दुनिया घूमकर कमाना चाहते हैं पैसा तो इन फील्ड्स में बना सकते हैं अपना करियर

By मेघना वर्मा | Published: September 29, 2018 10:28 AM2018-09-29T10:28:22+5:302018-09-29T10:33:00+5:30

ट्रैवेल का होटल इंडस्ट्री के साथ एक खाक रिश्ता होता है। यहीं कारण है कि ट्रैवेल का बिजनेस जैसे-जैसे विकसित हो रहा है होटल के बिजनेस भी फल-फूल रहे हैं।

How to make a money while traveling the world in hindi | दुनिया घूमकर कमाना चाहते हैं पैसा तो इन फील्ड्स में बना सकते हैं अपना करियर

दुनिया घूमकर कमाना चाहते हैं पैसा तो इन फील्ड्स में बना सकते हैं अपना करियर

घूमना हर किसी को पसंद होता है। कुछ अपने परिवार और पार्टनर के साथ घूमना पसंद करते हैं तो कुछ अकेले ही ट्रिप पर निकल जाते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो ना सिर्फ घूमना चाहते हैं बल्कि ऐसे ही काम भी करना चाहते हैं जिसमें घूमने का पैसा मिलता हो। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रोफेशन बताने जा रहे हैं जिसमें ना सिर्फ आप घूम सकते हैं बल्कि उस सफर में आपको पैसा कमाने का मौका भी मिलता है। जानिए कौन-कौन से हैं वो प्रोफेशन। 

1. टूरिज्म डिपार्टमेंट में कर सकते हैं जॉब

टूरिज्घूम डिपार्मटमेंट, घूमने और साथ में पैसे कमाने का अच्छा ऑप्शन देता है। रिजर्वेशन एंड काउंटर स्टाफ, सेल्स ऐंड मार्केटिंग स्टाफ, टूर प्लानर्स कुछ ऐसी है जॉब हैं जो आपको पेसे कमाने के साथ आपको घूमने का मौका भी देते हैं। आप चाहें तो इस फिल्ड में अपना करियर बना देती हैं। 

2. बन सकते हैं ट्रैवेल गाइड

आपने जब हैरी मेट सेजल फिल्म देखी होगी तो शाहरूख के कैरेक्टर से प्यार कर बैठे होंगे। ट्रैवेल गाइड बने शाहरुख पूरे दुनिया के पर्यटकों को ना सिर्फ घूमाते हैं बल्कि खुद भी खूबसूरत जगहों पर घूमते हैं। आप भी ट्रैवेल गाइड बन कर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों को ना सिर्फ घूम सकते हैं मगर उसके बारे में भी जान सकते हैं। 

3. ट्रैवेल एजेंसी में मिलते हैं ऑपश्न

ट्रैवेल एजेंसी से जुड़कर आप अपने करियर को अच्छी दिशा में ग्रो कर सकते हैं। ट्रैवेल एजेंट्स का काम होता है कई सारे विकल्पों के बीच अपने कस्टमर को अच्छी सेवा मुहैया कराना। इसके लिए वो अपने एजेंट को टूरिस्टों के साथ ट्रिप पर भी भेजते हैं। आप इसमें अपना करियर बनाकर घूमने का मजा ले सकते हैं साथ में पैसे भी कमा सकते हैं।

4. होटल इंडस्ट्री

ट्रैवेल का होटल इंडस्ट्री के साथ एक खाक रिश्ता होता है। यहीं कारण है कि ट्रैवेल का बिजनेस जैसे-जैसे विकसित हो रहा है होटल के बिजनेस भी फल-फूल रहे हैं। आप अपना करियर इसी होटल इंडस्ट्री में भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना पड़ता है जिसके बाद देश और दुनिया के बड़े-बड़े होटलों से आपके लिए जॉब की संभावनाएं खुल सकती हैं। 

5. बन सकते हैं ट्रैवेल ब्लॉगर

इस काम में अपना अलग ही मजा होता है। अगर आपको लिखने का शौक हो तो आप ट्रैवेल ब्लॉगर बन सकते हैं। ये ब्लॉगर पहले तो जिन भी जगहों पर जाते हैं वहां का अनुभव, कुछ नई बातें या लोगों से बातचीत जैसी चीज अपने ब्लॉग में लिखते हैं। कुछ समय बाद जब उनका ब्लॉग चल जाता है तो देश और दुनिया से लोग उन्हें अपने शहर बुलाते हैं और चाहते हैं कि वो उनके बारे में लिखे जिसके लिए ट्रैवेल ब्लॉगर को पैसे भी मिलते हैं। तो आप चाहें तो इस एरिया में अपना करियर ले जा सकते हैं। 

Web Title: How to make a money while traveling the world in hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे