ट्रैवल टिप्स: हवाई यात्रा के दौरान कतई न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

By धीरज पाल | Published: February 18, 2018 10:36 AM2018-02-18T10:36:53+5:302018-02-18T10:39:31+5:30

हवाई यात्रा के दौरान ऐसा फूड का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को खूब एनर्जी दे सके और आसानी से उसका पाचन कर सके।

Travel Tips:during flight always avoid these food affect health | ट्रैवल टिप्स: हवाई यात्रा के दौरान कतई न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

ट्रैवल टिप्स: हवाई यात्रा के दौरान कतई न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

भागदौड़ भरी जिंदगी में हवाई यात्रा करना लोगों के लिए आम बात हो गई है। ऑफिस के काम से किसी एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करनी हो या देश-विदेशी यात्रा, ऐसे लोगों के लिए हवाई यात्रा एक अच्छा विकल्प रहता है। इससे आपका वक्त बचता है और कम समय में कई कामों को एक साथ पूरा कर सकते हैं। अगर भी आप इस व्यस्त भरी जिंदगी में आए दिन हवाई यात्रा करते हैं तो आपको सेहत के लिए कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। हवाई यात्रा के दौरान आपको कई किस्म के खाने खाना पड़ता है जो कभी आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हवाई यात्रा के दौरान ऊंचाई पर पेट और पाचन तंत्र 30 प्रतिशत तक फैलता है। जिसके कारण पेट पर दबाव पड़ता है। 

इसलिए हवाई यात्रा के दौरान ऐसा फूड का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को खूब एनर्जी दे सके और आसानी से उसका पाचन हो सके। यात्रा के दौरान आपको तरल कार्बोहाईड्रे़ट जैसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यात्रा के दौरान हैवी लंच या डिनर एक एकदम बचना चाहिए और हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि हवाई यात्रा के दौरान खाने में क्या लें जिससे आपकी सेहत पर कोई असर न पड़े। 

हवाई यात्रा के दौरान इन चीजों का करें सेवन

हवाई यात्रा के दौरान कतईं न खाएं ये चीज हवाई यात्रा से इन चीजों को खाने से बचें, होगा सेहत पर बुरा असर 

भागदौड़ भरी जिंदगी में हवाई यात्रा करना लोगों के लिए आम बात हो गया है। ऑफिस का काम हो या देश-विदेशी यात्रा के लिए हवाई यात्रा लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प रहता है। इससे आपका वक्त बचता है जिससे आप कम समय में कई कामों को एक साथ पूरा करते हैं। अगर आप इस व्यस्त भरी जिंदगी में आए दिन हवाई यात्रा करते हैं तो आपको सेहत के लिए कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। इसमें खाने-पीने की एक समस्या है क्योंकि हवाई यात्रा के दौरान आपको कई किस्म के फूड से आपका सामना पड़ता है जो आपके सेहत के लिए हानिकरा हो सकते है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हवाई यात्रा के दौरान ऊंचाई पर पेट और पाचन तंत्र 30 प्रतिशत तक फैलता है। जिसके कारण पेट पर दबाव पड़ता है। 

इसलिए हवाई यात्रा के दौरान ऐसा फूड को खाना चाहिए जो हमारे शरीर को खूब एनर्जी दे सके और आसानी से उसका पाचन हो सके। यात्रा के दौरान आपको तरल कार्बोहाईड्रे़ट जैसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यात्रा के दौरान हैवी लंच या डिनर एक एकदम बचना चाहिए और हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि हवाई यात्रा के दौरान खाने में क्या लें जिससे आपकी सेहत पर कोई असर न पड़े। 

हवाई यात्रा के दौरान इन चीजों का करें सेवन

एक या दो रोटी ही खाएं

जैसा कि हवाई यात्रा के दौरान हल्का लंच या डिनर आपके लिए लाभदायक और स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें सैंडविच या एक से दो रोटी खा सकते हैं। दही या दूध के साथ एक- रोटी खा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हवाई यात्रा के दौरान आपका शरीर स्थिर और एक जगह रहता है जिसमें कम मेहनत नहीं करना पड़ता है, इसलिए ऐसा भोजन करें जिसमें कम कैलोरी हो। 

फलों का करें सेवन 
हवाई यात्रा के दौरान अगर आपको भूख लगती है तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं या फलों के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि जमीन से काफी ऊपर होने के कारण डिहाईड्रेशन जैसी समस्या भी हो जाती है। इनके सेवन से डिहाईड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं।

तली हुई चीजों से बचें 
अगर आप हवाई यात्रा के बाद स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो आप यात्रा के दौरान तली हुई या फास्ट फूड जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको कुछ भी ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे आपको पचाने में मुश्किल का सामना करना पड़े। साथ ही आप वसायुक्त खाना, प्याज, फलियां और गोभी खाने से भी परहेज करना चाहिए। 

मादप पदार्थों का न करें सेवन 
हवाई यात्रा के दौरान मादक पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे हवाई सफर के दौरान शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। वहीं शराब या दूसरे मादक पदार्थों का सेवन करना हवाई सफर में दूसरों के लिए और खुद के लिए भी असुविधा जैसे हालात बना सकता है।

Web Title: Travel Tips:during flight always avoid these food affect health

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे