चीन में शीशे की बिल्डिंग से गिरता है अद्भुत झरना, कहलाता है देश का सबसे ऊंचा आर्टिफीशियल वाटर फॉल

By मेघना वर्मा | Published: August 2, 2018 07:21 AM2018-08-02T07:21:04+5:302018-08-02T07:21:04+5:30

जिस बिल्डिंग से यह झरना नीचे की ओर गिरता है इस बिल्डिंग के अंदर शॉपिंग मॉल, कार्यालय और लग्जरी होटल बने हुए है।

Amazing News: world's largest artificial waterfall flows in china | चीन में शीशे की बिल्डिंग से गिरता है अद्भुत झरना, कहलाता है देश का सबसे ऊंचा आर्टिफीशियल वाटर फॉल

Amazing News: world's largest artificial waterfall flows in china

चीन को टेक्नोलॉजी और प्रोडक्शन के मामले में सबसे आगे माना जाता है। जिसका उदाहरण हाल ही में फिर से देखने को मिला है। वैसे तो चाइना में कई ऐसी जगहें है, जो दुनियाभर में मशहूर है लेकिन पिछले कुछ दिनों से चाइना का आर्टिफिशियल झरना काफी सुर्खियों में है। चीन के लीबियन इंटरनेशल बिल्डिंग में बनाए गए इस झरने को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं। आज हम आपको इस झरने की खासियत बताने जा रहे हैं।

350 फिट का बना है आर्टिफिशयल झरना

चीन के गुइयांग में एक गगनचुंबी इमारत में खूबसूरत कृत्रिम झरना बनाया गया है। यह करीब 108 मीटर (350 फीट) ऊंचा है। शीशे से सजी इस बिल्डिंग से गिरने वाले इस आर्टिफिशियल झरने को मानव द्वारा बनाया गया है। इसे अब तक के सबसे नायाब एग्जाम्पल में से एक माना जा रहा है।

बिल्डिंग में है शॉपिंग मॉल और ऑफिसेस

लुडी इंडस्ट्री ग्रुप के तैयार किया गया यह झरना बेहद आकर्षक दिखाई पड़ता है। जिस बिल्डिंग से यह झरना नीचे की ओर गिरता है इस बिल्डिंग के अंदर शॉपिंग मॉल, कार्यालय और लग्जरी होटल बने हुए है। वहीं, यह आर्टिफिशियल झरना इस बिल्डिंग की खूबसूरती को चार-चांद लगा रहा है। मगर इस झरने को केवल खास मौके पर ही चलाया जाता है। 

पानी ऊपर चढ़ाने में ही 80 हजार का खर्चा

पर्यटको के आकर्षण का केंद्र बन चुके इस झरने की मेंटनेंस पर काफी खर्च करना पड़ रहा है। सिर्फ पानी को ऊपर चढ़ाने के लिए ही इस झरने पर प्रति घंटे 120 डॉलर (करीब 8000 रुपए) का खर्च आ रहा है। इस बिल्डिंग के ऊपर पानी चढ़ाने के लिए 4 बड़े पंप का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ज्यादा पानी बर्बाद नहीं होता।

इससे जो पानी नीचे गिरता है वह दोबारा ऊपर चला जाता है। अगर आप भी चीन में ट्रैवलिंग का प्लान बना रहे हैं तो इस झरने को देखना न भूलें।

English summary :
Amazing News: world's largest artificial waterfall flows in china


Web Title: Amazing News: world's largest artificial waterfall flows in china

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे