मिलिए सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाली ईशा अंबानी से, जानिए कितने करोड़ की हैं मालकिन

By जनार्दन पाण्डेय | Published: September 26, 2018 09:49 AM2018-09-26T09:49:28+5:302018-09-26T10:29:23+5:30

Isha Ambani Daughter of Mukesh Ambani Property Worth: अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ईशा ने अमेरिका की ग्लोबल कंसलटेंसी फर्म मैकिंसे में नौकरी कर लीं। वहां उन्हें बिजनेस विश्लेषक की नौकरी मिली।

Isha Ambani daughter of mukesh ambani property worth, income, lifestyle | मिलिए सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाली ईशा अंबानी से, जानिए कितने करोड़ की हैं मालकिन

ईशा और आनंद की फाइल फोटो

मुंबई, 26 सितंबरः भारत के शीर्ष बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी की सगाई हाल ही में बिजनेस घराने से ताल्लुक रखने वाले आनंद पीरामल नाम के साथ हो गई। इसी साल दोनों के परिणय सूत्र में बंधने की खबरें हैं। रिंग सेरेमनी इटली हुई लेकिन शादी को लेकर अभी जगह तय नहीं मानी जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि ईशा खुद अपनी शादी की लोकेशन तय कर रही हैं। जबकि प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन उदयपुर और शादी मुंबई से होने की खबरें पहले आ रही थीं।

ईशा को एशिया की 12 सबसे प्रभावशाली व्यावसायिक महिलाओं की सूची में आंका जाता है। फोर्ब्स की इसी साल जारी हुई सूची में व्यावसायकि घरानों की उत्तराधिकारी महिलाओं की सूची में उन्हें दूसरे स्‍थान पर रखा था। इतना ही नहीं करीब तीन साल पहले ही साल 2015 में फोर्ब्स ने ही ईशा को सबसे कम उम्र अरबपतियों की सूची में जगह दी थी। फोर्स ने इसका आधार ईशा अंबानी के पास मौजूद 4710 करोड़ रुपये की संपत्ति को बताया था।

16 साल की उम्र में रिलायंस में 80 मिलियन डॉलर के शेयर की बनीं मालकिन

ईशा अंबानी इस वक्त आगे बढ़कर अपने पिता मुकेश अंबानी के व्यवसाय में हाथ बंटाती हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज की कई कंपनियों में कई अहम पदों पर कार्यरत हैं। इतना ही नहीं वह महज 16 साल की उम्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 80 मिलियन डॉलर के शेयर्स की मालकिन बन गई थीं।

साइकोलॉजी से ईशा ने किया है ग्रेजुएशन

ईशा अंबानी का जन्म साल 1991 में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से की है। लेकिन बाद में वह स्नातक की डिग्री लेने येल यूनिवर्सिटी गईं। वहां से ईशा ने साल 2013 साइकोलॉजी व एशियन स्टडीज में स्नातक की डिग्री ली। लेकिन ईशा ने पढ़ाई के ठीक बाद अपने पिता के व्यवसाय का हिस्सा नहीं बनीं। उन्होंने अपनी पढ़ाई के बाद अमेरिका में नौकरी करने लगीं।

अमेरिकी कंपनी में नौकरी कर चुकी हैं ईशा

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ईशा ने अमेरिका की ग्लोबल कंसलटेंसी फर्म मैकिंसे में नौकरी कर लीं। वहां उन्हें बिजनेस विश्लेषक की नौकरी मिली। यहां नौकरी का अनुभव लेने के बाद ईशा ने भारत के व्यवसाय में आधिकारिक तौर पर पदार्पण किया। भारत आते ही उन्हें रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल में डायरेक्टर बना दिया गया। ऐसा बताया जाता है कि रिलायंस जियो की सफलता के पीछे ईशा की भी मेहनत है।

करोड़ों के मालिक अजय पीरामल के बेटे हैं ईशा के होने वाले पति आनंद पीरामल

इसी साल दिसंबर तक ईशा और आनंद की शादी की चर्चाएं जोरों पर हैं। आनंद पीरामल, देश के मशहूर पीरामल ग्रुप के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर हैं। इस कंपनी का बाजार मूल्य 10 अरब डॉलर से ज्यादा है। आनंद के पिता अजय पीरामल के बारे में फोर्ब्स की सूची से जानकारी मिलती है कि वह करीब 350 करोड़ रुपये के मालिक हैं।

English summary :
India's top businessman Mukesh Ambani's only daughter Isha Ambani's engagement took place recently with Anand Piramal, who is also belongs to business man family. This year there are reports that both will To tie the knot.Ring Ceremony program was held in Italy but the wedding destination is not yet decided.


Web Title: Isha Ambani daughter of mukesh ambani property worth, income, lifestyle

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे