प्रेगनेंसी के दौरान करती हैं ट्रेवल तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

By मेघना वर्मा | Published: March 10, 2018 03:59 PM2018-03-10T15:59:38+5:302018-03-10T16:17:20+5:30

सफर पर जाने से पहले वहां के माहौल और मौसम की पूरी जानकारी ले लें और उसी हिसाब से कपड़े लेकर जाएं।

Best tips for car, train and bus travel during pregnancy in hindi | प्रेगनेंसी के दौरान करती हैं ट्रेवल तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान करती हैं ट्रेवल तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए उसके जीवन के सबसे खूबसूरत पलों में से एक होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान हर-छोटी से छोटी चीज का ध्यान देती है। जैसे कितना खाएं, कितनी देर तक बैठे या कितनी देर तक चलें लेकिन आज के समय में वर्किंग वीमेन को इन सब बातों का कुछ खास ध्यान रखना पड़ता है। ऑफिस के चलते कई बार ऐसा भी होता है जब प्रेग्नेंट महिलाओं को दूर-दूर का सफर करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

जब करें रेल यात्रा

1. गर्भावस्था में अगर ट्रेन का सफर कर रही हैं तो ध्यान रहे कि अपने साथ बहुत भारी सामन लेकर ना चलें। ये बात तब और भी ज्यादा ध्यान रखना चाहिए जब आप अकेले सफर कर रही हों। 

2. भारतीय रेल से सफर कर रही हों तो कोशिश करें कि ट्रेन के टाइम से थोड़ा पहले ही स्टेशन पर पहुंच जायें। ऐसा इसलिए करें ताकि आपको ट्रेन में जल्दबाजी में चढ़ना-उतरना ना पड़े।  ये आपके और आपके बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

3. अगर आप ट्रेन में पहले से रिजर्वेशन करवा रही हो तो अपने लिए लोअर बर्थ ही चुनें। नीचे वाली सीट पर बैठने से कई तरह के फायदे होंगे जैसे आप आसानी से बर्थ पर मूव कर पाएंगी। कंही जाने के लिए आपको बार-बार नीचे नहीं उतरना होगा। कोशिश करें की सीट लोअर बर्थ ही मिले अगर ऐसा नहीं होता तो आप टीटी से या अपने आस-पास बैठे लोगों से सीट एक्सचेंज करने को कह सकती हैं। 

4. जब भी ट्रेन के बाथरूम का इस्तेमाल करें अपने हाथ अच्छी तरह से धो लें। इससे किटाणु नहीं फैलेंगे। टॅायलेट तक जाते समय किसी-न किसी का सहारा जरूर लें, क्यूंकि ट्रेन चलते हुए बहुत तेज हिलती भी है तो ये आपके लिए सही नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में महिलाओं के शरीर में आते हैं ऐसे बदलाव

जब करना हो हवाई सफर

1. प्रेगनेंसी के दौरान हवाई सफर करना हो तो अपने लिए सही सीट का चुनाव करना जरूरी है। ऐसी सीट का चुनाव करें जिसमें आपको लेग स्पेस ज्यादा मिले ताकि आप आराम से सफर कर सकें। सफर अगर ज्यादा लम्बा हो तो अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही स्ट्रेचिंग या अपनियो कलाईयों को जरूर घुमाएं। 

2. अपनी सीट पर बैठने के बाद सीट बेल्ट जरूर लगाएं। ध्यान रखें सीट बेल्ट कभी भी पेट के ऊपर से ना बांधे, हमेशा बेलत को पेट के नीचे से बांधें।

3. लैंडिंग के समय खुद को शांत रखने की कोशिश करें। ऐसा बहुत बार देखा गया है कि लैंड करते समय महिलाएं घबरा जाती हैं तो कोशिश करें कि अपने आप काबू रखें और घबराएं नहीं।

इन बातों पर भी दें ध्यान

1. लंबा सफर करने से बचें। यदि आप ट्रैवल कर भी रहे हैं तो अपने साथ पानी की पूर्ण सुविधा रखें जिससे पानी की कमी न होने पाएं।
2. कहीं भी जाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें और डॉक्टर के निर्दशों का पालन करें।
3. ट्रैवल पर जाते समय डॉक्टर के निर्देशों का पालन करते हुए सभी दवाइयों को अपने साथ रखें और अपने डॉक्टर के पेपर्स और डॉक्टर का नंबर हमेशा अपने साथ रखें। जिससे आपातकालीन में आप उसका उपयोग कर पाएं।
4. कार में बहुत ज्यादा सिकुड़ कर न बैठे बल्कि पैर फैलाते हुए ऐसे बैठे जिससे आप आसानी से पैर हिला सकें और ऐंठन या अकड़न होने पर आपको अपना पोस्चर बदलने में दिक्कत न हो।
5. सीट पर पीछे की तरफ कमर ऐसे टिका कर बैठे जिससे कोई दर्द न हो।
6. सफर पर जाने से पहले वहां के माहौल और मौसम की पूरी जानकारी ले लें और उसी हिसाब से कपड़े लेकर जाएं।
7. बहुत ज्यादा फैशन के चक्कर में टाइट कपड़े या फिर हील वाली सैंडल इत्यादि का इस्तेमाल न करें।
8. ट्रैवल के दौरान कोई भी समस्या होने पर अपने मन से कोई दवा न खाएं अपने डॉक्टर या फिर नजदीकी किसी डॉक्टर से जरूर कसंल्ट कर लें।

Web Title: Best tips for car, train and bus travel during pregnancy in hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे