लाइव न्यूज़ :

1 हफ्ते के लिए बढ़ी छुट्टियां, भीड़ भी हुई खत्म, घूमने पहुंचे इन 5 हिल स्टेशनों पर, खर्च होंगे सिर्फ 9 हजार रुपये!

By उस्मान | Published: July 02, 2019 5:27 PM

जून में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मसूरी, शिमला, नैनीताल, मनाली जैसे हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की संख्या अधिक होने की वजह से प्लान कैंसिल कर दिया था, तो अब आपके पास एक सुनहरा मौका है.

Open in App

भीषण गर्मी के मद्देनजर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में स्कूल की छुट्टियां एक हफ्ते के लिए और बढ़ गई हैं। अब स्कूल सोमवार से खुलेंगे। अगर आपने जून में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मसूरी, शिमला, नैनीताल, मनाली जैसे हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की संख्या अधिक होने की वजह से प्लान कैंसिल कर दिया था, तो अब आपके पास एक सुनहरा मौका है।

आपको बता दें कि गर्मियों की छुट्टियां खत्म होते देख लगभग सभी हिल स्टेशनों से पर्यटकों की वापसी होने लगी थी। लेकिन अब एक हफ्ते की छुट्टी और हो गई है। अब आराम से अपनी छुट्टियां प्लान कर सकते हैं। हम आपको देश के कुछ ऐसे पर्यटक स्थलों की जानकारी दे रहे हैं, जहां गर्मियों में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। यहां आपको खूबसूरत वादियां, पहाड़, झील, झरने और मजेदार खाने की चीजें मिल सकती हैं। 

1) चंद्र ताल, हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश के स्पिति जिले में यह झील 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके नाम का अर्थ चांद की झील है जिसका यह नाम अर्द्ध चंद्र के आकार की वजह से पड़ा है। यहां कैम्पिंग के लिए अच्छे स्थान है। इस झील की खास बात है कि इस झील में भरने वाले पानी का स्त्रोत कहीं नजर नहीं आता है जिस कारण माना जाता है कि इस झील में किसी भूमिगत स्त्रोत से पानी आता होगा।

2) नैनीताल, उत्तराखंड  नैनीताल गर्मियों के लिए सबसे बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट है। इस सीजन में लाखों पर्यटक नैनीताल जाते हैं। इसे भारत के 'झील जिला' के रूप में जाना जाता है। यह सभी के लिए एक गंतव्य है, चाहे आप एक संपूर्ण परिवार की तलाश कर रहे हों, या एक रोमांटिक ट्रिप की।

3) शिमला, हिमाचल प्रदेशशिमला कभी अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था. यहां आपको पहाड़, झरनों और खूबसूरत वादियों का दीदार होगा, जो आंखों को सुकून देगा. शिमला एक ऐसा क्षेत्र है, जो अपनी जातीय संस्कृति और सुंदरता के लिए काफी सराहा जाता है।

4) मनाली, हिमाचल प्रदेशयह हिमाचल प्रदेश में एक रिट्रीट है, जो अपनी सुंदरता और कई एड्रेनालाईन पंपिंग एक्टिविटी के लिए जाना जाता है। हेली स्कीइंग से लेकर मंदिरों तक, इसमें हर चीज की विविधता है। मनाली को भारत के 'प्रईम हनीमून डेस्टीनेशन' के रूप में भी जाना जाता है।

5) कुल्लू, हिमाचल प्रदेश कुल्लू को 'देवताओं की घाटी' के रूप में जाना जाता है। इसके अस्तित्व से जुड़ी कई रहस्यमयी कहानियां हैं। कुल्लू और मनाली दो जुड़वां हिल स्टेशन हैं जो पूरे साल पर्यटकों द्वारा भरे जाते हैं। कुल्लू कई सुंदर बिखरे मंदिरों और त्योहारों से सुशोभित है।

टॅग्स :ट्रिप आइडियाजशिमलाहिमाचल प्रदेशमनालीउत्तराखण्ड
Open in App

संबंधित खबरें

उत्तराखंडब्लड कैंसर का इलाज करने के लिए गंगा में लगवाई डुबकी, 7 साल के मासूम ने तोड़ा दम; दर्दनाक वीडियो वायरल

भारतRam Mandir Darshan Timing: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में सीएम अपने मंत्रिमंडल के साथ आ रहे अयोध्या, 4 फरवरी को अमित शाह करेंगे दर्शन!

भारतAyodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Live: राममय दुनिया!, श्री रामचरितमानस की चौपाइयों का पाठ, गौशाला पहुंचे और गौ पूजन किया, देखें तस्वीरें

भारतAyodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए हिमाचल में छुट्टी की घोषणा, जम्मू-कश्मीर में हाफ डे; घाटी में सुरक्षा कड़ी

भारतFirst sunrise of 2024: देश के अलग-अलग शहरों में साल 2024 का पहला सूर्योदय, देखें खूबसूरत नजारे की तस्वीरें

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते