दोस्तों के साथ कीजिये कुछ ऐसे ट्रिप प्लान जो आपके पॉकेट पर नहीं पड़ेंगे भारी

By मेघना वर्मा | Published: April 3, 2018 04:26 PM2018-04-03T16:26:30+5:302018-04-03T16:26:30+5:30

इस गर्मी की छुट्टी आप दोस्तों के साथ प्यार की नगरी आगरा का टूर प्लान भी कर सकते हैं। दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताज के दीदार के साथ आप बाई रोड फतेपुर सिकरी जा सकते है।

Budget summer vacation destinations in india hindi where you go with your friends | दोस्तों के साथ कीजिये कुछ ऐसे ट्रिप प्लान जो आपके पॉकेट पर नहीं पड़ेंगे भारी

दोस्तों के साथ कीजिये कुछ ऐसे ट्रिप प्लान जो आपके पॉकेट पर नहीं पड़ेंगे भारी

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं ऐसे में बहुत से लोग अपने परिवार के साथ देश-विदेश घूमने का प्लान बना चुके होंगे। कोई शिमला जा रहा होगा तो कोई गोवा। जरा सोचिये, इन गर्मी की छुट्टियों में दोस्तों के साथ किसी रोमांचक जगह पर जाएं तो? आज हम आपको ऐसे ही कुछ जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम बजट में दोस्तों के साथ जाने का प्लान  बना सकते हैं। 

1. अमृतसर

अगर आप दिल्ली के आस-पास रहते हैं तो आप कम समय और कम बजट में दोस्तों के साथ अमृतसर जानें का प्लान बना सकते हैं। पंजाब का अमृतसर कॉलेज ट्रिप के लिए एक आदर्श जगह भी हो सकता है। धार्मिक जगह होने के साथ-साथ अमृतसर कई मायनों में ख़ास हो सकता है। यहां मौजूद गोल्डन टेम्पल के अलावा आप जलियांवाला बाग और बाघा बोर्डर भी घूम सकते हैं। दोस्तों के साथ इस ट्रिप के लिए आपको मात्र तीन से चार दिन का समय चाहिए होगा।

2. आगरा

इस गर्मी की छुट्टी आप दोस्तों के साथ प्यार की नगरी आगरा का टूर प्लान भी कर सकते हैं। दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताज के दीदार के साथ आप बाई रोड फतेपुर सिकरी जा सकते है। इसमें दो फायदे होंगें एक तो ये कि आपको घूमने की नहीं जगह मिल जायेगी साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ कुछ किलोमीटर की रोड ट्रिप भी कर पाएंगे। 

3. ऋषिकेश

कॉलेज के दोस्तों के साथ इस गर्मी आप ऋषिकेश जाने का प्लान भी कर सकते हैं। ऋषिकेश जाना आपके और आपके दोस्तों को रोमांचक अनुभव दे सकता है। यहां आप जंगल आप यहां जंगल एडवेंचर के साथ-साथ वाटर एडवेंचर का भरपूर आनंद ले सकते हैं। ऋषिकेष रिवर रॉफ्टिंग के लिए बेहद खास माना जाता है। इसके अलावा आप यहां रॉक क्लाइंबिंग, वैली क्रॉसिंग, ट्रेकिंग आदि एडवेचंर का आनंद ले सकते हैं।

4. बिनसर

उत्तराखंड के अल्मोड़ा स्थित बिनसर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां का प्लान आप साल के किसी भी महीने बना सकते हैं। इन गर्मियों कॉलेज ट्रिप के लिए बिनसर एक आदर्श विकल्प हो सकता है। बिनसर अपनी शानदार प्राकृतिक आबोहवा के लिए जाना जाता है, आप यहां हरी-भरी घाटियों के साथ हिमालय की ऊंची चोटियों को भी देख सकते हैं। यहां आप केदारनाथ चोटी, त्रिशूल पर्वत, शिवलिंग और नंदा देवी चोटियों को आसानी से देख सकते हैं। कॉलेज के दोस्तों के साथ काफी कम बजट में आप यहां का प्लान बना सकते हैं।

5. नैनीताल

कहा जाता है कि एक समय में नैनीताल जिले में 60 से ज्यादा झीलें हुआ करती थीं। यहां चारों ओर खूबसूरती बिखरी है। सैर-सपाटे के लिए दर्जनों जगहें हैं। नैनीताल का मल्ला भाग (ऊपरी हिस्सा) मल्लीताल और नीचला भाग तल्लीताल कहलाता है। मल्लीताल में एक फ्लैट खुला मैदान है और यहां पर खेल तमाशे होते रहते हैं। इस फ्लैट पर शाम होते ही सैलानी इकट्ठे हो जाते है। भोटिया मार्केट में गर्म कपड़े, कैंडल और बेहतरीन गिफ्ट आइटम मिलते हैं। यहीं पर नैयना देवी मंदिर भी है।

(फोटो- विकिमीडिया, फ्लिकर)

Web Title: Budget summer vacation destinations in india hindi where you go with your friends

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे