वीडियो: उत्तराखंड में भारी बारिश से ढह गई रक्षा प्रशिक्षण अकादमी की इमारत, सामने आया भयावह दृश्य

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 14, 2023 02:16 PM2023-08-14T14:16:48+5:302023-08-14T14:18:05+5:30

राज्य में मूसलाधार बारिश के कारण देहरादून के बाहरी इलाके में एक रक्षा प्रशिक्षण अकादमी सोमवार को ढह गई। लगातार बारिश के कारण राज्य के कई इलाकों में भूस्खलन भी हुआ। पौडी जिले के लक्ष्मणझूला क्षेत्र में भूस्खलन के बाद चार-पांच लोग लापता हैं।

Video Defense Training Academy building collapses due to heavy rains in Uttarakhand | वीडियो: उत्तराखंड में भारी बारिश से ढह गई रक्षा प्रशिक्षण अकादमी की इमारत, सामने आया भयावह दृश्य

भारी बारिश से ढह गई रक्षा प्रशिक्षण अकादमी की इमारत

Highlightsउत्तराखंड में इस समय भारी बारिश हो रही हैबारिश के कारण जहां जन-जीवन प्रभावित है17 अगस्त तक पहाड़ी बारिश की चेतावनी जारी की गई

देहरादून: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में इस समय भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। मूसलाधार बारिश के कारण जहां जन-जीवन प्रभावित है वहीं इमारतों और सड़कों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इसी बीच देहरादून से एक इमारत के गिरने का रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो सामने आया है। 

राज्य में मूसलाधार बारिश के कारण देहरादून के बाहरी इलाके में एक रक्षा प्रशिक्षण अकादमी सोमवार को ढह गई। टिहरी के उपमंडलीय मजिस्ट्रेट आशीष घिल्डियाल ने बताया कि लालपुल के पास सोंग नदी के तट पर स्थित देहरादून रक्षा अकादमी की इमारत सोमवार सुबह ढह गई। उन्होंने बताया कि कोई घायल नहीं हुआ क्योंकि इमारत पहले ही खाली करा ली गई थी। इसके अलावा बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री मंदिरों के राष्ट्रीय राजमार्गों सहित भूस्खलन की एक श्रृंखला के बाद पांच लोग लापता हैं। 

देहरादून में जो इमारत गिरी वो  एक निजी संस्थान है जिसका भवन 15 साल पहले बनाया गया था। लगातार बारिश के कारण राज्य के कई इलाकों में भूस्खलन भी हुआ।पौडी जिले के लक्ष्मणझूला क्षेत्र में भूस्खलन के बाद चार-पांच लोग लापता हैं। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पौडी श्वेता चौबे ने बताया कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिसका मलबा इलाके के एक रिसॉर्ट पर गिरा, जिसके नीचे चार-पांच लोग फंस गए। उन्होंने बताया कि बचाव एवं राहत दल मौके पर पहुंच गए हैं और तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि पौडी में भारी बारिश के कारण भारी जनहानि हुई है जो बेहद दुखद है।

बता दें कि उत्तराखंड में मची भारी तबाही के बीच मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत जिलों के लिए भारी से बहुत भारी अलर्ट जारी किया है। हरिद्वार जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  17 अगस्त तक पहाड़ी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। लोगों से कहा गया है कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। पहाड़ी इलाकों में यात्राओं से बचने को कहा गया है।

Web Title: Video Defense Training Academy building collapses due to heavy rains in Uttarakhand

उत्तराखंड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे