लाइव न्यूज़ :

Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों के बचाव के लिए नई मशीने पहुंची, पाइप के जरिए दिया जा रहा खाना

By अंजली चौहान | Published: November 19, 2023 9:07 AM

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अधिकारियों और साइट पर विशेषज्ञों की एक टीम ने 41 लोगों को बचाने के लिए एक के बजाय पांच योजनाओं पर एक साथ काम करने का फैसला किया है।

Open in App

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में आंशिक रूप से ढह गई सिल्कयारा सुरंग के अंदर कम से कम 41 मजदूर अभी भी फंसे हुए हैं जिन्हें बचाने का अभियान 8वें दिन प्रवेश कर गया है। इस बीच, मजदूरों को जिंदा रखने के लिए पाइपों से खाना भेजा जा रहा है। 

मजदूरों के बचाव के लिए क्षैतिज विधि द्वारा ड्रिलिंग की जा रही लेकिन अगर यह कारगर नहीं होती है तो अधिकारी सुरंग के ऊपर से ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग की दिशा में काम करना शुरू कर रहे हैं। बचाव दल के अधिकारियों को भी उम्मीद है कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) रविवार दोपहर तक सिल्क्यारा सुरंग के लिए एक नई सड़क का निर्माण पूरा कर लेगा।

इससे फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने का एक और रास्ता मिल जाएगा और बचाव अभियान, जो शुक्रवार से रुका हुआ था, जारी रखा जा सकेगा।

शुक्रवार देर रात एनएचआईडीसीएल द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, शुक्रवार दोपहर करीब 2.45 बजे, पांचवें पाइप की स्थिति के दौरान, सुरंग में जोरदार दरार की आवाज सुनी गई, जिसके बाद बचाव अभियान रोक दिया गया।

4531 मीटर लंबी सिल्कयारा सुरंग सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की चारधाम परियोजना का हिस्सा है और राडी पास क्षेत्र के तहत गंगोत्री और यमुनोत्री अक्ष को जोड़ेगी। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अधिकारियों और साइट पर विशेषज्ञों की एक टीम ने 41 लोगों को बचाने के लिए केवल एक के बजाय पांच योजनाओं पर एक साथ काम करने का फैसला किया है। रणनीतियों में सिल्क्यारा और बरकोट दोनों छोर पर एक तरफ से दूसरी तरफ ड्रिलिंग करना, सुरंग के शीर्ष से सीधे नीचे की ओर ड्रिलिंग करना और एक समकोण पर ड्रिलिंग करना शामिल है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि बचाव अभियान के संबंध में उनके पास किसी भी "संसाधन, विकल्प और विचारों" की कमी नहीं है और उन्हें विदेशी सलाहकारों से भी मदद मिल रही है।  

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और घोषणा की कि राज्य सरकार उत्तरकाशी-यमनोत्री मार्ग पर स्थित निर्माणाधीन सिल्कयारा सुरंग में फंसे श्रमिकों के परिवारों को आवास, भोजन और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगी।

टॅग्स :Uttarkashiउत्तराखण्ड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस वोट की राजनीति में इतनी गिर गई है...", उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विपक्षी दल पर हमला

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतUttarakhand Yamunotri: यमुनोत्री में दर्शन, 'पहाड़ी रास्ते 'हाउसफुल', देखें वीडियो

भारतChar Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने पत्नी संग किए दर्शन

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

उत्तराखंड अधिक खबरें

उत्तराखंडब्लड कैंसर का इलाज करने के लिए गंगा में लगवाई डुबकी, 7 साल के मासूम ने तोड़ा दम; दर्दनाक वीडियो वायरल

उत्तराखंडआज का पंचांग 01 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

उत्तराखंडउत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू किए गए 40 मजदूर एकदम फिट, अब घरों के लिए हुए रवाना

उत्तराखंडUttarkashi Tunnel Rescue: जल्द टनल के कैद से आजाद होंगी 41 जिंदगियां, 17वें दिन वर्टिकल ड्रिलिंग काम 51.5 मीटर तक पूरा

उत्तराखंडफंसे श्रमिकों की चिकित्सा जांच के लिए 41 बेड का अस्पताल तैयार, बाहर निकालकर सीधे चिन्यालीसौड़ ले जाने की तैयारी