भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर बने हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स, देखें क्या आपका शहर है इस लिस्ट में

By मेघना वर्मा | Published: March 29, 2018 01:35 PM2018-03-29T13:35:04+5:302018-03-29T13:35:04+5:30

हुगली नदी के तट पर बसा कोलकाता शहर जितना खूबसूरत है उतना ही इसका रेलवे स्टेशन भी खूबसूरत है। इस शहर में स्थित चार रेलवे स्टेशनों में हावड़ा स्टेशन पर सबसे ज्यादा 23 प्लेटफार्म हैं।

India's 5 Biggest Stations With Highest Number of Platforms | भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर बने हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स, देखें क्या आपका शहर है इस लिस्ट में

भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर बने हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स, देखें क्या आपका शहर है इस लिस्ट में

रोजाना लाखों लोग भारतीय रेल से सफर करते हैं। कुछ लोगों के लिए रेल यात्रा रूटीन का हिस्सा है और कुछ लोग घूमने-फिरने के मकसद से रेल में यात्रा करते हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं जिनका शौक होता है रेल से सफर करना। आपने भी अभी तक भारतीय रेल से कई बार सफर किया होगा लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जिस रेलवे स्टेशन पर आप जाते हैं वहां पर कितने प्लेटफार्म बने हैं? गाड़ी का इन्तजार करते हुए अक्सर हम प्लेटफार्म पर खड़े होकर आस-पास की चीजों पर ध्यान देते हैं, खाने-पीने से लेकर लोगों को देखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी नोटिस किया है कि उस रेलवे स्टेशन पर कितने प्लेटफार्म हैं? आज हम आपको देश कुछ खास रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सबसे अधिक संख्या में रेलवे प्लेटफॉर्म्स बने हुए हैं। 

1. हावड़ा

हुगली नदी के तट पर बसा कोलकाता शहर जितना खूबसूरत है उतना ही इसका रेलवे स्टेशन भी खूबसूरत है। इस शहर में स्थित चार रेलवे स्टेशनों में हावड़ा स्टेशन पर सबसे ज्यादा 23 प्लेटफार्म हैं। इसी के साथ इस रेलवे स्टेशन पर कुल 26 रेल पटरियां भी बिछी हुई हैं। इस कोलकाता का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन माना जाता है। 

2. सियालदह

कोलकाता के ही एक और रेलवे स्टेशन सियालदह, भारत का दूसरा सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन है। जैसे हावड़ा स्टेशन, शालीमार स्टेशन, संतरागचि जंक्शन और कोलकाता रेलवे स्टेशन हैं। सियालदह भारत के सबसे व्यस्त और बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक है।  यह रेलवे स्टेशन 20 प्लेटफार्मों के साथ कोलकाता शहर में एक महत्वपूर्ण उपनगरीय रेल टर्मिनल है। सियालडाह के उत्तर टर्मिनलों में 13 प्लेटफार्म हैं और दक्षिण खंड में 7 प्लेटफार्म हैं। 

ये भी पढ़े: ट्रैवल विशेष: गर्मी की छुट्टियों पर जाने से पहले जरूर रखें इन 7 बातों का ख्याल

3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनल

भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में तीसरा सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन मौजूद है। मुम्बई का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल की वो बिल्डिंग ही आती है जहां कुल 18 प्लेटफार्म बने हुए हैं। ये बजी भारत के सबसे बिजी रेलवे स्टेशनों में से एक है। 

4. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

देश की राजधानी भी इस लिस्ट में शुमार है। दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुल 16 रेलवे प्लेटफॉर्म्स हैं। जिनसे लगभग रोज 350 ट्रेनें होकर गुजरती हैं। इसके साथ साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में दुनिया का सबसे बड़ा मार्ग इंटरलॉकिंग सिस्टम लगा हुआ है।  जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़े: ट्रैवल विशेष: अप्रैल में घूमने के लिए ये हैं बेस्ट प्लेस, जरूर बनाएं यहां का प्लान

5. चेन्नई सेंट्रल

अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाने वाला चेन्नई शहर के रेलवे स्टेशन में सबसे ज्यादा 15 प्लेटफार्म हैं। ये दक्षिण भारत के सबसे मत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में एक है।  
 

Web Title: India's 5 Biggest Stations With Highest Number of Platforms

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे