दिल्ली में राष्ट्रपति शासन के साथ 18 जून से 4 हफ्तों के लगने वाला है लॉकडाउन? सरकार ने बताया क्या है सच

By पल्लवी कुमारी | Published: June 15, 2020 03:43 PM2020-06-15T15:43:11+5:302020-06-15T15:43:11+5:30

सोशल मीडिया पर किया जा रहा है दावा कि दिल्ली में राष्ट्रपति शासन के साथ 18 जून से 4 हफ्तों के लिए लॉकडाउन लगने वाला है, पूरी तरह फेक है। दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं आई है। सरकार ने ऐसी अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील की है।

Fact Check There is no such plan lockdown in delhi from 18th June | दिल्ली में राष्ट्रपति शासन के साथ 18 जून से 4 हफ्तों के लगने वाला है लॉकडाउन? सरकार ने बताया क्या है सच

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में स्थित इंडिया गेट की तस्वीर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार (15 जून) को कहा है कि दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में 41,182 कोरोना के मामले हैं और 3127 लोगों की मौत हो चुकी है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लगाए गए थे जो चार चरणों के तहत 31 मई को खत्म हुआ। देश में फिलहाल अनलॉक-1 चल रहा है, जिसके तहत सरकार ने कई तरह की छूट दी है। इसी बीच लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह उड़ाए जा रहे हैं। इस बीच फेसबुक पर एक फेक मैसेज वायरल हो रहा है। मैसेज में दावा किया गया है कि दिल्ली में 18 जून से 4 हफ्तों के लिए लॉकडाउन लगने वाला है। वह भी राष्ट्रपति शासन के साथ। लेकिन ये सिर्फ एक अफवाह है। सरकारी मीडिया द्वारा बताया गया है कि ये एक फर्जी मैसेज है। 

PIB फैक्ट चेक ने वायरल मैसेज की तस्वीर शेयर की है। जिसमें लिखा है'' गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि दिल्ली एनसीआर में पूर्ण लॉकडाउन 18 जून से चार हफ्तों के लिए होगा। इस बार इसको सख्ती से लागू किया जाएगा। किसी को भी बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी। राष्ट्रपति शासन होगा दिल्ली में। 

तस्वीर स्त्रोत- PIB <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/fact-check/'>फैक्ट चेक</a> अधिकारिक ट्विटर हैंडल ( वायरल मैसेज)
तस्वीर स्त्रोत- PIB फैक्ट चेक अधिकारिक ट्विटर हैंडल ( वायरल मैसेज)

फेसबुक मैसेज में आगे लिखा है, प्लीज दिल्ली के लॉकडाउन होने के पहले सारे पेपर वर्क वाले काम को कर लीजिए। 

क्या है सच?

PIB फैक्ट चेक ने साफ-साफ लिखा है कि सरकार ऐसी कोई योजान नहीं बना रही है। ये दावा आधारहीन और फर्जी है। PIB ने लिखा है, 18 जून से को सख्त लॉकडाउन का दावा करने वाला फेसबुक पर एक संदेश फेक है। विचाराधीन ऐसी कोई योजना नहीं है। कृपया अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें।

PIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में जानकारी देता है।

18 जून से लॉकडाउन लगने वाला है...ऐसे ही एक और दावे को PIB फैक्ट चेक ने गलत बताया है। हालांकि उस दावे में यह नहीं लिखा है कि लॉकडाउन किसी विशेष जगर पर लगाया जाएगा या नहीं। 

कुछ दिनों पहले 15 जून से देशभर में फिर से होगा लॉकडाउन? ये अफवाह उड़ी थी

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि 15 जून से देशभर में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू होगा। जिसके संकेत गृह मंत्रालय ने दिए हैं। दावा यह भी किया गया था कि इस लॉकडाउन में  ट्रेनों के अलावा हवाई सफर पर भी ब्रेक लगेगा।PIB फैक्ट चेक ने बताया था कि ये बस एक अफवाह थी। पीआईबी ने लिखा था- फेक न्यूज फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा- दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर कोई प्लान नहीं है फिलहाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, दिल्ली के कई लोग फिर से लॉकडाउन लगने को लेकर पूछ रहे हैं। मैं बता दूं कि फिलाहल ऐसी कोई योजना नहीं है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने यह बयान सोमवार (15 जून) को दिया है। रविवार (14 जून) को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उप-राज्यपाल अनिल बैजल व अन्य के साथ गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक की थी। इस बैठक में दिल्ली में कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की सुविधाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया। शाह, बैजल और केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हुए। 

Web Title: Fact Check There is no such plan lockdown in delhi from 18th June

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे