लाइव न्यूज़ :

कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में नहीं बिकेगा मांस, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए कड़े निर्देश

By अंजली चौहान | Published: June 28, 2023 10:28 AM

सीएम योगी ने कहा कि कांवड़ यात्रा करने वाले शिव भक्तों के लिए भीषण गर्मी को देखते हुए रास्ते में पीने के पानी की व्यवस्था भी की जानी चाहिए और उन्हें हर सुविधा मुहैया होनी चाहिए।

Open in App
ठळक मुद्देसीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि शरारती तत्व दूसरे समुदाय के लोगों को बेवजह भड़काने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखेंकांवड़ यात्रा मार्ग में यूपी में खुले में मांस नहीं बिकेगा सीएम योगी ने कांवड़ यात्रा के भक्तों के लिए जरूरी इंतजाम के आदेश दिए

लखनऊ: सावन महीने की शुरुआत के साथ ही देश में कांवड़ यात्रा शुरू हो जाती है। चार जुलाई से सावन का पावन महीना प्रारंभ होने वाला है और इससे पहले उत्तर प्रदेश में इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने आदेश जारी कर कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस बेचने और खरीदने पर प्रतिबंद लगा दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "कांवड़ भक्तों की आस्था का सम्मान करते हुए, कांवर यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की बिक्री और खरीद नहीं होनी चाहिए। यात्रा मार्ग पर स्वच्छता-स्वच्छता बनाए रखी जानी चाहिए।"

इसके अलावा मार्ग में पेयजल की व्यवस्था भी की जाएगी। विज्ञप्ति में कहा गया है, "भीषण गर्मी को देखते हुए रास्ते में पीने के पानी की व्यवस्था भी की जानी चाहिए। जहां भी भोजन शिविर लगाए जाएं, टीम को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए।"

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पुलिस आयुक्तों, मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों के साथ शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आगामी त्योहारों के मद्देनजर सुदृढ़ कानून व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। 

कई त्योहारों के मद्देनजर लिया गया फैसला

इस दौरान सीएम योगी आदित्यानाथ ने कहा, "श्रावण का पवित्र महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस साल अधिमास के कारण श्रावण महीना दो महीने का है। इस दौरान श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन के त्योहार मनाए जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि श्रावण माह में पारंपरिक कांवर यात्रा होगी। इस दौरान सोमवार की पूजा का भी विशेष महत्व है। इससे पहले 29 जून को बकरीद मनाई जाएगी। साफ है कि यह समय कानून-व्यवस्था के लिहाज से संवेदनशील है इसलिए हमें लगातार सतर्क और सावधान रहना होगा।

सीएम योगी ने आगे कहा कि इस वर्ष रमज़ान माह और ईद के दौरान धार्मिक गतिविधियों के कारण यातायात प्रभावित नहीं हुआ। इस प्रयास की पूरे देश में सराहना हुई है। इस बार बकरीद और मुहर्रम के अवसर पर भी हमें इसे लागू करना होगा। 

वहीं, स्थानीय प्रशासन द्वारा इस संबंध में संबंधित धर्मगुरुओं/बुद्धिजीवियों से बातचीत करने का आदेश दिया गया है। बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान पहले से ही चिह्नित कर लिया जाए। विवादित स्थानों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए।

यूपी सीएम की ओर से कहा गया है कि हर जिले में कुर्बानी के बाद निकलने वाले अपशिष्टों के व्यवस्थित निस्तारण के लिए व्यवस्थित कार्ययोजना होनी चाहिए। अन्यथा ये कूड़े बीमारी का कारण बनते हैं।

सीएम ने आगे कहा, ''हर त्योहार शांति और सद्भाव के साथ मनाया जाए, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक प्रयास किए जाएं। पिछले अनुभवों के आधार पर गोताखोरों की तैनाती करते हुए, कांवड़ यात्रा मार्ग पर सीसीटीवी लगाए जाएं।'' कांवड़ शिविरों की स्थापना का स्थान पहले से ही चिन्हित कर लिया जाए ताकि यातायात बाधित न हो। 

सीएम ने प्रशासन को त्योहारों के दौरान आम जनता को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। सीएम ने प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसी भी तरह की अप्रिय घटना राज्य में न हो इसके लिए सभी चौंकन्ने रहे और स्थिति पर नजर बनाए रखें।  

टॅग्स :योगी आदित्यनाथउत्तर प्रदेशईदहिंदू त्योहारHindu Festival
Open in App

संबंधित खबरें

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

ज़रा हटकेWatch: बेजुबान पर अत्याचार की हदें पार; बुजुर्ग ने बेरहमी से पिल्लों की गर्दन मरोड़ी, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद