Fact Check: क्या भारत सरकार घर से काम करने के लिए नौकरी उपलब्ध करा रही है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

By विनीत कुमार | Published: August 23, 2021 01:27 PM2021-08-23T13:27:05+5:302021-08-23T13:31:09+5:30

कोरोना संकट के दौर में कई लोगों की नौकरियां चली गईं। वहीं कई लोग घर से काम कर रहे हैं। आर्थिक संकट भी लोगों को परेशान करता रहा है। इस बीच एक दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा है कि भारत सरकार लोगों को घर से काम करने के लिए नौकरी उपलब्ध करा रही है।

Fact Check: Is Government of India providing jobs for work from home, know the truth | Fact Check: क्या भारत सरकार घर से काम करने के लिए नौकरी उपलब्ध करा रही है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं झठू दावे (फाइल फोटो)

Highlightsभारत सरकार के घर से काम करने के लिए नौकरी उपलब्ध कराने की बात गलत है।पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा है कि व्हाट्सएप पर फैलाया जा रहा ये मैसेज पूरी तरह गलत है।पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा है कि ऐसी कोई घोषणा भारत सरकार की ओर से नहीं की गई है।

नई दिल्ली: व्हाट्सएप पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार एक संगठन के साथ मिलकर घर से काम करने का मौका उपलब्ध करा रही है। हालांकि, सरकार की ओर से फैक्ट चेकर के तौर पर काम कर रहे पीआईबी ने सोशल मीडिया पर फैल रही ऐसी खबरों को झूठा और अफवाह बताया है। 

पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से बाकायदा एक ट्वीट कर इस संबंध में कहा गया है कि ये झूठ है। पीआईबी ने ट्वीट कर कहा कि ये दावा झूठ है और भारत सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। साथ ही पीआईबी की ओर से लोगों से गुजारिश भी की गई है कि वे ऐसे झूठे दावों के चक्कर में नहीं पड़ें।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण पिछले एक साल में कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है। वहीं, कई लोग अब घर से अपने ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में कुछ फर्जी मैसेज भी वायरल होते रहे हैं, जिसमें लोगों को नौकरी दिलाने या उनकी कमाई बढ़ाने का लालच देकर उन्हें ठगने का प्रयास भी किया जाता रहा है।

ऐसे में नौकरी खोज रहे युवकों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। ये भी ध्यान रखने की जरूरत है कि सरकार से संबंधित घोषणाएं मंत्रालय और विभागों के आधिकारिक वेबसाइट पर की जाती हैं। साथ ही नौकरी से जुड़ी घोषणा सरकार या संबंधित विभाग के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किए जाते हैं।

Web Title: Fact Check: Is Government of India providing jobs for work from home, know the truth

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे