छोटे बच्चों के साथ कर रही हैं ट्रेवल तो इन 7 बातों का रखें ध्यान

By मेघना वर्मा | Published: March 15, 2018 05:26 PM2018-03-15T17:26:28+5:302018-03-15T17:26:28+5:30

सफ़क के दौरान बच्चे कभी भी बदलते मौसम के कारण बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए उनकी सभी जरूरी दवाएं पहले से ही बैग में रख लें।

7 important tips to keep in mind while travelling with a baby | छोटे बच्चों के साथ कर रही हैं ट्रेवल तो इन 7 बातों का रखें ध्यान

छोटे बच्चों के साथ कर रही हैं ट्रेवल तो इन 7 बातों का रखें ध्यान

कई बार हम किसी दूर के सफर पर परिवार वालों के साथ जाना चाहते हैं लेकिन साथ में छोटे बच्चे होने के कारण ट्रिप कैंसिल कर देते हैं। किसी भी ट्रिप के दौरान अगर बच्चे साथ में हो तो जिम्मेदारी बढ़ जाती है। अगर बच्चा अधिक छोटा है, यानी गोद में लेने लायक हो तो ट्रिप का मजा भी कम हो जाता है। ट्रिप में 'फन' से अधिक समय उसे संभालने में ही निकल जाता है। इसलिए अक्सर लोग छोटे बच्चों के साथ नहीं जाते। लेकिन अगर आप अपना अगला ट्रिप छोटे बच्चे के साथ प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि किन बातों का ध्यान रखने से आपका ट्रिप बिना किसी परेशानी के निकल सकता है। इससे आप और बच्चा दोनों खूब एन्जॉय करेंगे। 

1. एक्स्ट्रा डाइपर रखें साथ

अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो अपने साथ कुछ अतिरिक्त डायपर, कपड़े, वॉश क्लॉथ और पेपर नैपकिन ले जाना ना भूलें। इसी के साथ बच्चों की दवाएं रखने के साथ ही आप अपने लिए भी दवाएं कैरी करके ले जाएं। आपको भी यात्रा के दौरान फिट और शांत रहने की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि आपको अपने बच्चों को संभालना है।

2. खूब सारे स्नैक्स साथ रखें

जब आप सफर कर रहे होते हैं,तो बच्चों की मांग पर चॉकलेट या चिप्स के लिए रास्ते में रूकना संभव नहीं होता है। हो सकता है आपको अपनी जरूरत के मुताबिक दुकान ही ना मिले। बेहतर होगा की आप पर्याप्त मात्रा में स्नैक्स साथ रखें, जो सफर के अंत तक चल सके। खाने के सामान को सफर के दौरान खाने को सुरक्षित रखने वाले डिब्बे में पैक करें और ध्यान दें की यह सभी चीजें आपके बच्चों की पसंदीदा हो।

3. बच्चों के सबसे पसंदीदा खिलौने को दें अपने बैग में जगह

बच्चे नई जगह काफी मुश्किल से ढल पाते हैं। इसलिए उन्हें उस जगह से परिचित करवाने के लिए आप उनके वहीं खिलौने लेकर जाएं ताकि उन्हें घर जैसा ही महसूस हो। जैसे ही आप उस जगह पहुंच जाते हैं, तो आप उन सभी खिलौनों को खोलकर अपने बच्चों के सामने रख दें ताकि वह शांत रहें। उन्हें अपनी पंसदीदा चादर पर लेटा दें, ताकि इससे उन्हें घर जैसा महसूस हो।

4. उन्हें ऊबने ना दें

एक प्रमुख समस्या जिसका सामना आप बच्चों के साथ सफर करने के दौरान करते हैं, वह यह है की बच्चे आसानी से ऊब जाते हैं। इसका कारण यह है कि सफर के दौरान ऐसी कोई चीज उपलब्ध नहीं होती है जिससे उनका मनोरंजन हो सके। उन्हें व्यस्त रखने के लिए सफर के दौरान खेले जा सकने वाले बोर्ड गेम्स और कुछ खिलौने भी साथ रख सकती है।

ये भी पढ़े: प्रेगनेंसी के दौरान करती हैं ट्रेवल तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

5. सफर के लिए बच्चों के सोने का समय चुनें

यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि बच्चों के सोने का कोई निश्चित समय नहीं होता है लेकिन अगर कोई निश्चित समय हो, तो उसी समय के दौरान सफर करने की पूरी कोशिश करें। बजाए के शोर मचाते हुए बच्चे को संभालने के बेहतर होगा की आप उन्हें शांति से अपनी गोद में सुलाते हुए ले जाएं।

6. दवाइयां साथ जरूर रखें

आप इस बात का कोई अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि कब आपका बच्चा बीमार पड़ जाए, हो सकता है सफर के दौरान बदलते मौसम की वजह से बच्चे की तबीयत बिगड़ जाए। इसलिए कुछ आवश्यक दवाइयां जैसे जुखाम, बुखार, एलर्जी से संबंधित अपने बैग में जरूर रख लें। और आप कुछ बैंडिज भी रख सकती हैं।

7. एमेजंसी नंबर रखें साथ

आप अपने साथ आपातकालीन संपर्कों को जरूर लेकर जाएं। इसी के साथ आप बाल रोग विशेषज्ञ का नंबर ले जाना भी ना भूलें। हो सकता है कि सफर के दौरान आपको उनके नंबर की जरूरत पड़ जाए।

Web Title: 7 important tips to keep in mind while travelling with a baby

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :travelट्रेवल