिन ने नेटफ्लिक्स की .5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज वाली नौकरी छोड़ दी। हालांकि, उनका कहना है कि वो नौकरी से बोर हो गए थे, जिसकी वजह से उन्होंने ये कदम उठाया।

Man quits Rs 3 crore 50 lakh Netflix job because he was not enjoying it | नेटफ्लिक्स कर्मचारी ने बोर होकर छोड़ी 3.5 करोड़ रुपए की नौकरी, जानें अब क्या कर रहे माइकल लिन

नेटफ्लिक्स कर्मचारी ने बोर होकर छोड़ी 3.5 करोड़ रुपए की नौकरी, जानें अब क्या कर रहे माइकल लिन

Highlightsलिन 2017 में एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नेटफ्लिक्स में शामिल हुए थे।नेटफ्लिक्स से पहले अमेजन में जॉब करते थे लिन।

वॉशिंगटन: आजकल लोगों को नौकरी मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मगर अमेरिका में एक ऐसा शख्स भी है जिसने अपनी साढ़े तीन करोड़ रुपये की नौकरी सिर्फ इसलिए छोड़ दी क्योंकि वो उससे काफी बोर हो गया था। माइकल लिन अमेजन में अपनी नौकरी छोड़ने के बाद 2017 में एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नेटफ्लिक्स में शामिल हुए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लिन का कहना है कि मुझे लगा कि मैं हमेशा के लिए नेटफ्लिक्स में रहने वाला हूं। मैंने सालाना 450,000 डॉलर (करीब 3।5 करोड़ रुपये) कमाए, रोजाना मुफ्त खाना मिलता था और असीमित समय का भुगतान किया था। हालांकि, जब मई 2021 में लिन ने नेटफ्लिक्स छोड़ दिया, तो सभी को लगा कि वह पागल हैं। उनके इस फैसले पर सबसे पहले उनके माता-पिता ने आपत्ति जताई थी।

लिन ने अपने पेरेंट्स के बारे में बात करते हुए कहा, "चीन की सांस्कृतिक क्रांति से आते हुए जहां उनके पास खाने के लिए मुश्किल से ही पर्याप्त भोजन था उन्होंने सोचा कि मैं अमेरिका आने के लिए उनके द्वारा की गई सारी मेहनत को फेंक रहा हूं।" लिन के मेंटर दूसरे व्यक्ति थे जिन्होंने उनके फैसले पर आपत्ति जताई। 

लिन ने आगे कहा, "छोड़ने के खिलाफ मैंने जो एकमात्र तर्क सुना, जिसने मुझे थोड़ा विराम दिया, वह नेटफ्लिक्स में मेरे गुरु का था। उन्होंने कहा कि मुझे दूसरी नौकरी के बिना नौकरी नहीं छोड़नी चाहिए, क्योंकि 'नेटफ्लिक्स में अपने उच्च वेतन के साथ मेरे पास जो लाभ था, मैं उसे छोड़ दूंगा।" उनके गुरु के तर्क ने उन्हें तीन दिनों के लिए विराम दिया लेकिन अंततः उन्होंने छोड़ने का फैसला किया। 

लिन ने स्वीकार किया कि पहले तो नौकरी अपने सभी लाभों के साथ चमकदार थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के बाद यह खराब होने लगी क्योंकि अब अन्य लाभों के बीच कोई सामाजिककरण या कोई सहकर्मी नहीं था। काम अब लिन को पसंद नहीं आ रहा था। लिन ने पहले नेटफ्लिक्स के भीतर एक उत्पाद प्रबंधक की भूमिका प्राप्त करने का प्रयास किया, लेकिन ऐसा करने में विफल रहने के बाद उन्होंने धीरे-धीरे काम करने की सभी प्रेरणा खो दी। अपने प्रदर्शन की समीक्षा में अगर वह काम करना चाहते हैं तो उन्हें "खुद को एक साथ खींचने" के लिए कहा गया था।

उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अब दावा करते हैं कि अब उन्हें शांति की अनुभूति हो रही है कि उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू कर दिया है। जीवन और कार्य के प्रति उनके दृष्टिकोण को बदलने पर महामारी का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि वह अब अपने लिए काम करने के विचार के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और भले ही वह अभी शुरुआत कर रहे थे और उनके पास अभी तक आय का "भरोसेमंद" प्रवाह नहीं था, लेकिन उनका चीजों पर बहुत सकारात्मक दृष्टिकोण है।

इस बीच मई में खबर आई थी कि नेटफ्लिक्स कंपनी भर में 150 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। द हॉलीवुड रिपोर्टर की एक रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी नेटफ्लिक्स के कुल कर्मचारियों की संख्या के दो प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है। यह भी बताया गया है कि ज्यादातर छंटनी अमेरिका में हो रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नेटफ्लिक्स ने अपने सोशल मीडिया और प्रकाशन चैनलों पर काम करने वाले 60 से 70 ठेकेदारों को निकाल दिया, जिनमें स्ट्रॉन्ग ब्लैक लीड, गोल्डन, कॉन टोडो और मोस्ट शामिल हैं। 

हॉलीवुड रिपोर्टर की रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स ने अपनी पहली तिमाही में अपने दीर्घकालिक ग्राहकों को खो दिया है और दूसरी तिमाही में लगभग 2 मिलियन ग्राहकों को खोने की उम्मीद है। कंपनी द्वारा दो महीने के भीतर कटौती का यह दूसरा दौर है।

Web Title: Man quits Rs 3 crore 50 lakh Netflix job because he was not enjoying it

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे