यूपी में भारी बारिश का कहर! 23 की मौत, कई इलाके डूबे, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने हालात पर कही ये बात

By अनिल शर्मा | Published: September 12, 2023 01:02 PM2023-09-12T13:02:05+5:302023-09-12T13:06:10+5:30

कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई और हजारों मकान और दफ्तर कई फुट तक पानी में डूब गए। हालात के मद्देनजर राजधानी लखनऊ, बाराबंकी, लखमीपुर खीरी समेत राज्य के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए।

Heavy rain wreaks havoc in UP 23 dead many areas submerged Deputy CM Brijesh Pathak on situation | यूपी में भारी बारिश का कहर! 23 की मौत, कई इलाके डूबे, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने हालात पर कही ये बात

यूपी में भारी बारिश का कहर! 23 की मौत, कई इलाके डूबे, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने हालात पर कही ये बात

Highlightsबृजेश पाठक ने मंगलवार को कहा कि सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा, अतिवृष्टि को लेकर सरकार सतर्कता से काम कर रही है।बारिश से संबंधित घटनाओं में 23 लोगों की मौत हो गई है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार रात से शुरू हुई बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और बारिश संबंधित घटनाओं में 23 लोगों की मौत हो गई। कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई और हजारों मकान और दफ्तर कई फुट तक पानी में डूब गए। हालात के मद्देनजर राजधानी लखनऊ, बाराबंकी, लखमीपुर खीरी समेत राज्य के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए।

प्रदेश  कई जिलों में हो रही भारी बारिश पर राज्य के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने मंगलवार को कहा कि सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। बकौल यूपी के डिप्टी सीएम, अतिवृष्टि को लेकर सरकार सतर्कता से काम कर रही है। जलभराव वाले स्थानों से पानी निकालने का काम हो रहा है और प्रभावित लोगों के लिए खाने-पीने का इंतजाम किया गया है... चिकित्सालयों, बिजली विभाग को अलर्ट किया गया है।"

इस बीच मुरादाबाद में भी भारी बारिश के बाद स्थिति काफी खराब हो चुकी है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। जलभराव के कारण लोगों को आवाजाही में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक स्थानीय नागरिक जितेंद्र ने बताया कि, "यहां लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पीछे एक नाला है जो टूट गया है, उसी नाले का पानी पूरे इलाके में भर जाता है।" एक अन्य स्थानीय नागरिक कमल ने बताया, "यहां एक दिन की बारिश में ही पूरी गली में पानी भर जाता है। पानी निकलने में करीब 6 दिन लग जाते हैं।"

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ और उससे सटे बाराबंकी, हरदोई कानपुर, बहराइच और उन्नाव समेत करीब 22 जिलों में जोरदार बारिश हुई। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बारिश से संबंधित घटनाओं में 23 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक 13 लोगों की मौत अतिवृष्टि (अत्यधिक बारिश) के कारण हुई है, जबकि चार की मौत बिजली गिरने से और दो की डूबने से हुई। हरदोई में चार, बाराबंकी में तीन, प्रतापगढ़ और कन्नौज में दो-दो और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर और मुजफ्फर नगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

सोमवार को राहत आयुक्त ने कहा कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 22 जिलों मुरादाबाद, संभल, कन्नौज, रामपुर, हाथरस, बाराबंकी, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, बहराइच, लखनऊ, बदायूं, मैनपुरी, हरदोई, फिरोजाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, कानपुर, सीतापुर, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी और फतेहपुर में 40 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

Web Title: Heavy rain wreaks havoc in UP 23 dead many areas submerged Deputy CM Brijesh Pathak on situation

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे