International Yoga Day 2023: योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर में दिखा अद्भुत नजारा, आईटीबीपी के डॉग स्क्वायड के कुत्ते ने किया योग

By अंजली चौहान | Published: June 21, 2023 03:14 PM2023-06-21T15:14:07+5:302023-06-21T15:52:58+5:30

दुनिया भर के उत्साही लोगों ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। लोगों के साथ-साथ कुत्तों को भी योग करते हुए देखा गया।

International Yoga Day 2023 Amazing view seen in Jammu and Kashmir on Yoga Day dog of ITBP dog squad did yoga | International Yoga Day 2023: योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर में दिखा अद्भुत नजारा, आईटीबीपी के डॉग स्क्वायड के कुत्ते ने किया योग

फोटो क्रेडिट- एएनआई

Highlightsअंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आईटीबीपी के कुत्ते ने योग कियाआईटीबीपी दस्ते में शामिल डॉग ने जवानों के साथ योग किया21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है

International Yoga Day 2023: भारत समेत दुनिया के कई देश आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। भारत के कई हिस्सों में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन कर योग दिवस को मनाकर इसके प्रति जागरूकता फैलाई जा रही है।

21 जून को हर साल योग दिवस को भव्य रूप से मनाया जाता है। इस साल भी कुछ इसी तरह योग दिवस को मनाया जा रहा है, इस बीच जम्मू कश्मीर के उधमपुर में एक दिलचस्प वीडियो वायरल हो रही है।

इस वीडियो में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के कुत्ते के दस्ते में शामिल एक कुत्ता योग करते हुए दिखाई दे रहा है। यह दृश्य बेहद दिलचस्प है और योग दिवस पर लोगों के साथ-साथ जानवर में ऐसा उत्साह देख सभी हैरान है। 

दरअसल, योग दिवस के मौके पर उधमपुर में प्राण कैंप में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान सेना में शामिल कुत्ता भी योग करता हुआ दिखाई दिया।

अर्धसैनिक बल के कर्मियों के सामने खुद को खड़ा करते हुए कुत्ता मुद्रा में शामिल होने में सहज नजर आया। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे डॉग योग करते हुए अपनी पूंछ हिला रहा है। 

वीडियो में देखा जा सकता है अन्य लोगों की तरह ही डॉग भी योग करने का प्रयास कर रहा है। कभी-कभी वह अपनी स्वीकृति देने के लिए शायद भौंकता है।

कुत्ते द्वारा योग करने पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के डिप्टी कमांडेंट गौरव शाह ने कहा कि कुत्ता भी उनकी टीम का हिस्सा है जो अन्य पुलिस कर्मी की तरह तनाव में काम करते हैं इसलिए उन्हें भी योग सत्र में शामिल किया गया है।

गौरव शाह ने कहा कि चूंकि कुत्ते कानून व्यवस्था की ड्यूटी का हिस्सा हैं, इसलिए उन्हें पुलिस कर्मियों के योग कार्यक्रम में भी अनिवार्य रूप से शामिल किया जाता है। कुत्तों का उपयोग कानून और व्यवस्था की ड्यूटी में किया जाता है, इसलिए हम उन्हें अपने योग कार्यक्रम में शामिल करते हैं।

बता दें कि साल 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की अवधारणा को पेश किया था। तब से ही हर साल 21 जून को योग दिवस को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस वर्ष योग दिवस की थीम 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' यानी 'एक विश्व-एक परिवार' के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग है।

यह योग की भावना पर जोर देता है, जो सबको साथ लेकर चलती है। हर बार की तरह इस बार भी देश भर में योग से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और अभ्यास के अनगिनत लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए इसके समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया जा रहा है। 

Web Title: International Yoga Day 2023 Amazing view seen in Jammu and Kashmir on Yoga Day dog of ITBP dog squad did yoga

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे