googleNewsNext

Budget 2021: JP Nadda बोले- गरीबों, किसानों और मध्यम वर्ग को बजट से मिलेगी मजबूती, जानें किसने क्या कहा

By गुणातीत ओझा | Published: February 2, 2021 01:00 AM2021-02-02T01:00:38+5:302021-02-02T01:01:25+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए बजट की चारों तरफ तारीफ हो रही है। विपक्ष को छोड़कर सभी नेताओं और आम लोगों ने इस बजट को ऐतिहासिक बताया है।

''डिजिटल इंडिया का पहला डिजिटल बजट''

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए बजट की चारों तरफ तारीफ हो रही है। विपक्ष को छोड़कर सभी नेताओं और आम लोगों ने इस बजट को ऐतिहासिक बताया है। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि ये डिजिटल इंडिया का पहला डिजिटल बजट है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह बजट में नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम लोगों के जीवन में ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर जोर दिया गया है। वहीं, जेपी नड्डा ने आम बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 64,180 करोड़ रुपये आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत परियोजना के लिए दिए गए हैं। ये अपने आप में भारत की स्वास्थ्य की तस्वीर बदलने वाला है। सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र ये प्रेरित होकर 2021-22 का बजट पेश हुआ है। ये गरीबों, किसानों, मध्यम वर्ग को मजबूती प्रदान करने और राजकोषीय घाटे को काफी हद तक सीमा में रखने वाला देश की आर्थिक गति को तेज करने वाला बजट है।

नड्डा ने कहा कि पहली बार स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में 137 फीसद की वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बजट को 92,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2 लाख 23 हजार करोड़ तक पहुंचाया गया है। बजट की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन (शहरी) के लिए 2.87 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए गए हैं। शिक्षा में 100 सैनिक स्कूल बनाए जा रहे हैं। 15000 स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत मॉडल स्कूल बनाया जा रहा है।

 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को अगले वित्त वर्ष के बजट को ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ के लिए मार्गदर्शक बताया और कहा कि इससे भारत को दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनाने तथा किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को मजबूती मिलेगी। शाह ने हिंदी में एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए बजट की सराहना की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में अगले वित्त के लिए बजट पेश किया। शाह ने कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में "सर्व-समावेशी बजट" तैयार किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना महामारी में इस वर्ष का बजट बनाना निश्चित रूप से जटिल काम था। परन्तु प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है। यह आत्मनिर्भर भारत, 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था, किसानों की आय दो गुना करने के संकल्प का मार्ग प्रशस्त करेगा।’’

टॅग्स :बजट 2021संसद बजट सत्रजेपी नड्डाBudget 2021Parliament Budget Sessionjp nadda