ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

By मेघना वर्मा | Published: July 3, 2018 12:21 PM2018-07-03T12:21:44+5:302018-07-03T12:21:44+5:30

किसी भी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जरूरी है कि आपका मार्गदर्शक सही हो। आप भी ट्रैकिंग पर जाने से पहले अपने लिए सही मार्गदर्शक अवश्य चुन लें।

tips for Trekking on the hills | ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रोमांचक सफर करने का शौक होता है। थोड़ा भी समय मिलता है तो वह उसमें किसी रोमांचक जगह जाना और एडवेंचर एक्टिविटीज करना पसंद करते हैं। वीकेंड्स में भी दो दिनों के लिए लोग पहाड़ी इलाके में जाते हैं और ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। मगर ट्रैकिंग करना किसी बच्चे का खेल नहीं। ट्रैकिंग करने को भले ही आप बहुत मामूली सा समझें लेकिन इसमें भी कुछ ट्रिक्स के बिना आप ट्रैकिंग का मजा नहीं ले पाएंगें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने इस सफर को और भी रोमांचक बना सकते हैं। 

1. जगह की लें पूरी जानकारी

आप जिस जगह भी ट्रैकिंग करने जा रहे हों उसकी पूरी तैयारी पहले से कर लेंगे तो मेन समय पर जाकर आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आप उस जगह की और वहां पहले गए पर्वतारोहण करने वालों का एक्सपीरिएंस जान सकते हैं। वहां का मौसम कैसा है, वहां जाने के लिए क्या जरूरी है इस चीज का पता लगा सकते हैं।

2. खुद को मेंटली रखें प्रीपेयर

जानकारी मिलने के बाद खुद को उस जगह के लिए मेंटली प्रिपेयर कर लें। अगर आप ठंडी जगह घूमने जा रहे हों तो अपनी मेडिकल जांच भी करवा लें। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ऊंचाइयों से डर लगता है लेकिन फिर भी वह ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपने आप को मेंटली प्रिपेयर करें। 

3. रनिंग और जॉगिंग रखें चालू

मेंटली के साथ आपको फिजीकली तैयार होना भी जरूरी है। इसके लिए आप खुद को फिट रखें। ट्रैकिंग पर जाने से पहले जॉगिंग शुरू कर दें। इसके अलावा भी सभी तरह के एक्सरसाइज को भी करें ताकि आप ट्रैकिंग से पहले फिट रह सकें। 

ये भी पढ़ें - कनाडा डे 2018: कनाडा जाएं तो इन 5 जगहों को देखना ना भूलें

4. सारे उपकरण हो साथ

ट्रैकिंग करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके पास ट्रैकिंग में इस्तेमाल होने वाले सारे उपकरण हों। अगर आप बर्फ के पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने जा रहे हों तो उससे जुड़े सामान और अगर आप गर्म जगह ट्रैकिंग करने जा रहे हो तो उसे जुड़े सामान अपने साथ जरूर रखें। उसके अलावा जो ट्रेकिंग से जुड़ी और कोई भी सामान भी पैक कर लें। 

5. नैतिक चीजों को करें फॉलो

अक्सर यंग लोग ज्यादा एंडवेंचर के चक्कर में नैतिक चीजों को फॉलो नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें नुकसान भी पहुंचता है। आप भी ध्यान रखें जिस भी जगह ट्रैकिंग पर जा रहे हों वहां के दिए गए निर्देशों का पालन जरूर करें। जंगलों में लगे साइन बोर्ड को समझकर उस हिसाब से ही अपना आगे का रास्ता चुनें। जिस जगह आगे बढ़ने का साइन ना हो उस जगह ना ही जाएं तो बेहतर। 

ये भी पढ़ें - आसान नहीं होता रोड ट्रिप पर जाना, इन 5 बातों का रखें ध्यान

6. एक अच्छे मार्गदर्शक को रखें साथ

किसी भी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जरूरी है कि आपका मार्गदर्शक सही हो। आप भी ट्रैकिंग पर जाने से पहले अपने लिए सही मार्गदर्शक अवश्य चुन लें। इसके लिए आप कई सोशल साइट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कोई अगर आपका जानकार उस जगह ट्रैकिंग करने गया हो तो उससे भी गाइड के बारे में पता कर सकते हैं। 

7. समय का रखें ध्यान

किसी भी पहाड़ पर जाना और वापिस आना दोनों ही हिम्मत का काम है। ऐसा नहीं है कि आप एक बार ऊपर चढ़ गए तो नीचे आने में आपको बहुत आसानी होगी। इसलिए कहीं ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो समय का ध्यान रखें। समय से निकलें और समय से ही नीचे भी आ जाएं वरना हो सकता है आपको रास्ते में ही रुकना पड़े। इस चीज में भी आपको परेशानी हो सकता है।

Web Title: tips for Trekking on the hills

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे