ट्रैवल विशेष: गर्मी की छुट्टियों पर जाने से पहले जरूर रखें इन 7 बातों का ख्याल

By मेघना वर्मा | Published: March 29, 2018 10:47 AM2018-03-29T10:47:33+5:302018-03-29T10:59:38+5:30

गर्मी में सफर के दौरान सबसे जरूरी है अपने स्किन की केयर करना। तमाम मेकअप के साथ अपने हैण्ड-बैग में सनस्क्रीन जरूर रखें।

Travel Tips: 7 Things to remember before traveling in summer vacations | ट्रैवल विशेष: गर्मी की छुट्टियों पर जाने से पहले जरूर रखें इन 7 बातों का ख्याल

Travel Tips: 7 Things to remember before traveling in summer vacations

घूमना किसे पसंद नहीं होता लेकिन गर्मी के दिनों में घूमना मतलब सनबर्न, पानी की कमी और ढेर सारी थकान। ऐसे में आपकी गर्मी की छुट्टियों का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है। आप चाहे समुद्र के किनारे जा रहे हों या राजस्थान में आपको गर्मी की मार हर जगह झेलनी पड़ेगी। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप गर्मियों में भी छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं। 

इन बातों का रखें खास ख्याल

1. कपड़े ना हों तंग

कहीं भी घूमने जा रहे हों तो सबसे जरूरी है कि आप अपने कपड़ों पर ध्यान दें। ऐसा ना हो कि फैशन के चक्कर में आप खुद का कम्फर्ट भूल जाएं। सिर्फ यही नहीं गर्मी में घूमते समय जितना हो सकते ढीले कपड़ें पहने और खुद को रिलैक्स रहने दें। ज्यादा तंग कपड़े पहनने से आपको उठने-बैठने में भी समस्या होगी और पसीने की वजह से वो और चिपक से जाएंगे। तो कोशिश यही करें कि गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने जा रहे हों तो ढीले-ढाले कपड़े ही पहने।


  
2. पानी की ना हो कमी

गर्मी में घूमने जा रहे हों तो ध्यान रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी बिलकुल ना हो। अपने साथ पानी की बोतल, ग्लूकोस जैसे चीजें हमेशा रखें। अगर आप पहाड़ी इलाकों में सफ़र कर रहे हों और उल्टी जैसी समस्या हो तो भी पानी पीना बंद ना करें। थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा पानी जरूर लेते रहें। 

3. संसक्रीम को कहें हां

ऐसा नहीं है कि सिर्फ लड़कियों को ही अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहिए। गर्मी में सफर के दौरान सबसे जरूरी है अपने स्किन की केयर करना। तमाम मेकअप के साथ अपने हैण्ड-बैग में सनस्क्रीन जरूर रखें, और समय-समय पर इसे अपने बॉडी पर लगाते रहें। कोशिश करें की धूप में निकलने से आधे घंटे पहले ही इसे अपने हाईलाइट एरिया में लगा लें। 

4. चश्मा और हैट है जरूरी

गर्मियों में घूमने का प्लान बना है तो अपने साथ सनग्लास और हैट जरूर रखें। तेज धूप से खुद को बचाने के लिए हैट और चश्में रखें। बीच पर छुट्टियां मनाने जा रहे हों तो लगाना कतई ना भूलें। एक तो ये दोनों चीजे आपको धुप से बचाएंगी, साथ ही आपको स्टाइलिश लुक भी प्रदान करेगीं।

 
5. रोड साइड फूड से बचें

बहुत ज्यादा गर्मी में बहार का स्ट्रीट फूड ना खाएं। बाहर स्ट्रीट पर मिलने वाले फूड अक्सर खराब तेल से बनाएं जाते हैं तो ऐसा ना हो कि आपका पेट भी इन खानों की वजह से खराब हो जाए। अगर खाने का मन करे तो किसी अच्छे से होटल में ही खाएं। 

6. दवाएं जरूर रखें

सफर चाहे जैसा हो अपने साथ कुछ बेसिक दवाईयां जरूर रखें। जैसे बुखार,उल्टी और सरदर्द की दवा। अगर आपके साथ बच्चे हों या आप कुछ ख़ास दवाइयां लेते हों तो उन्हें भी अपने बैग में पैक करना ना भूलें। 

7. अगर हैं प्रेग्नेंट

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें, तरल पदार्थ का सेवन समय-समय पर करती रहें और कुछ हल्का भोजन भी करती रहें। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोई भी यात्रा करने से पहले किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

 

English summary :
Travel Tips: 7 Things to remember before traveling in summer vacations.


Web Title: Travel Tips: 7 Things to remember before traveling in summer vacations

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे