यहां 30 साल पुराने चर्च को तोड़कर बनाया जाएगा स्वामीनारायण मंदिर, जल्द होगा निर्माण कार्य शुरू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 26, 2018 01:01 PM2018-12-26T13:01:12+5:302018-12-26T13:01:12+5:30

वर्जिनिया शहर में 30 साल पुराने चर्च को तोड़कर मंदिर में तब्दील किया जाएगा,स्वामीनारायण मंदिर के संस्थान ने लगभग 11 करोड़ में खरीदा है

America: 30 years old church to be converted into Swaminarayan Hindu temple | यहां 30 साल पुराने चर्च को तोड़कर बनाया जाएगा स्वामीनारायण मंदिर, जल्द होगा निर्माण कार्य शुरू

Demo Pic

अमेरिका के वर्जिनिया शहर में एक 30 साल पुराने चर्च को तोड़कर मंदिर बनाया जाएगा। चर्च का नाम पोर्ट्समाउथ बताया जा रहा है। यह अमेरिका का छठा चर्च है और इसे स्वामीनारायण हिंदू मंदिर संस्थान जल्द बनाने जा रहा है।इस चर्च को अहमदाबाद के स्वामीनारायण मंदिर के संस्थान ने लगभग 11 करोड़ में खरीदा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पोर्ट्समाउथ चर्च का क्षेत्रफल देखें तो यह 5 एकड़ में फैला है। अगर चर्च के निर्माण की बात करें तो वो 18 हजार स्क्वायर फीट में बना है। इसको मंदिर में तब्दील कर स्वामी पुरुषोत्तम प्रियदास के नेतृत्व में बनाया जा रहा है। ये बातें संस्थान के महंत स्वामी भगवतप्रियदास ने लोगों को बताई हैं।

अगर वर्जिनिया में रहने वाले गुजरातियों की बात करें तो करीब 10 हजार गुजराती वहां पर रहते हैं। स्वामीनारायण संस्थान का कहना है कि यह वर्जिनिया में पहला हरिभक्त मंदिर होगा और इस चर्च में मंदिर बनाने के लिए ज्यादा कुछ बदलाव नहीं होगा। मंदिर का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा। निर्माण पूरा होने के बाद मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

आखिर कितनी जगह चर्च को मंदिर में तब्दील किया गया है?

अमेरिका के वर्जीनिया में पोर्ट्समाउथ चर्च को मंदिर बनाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई जगह पर चर्च को हिंदू मंदिर में तब्दील किया गया है। जैसे कनाडा के टोरंटो शहर से लेकर लंदन के बोल्टन में भी चर्च को बदलकर मंदिर का निर्माण किया गया है। वर्जिनिया के अलावा लॉस एन्जिलिस,कैलिफोर्निया, लुइसविले, ओहियो, पेन्निसिलवानिया में भी चर्च को मंदिर में बदला गया है।

अगर बात करें स्वामीनारायण मंदिरों की तो कई देशों में इसका निर्माण हुआ है। जैसे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फिजी, केन्या, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, अमेरिका और कई अन्य देशों में स्वामीनारायम सम्प्रदाय काम कर रहे है। यह एक बहुत बड़ी संस्था है,जो देश-विदेशों में बड़ी संख्या में फैली हुई है।

English summary :
A 30-year-old church will be converted into a Hindu temple in the city of Virginia, the institute of Swaminarayan Temple has bought it at ruppes about to 11 crore.


Web Title: America: 30 years old church to be converted into Swaminarayan Hindu temple

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे