googleNewsNext

Budget 2021: Nirmala Sitharaman चुनावी राज्यों पर मेहरबान, Bengal से ज्यादा Tamilnadu को मिला फंड

By गुणातीत ओझा | Published: February 2, 2021 01:03 AM2021-02-02T01:03:44+5:302021-02-02T01:04:31+5:30

Budget 2021
सरकार चुनावी राज्यों पर मेहरबान!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में उन राज्यों के लिए खजाना खोला जहां हाल ही में चुनाव होने वाले हैं। बजट में वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और असम में राष्ट्रीय राजमार्गों को बढ़ावा देने के लिए में विशेष प्रावधान किए हैं। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि बजट में बंगाल से ज्यादा तमिलनाडु के लिए धन आवंटित किया गया है। वित्त मंत्री सीतारणम ने सोमवार को संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि इन सभी राज्यों में ढांचागत विकास को महत्व दिया जा रहा है, इसलिए वहां राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए विशेष योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के लिए 25 हजार करोड़ रुपए की लागत से 675 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग का निमार्ण किया जाएगा। इसके तहत बंगाल की पुरानी सड़कों की भी मरम्मत की जाएगी। खासतौर पर कोलकाता और सिलीगुड़ी के बीच की सड़कों में सुधार किया जाएगा।'

वित्त मंत्री ने बताया असम में अगले तीन साल के दौरान 1300 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे। इसमें 34 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बता दें कि बंगाल और असम में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। केरल में राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए 65 हजार करोड़ रुपये के निवेश से 1100 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निमार्ण कार्य किया जाएगा। इसी तरह से तमिलनाडु में 1.03 लाख लाख करोड़ रुपये की लागत से 3,500 किमी के राष्ट्रीय राजमार्ग का निमार्ण किया जाएगा।

बंगाल को खास सौगात

निर्मला सीतारमण ने पश्चिम बंगाल को भी खास सौगात से नवाजा है। कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है। 25 हजार करोड़ रुपए खर्च कर हजारों किलोमीटर हाईवे बनाए जाएंगे। इसमें कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड की मरम्मत भी शामिल है। वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया है।

तमिलनाडु को टेक्सटाइल पार्क का भी फायदा

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट भाषण में बताया गया कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने। ये पार्क तीन साल में तैयार किए जाएंगे। वित्त मंत्री की ओर से डेवलेपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट (DFI) बनाने का ऐलान किया गया, जिसमें तीन साल के भीतर 5 लाख करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट होगा। टेक्सटाइल की सौगात का गुजरात और महाराष्ट्र के बाद सबसे बड़ा फायदा तमिलनाडु जैसे राज्य में होगा, तेजी से इस क्षेत्र में उभरा है और गारमेंट्स उद्योग के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। असम में बीजेपी और असम गण परिषद के गठबंधन की सरकार है, जिसमें मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल हैं। पश्चिम बंगाल में टीएमसी की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं। केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की सरकार है यानी भाकपा और माकपा के साथ अन्य लेफ्ट पार्टियों का गठबंधन है और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन हैं। तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी सीएम हैं और एआईएडीएमके सत्ता में है। कांग्रेस के पास सिर्फ केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी है, जहां वी नारायणसामी सीएम हैं।

टॅग्स :बजट 2021संसद बजट सत्रनिर्मला सीतारमणBudget 2021Parliament Budget Sessionnirmala sitharaman