बिहार: इस शख्स के जबड़े से डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाले 82 दांत, थी दुर्लभ बीमारी

By वैशाली कुमारी | Published: July 13, 2021 02:54 PM2021-07-13T14:54:24+5:302021-07-13T14:55:42+5:30

मरीज के परिजनों ने बताया कि 17 वर्षीय नीतीश कुमार पिछले 5 वर्ष से इस बीमारी से जूझ रहा था। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों से नीतीश के दोनों जबड़े फैलने लगे थे।

Bihar: Doctors were surprised to see 82 teeth in 17-year-old Nitish Kumar's jaw, the patient was troubled by a tumor named Complex Odontome | बिहार: इस शख्स के जबड़े से डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाले 82 दांत, थी दुर्लभ बीमारी

17 वर्षीय नीतीश कुमार

Highlights17 वर्षीय नीतीश कुमार के जबड़े का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों ने कहा- ये साधारण ट्यूमर नहीं थाडॉक्टरों ने बताया कि ऐसे ट्यूमर अनुवांशिक कारण या फिर जबड़े में चोट लगने की वजह से भी हो जाते हैडॉक्टरों के अनुसार जबड़े में जो अतिरिक्त दांत थे वो सामान्य दांतो की तरह ही बढ़ रहे थे

पटना के एक अस्पताल में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल पटना के IGIMS के डॉक्टर उस समय हैरान रह गए जब उन्होंने एक किशोर के जबड़े में 82 दांत को देखा। वहीं इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि संभवत यह देश का पहला मामला है जहां इस तरह का सफल ऑपरेशन किया गया है। डॉक्टरों का दावा है कि देश में यह पहला मामला है।

मरीज के परिजनों ने बताया कि 17 वर्षीय नीतीश कुमार पिछले 5 वर्ष से इस बीमारी से जूझ रहा था। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों से नीतीश के दोनों जबड़े फैलने लगे थे। इसकी वजह से उसका चेहरा सूज गया और वह असामान्य दिखने लगा। परिजनों ने बताया कि उन्होनें नीतीश को लेकर दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी समेत देश के कई बड़े शहरों में इलाज कराने की कोशिश की लेकिन उसकी बीमारी पकड़ में नहीं आ सकी फिर अंत में वह नीतीश को लेकर आईजीआईएमएस (IGIMS) पहुंचे जहां डॉक्टरों ने न सिर्फ उसकी बीमारी का पता लगाया, बल्कि जबड़े का सफल ऑपरेशन कर नीतीश को दूसरी जिंदगी भी दी।

जबड़े में कॉन्प्लेक्स ओडोनटोम नाम के ट्यूमर से परेशान था मरीज

पटना IGIMS सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बातचीत के दौरान बताया कि अस्पताल लाने के कई दिन पहले से ही नीतीश कुमार कुछ खा - पी नहीं पा रहा था। उन्होंने बताया कि मुंह के अंदर उसे कोई परेशानी नहीं थी लेकिन जबड़े का निचला हिस्सा फूल जाने की वजह से इतनी सूजन आ गई थी उसे मुंह खोलने में भी तकलीफ होती थी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए डॉक्टरों की एक टीम तैयार की गई जिसके बाद नीतीश के जबड़े के ट्यूमर को ऑपरेशन के जरिए सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। डॉक्टर मनीष मंडल ने बताया कि ऑपरेशन करते वक्त  नीतीश के जबड़े से 82 दांत निकाले गए।

वहीं 17 वर्षीय नीतीश कुमार के जबड़े का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम ने कहा कि यह कोई साधारण ट्यूमर नहीं था। डॉक्टरों ने कहा कि ऐसे ट्यूमर अनुवांशिक कारण या फिर जबड़े में चोट लगने की वजह से भी हो जातें है। डॉक्टरों ने यह भी बताया कि 82 दांत वाले जबड़े में जो दांत थे वो सामान्य दांतो की तरह ही बढ़ रहे थे।

यही वजह थी कि नीतीश के जबड़े के निचले हिस्से में सूजन आ गई थी और उसे काफी तकलीफ उठानी पड़ रही थी। डॉक्टर ने बताया कि ऑपरेशन के बाद मरीज बिल्कुल स्वस्थ है और नीतीश कुमार का चेहरा भी अब सामान्य है।

Web Title: Bihar: Doctors were surprised to see 82 teeth in 17-year-old Nitish Kumar's jaw, the patient was troubled by a tumor named Complex Odontome

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे