एशियन गेम्स के लिए लिएंडर पेस की 12 साल बाद वापसी, युकी को बाहर रहने की छूट

By भाषा | Published: June 4, 2018 05:43 PM2018-06-04T17:43:01+5:302018-06-04T17:46:50+5:30

युकी भांबरी विश्व रैंकिंग में 94वें स्थान पर हैं जिनका अमेरिकी ओपन में खेलना लगभग तय है।

leander paes returns for asian games yuki bhambri exempted by aita | एशियन गेम्स के लिए लिएंडर पेस की 12 साल बाद वापसी, युकी को बाहर रहने की छूट

Leander Paes

नई दिल्ली, 4 जून: अनुभवी लिएंडर पेस की एशियन गेम्स के लिये भारतीय टेनिस टीम में वापसी हुई है। वहीं, देश के शीर्ष एकल खिलाड़ी युकी भांबरी को 12 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है चूंकि उनका अमेरिकी ओपन खेलना लगभग तय है।

एशियाई खेलों में आठ पदक जीतने वाले पेस ने दोहा में 2006 एशियाई खेलों के बाद से इन खेलों में भाग नहीं लिया है। उन्होंने 2006 में महेश भूपति के साथ पुरूष युगल स्वर्ण और सानिया मिर्जा के साथ मिश्रित युगल स्वर्ण जीता था। भारतीय टीम में छह महिला और छह पुरूष खिलाड़ी है जो इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू हो रहे एशियाई खेलों में भाग लेंगे।

युकी विश्व रैंकिंग में 94वें स्थान पर हैं जिनका अमेरिकी ओपन में खेलना लगभग तय है लिहाजा एआईटीए की चयन समिति ने उन्हें बाहर रहने की छूट दी है। पालेंबांग में टेनिस स्पर्धायें 19 से 25 अगस्त तक होंगी जबकि अमेरिकी ओपन 27 अगस्त से शुरू हो रहा है । समय के अभाव में यात्रा और रिकवरी करना कठिन हो जाता। 

छह सदस्यीय टीम में तीन एकल विशेषज्ञ रामकुमार रामनाथन, प्रजनेश गुणेश्वरन और सुमित नागल है जबकि युगल विशेषज्ञ पेस, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण भी टीम में हैं। (और पढ़ें: फ्रेंच ओपन: सेरेना विलियम्स Vs मारिया शारापोवा, जानिए दोनों के बीच हुए मुकाबलों का दिलचस्प इतिहास)

महिला टीम में एकल खिलाड़ी अंकिता रैना, करमन कौर थांडी, रूतुजा भोसले, प्रांजला यादलापल्ली, रिया भाटिया और प्रार्थना थोंबरे हैं। जीशान अली टीम के कोच और पुरूष टीम के कप्तान होंगे। महिला टीम की कोच अंकिता भांबरी होंगी। भारत के डेविस कप कोच महेश भूपति ने एशियाई खेलों के लिये जिम्मेदारी से अलग होने का अनुरोध किया था जिसे एआईटीए ने मान लिया।  

जीशान ने कहा कि खेलों के करीब आने पर ही वह खिलाड़ियों के फार्म और फिटनेस के आधार पर टीम संयोजन तय करेंगे। 

तीन एकल खिलाड़ी रखने के बारे में जीशान ने कहा, 'यदि किसी खिलाड़ी को चोट लग जाये तो सुमित एकल खेल सकता है और युगल भी। हमने चार युगल खिलाड़ियों के जरिये दो टीमें उतारने के विकल्प पर भी बात की लेकिन ये युगल खिलाड़ी एकल मुकाबले नहीं खेल सकते।'

युकी के बारे में एआईटीए सचिव हिरण्यमय चटर्जी ने कहा, 'आखिरी बार ग्रैंडस्लैम एकल खेलने वाला भारतीय खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन था। अब युकी को मौका मिला है तो उसका साथ देना चाहिये।' (और पढ़ें: पाक के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के क्रिकेटर ने बैट पर लिखी 'गंदी बात', फिर खेली 80* रनों की पारी)

पिछली बार आनंद अमृतराज और जीशान दोनों सहयोगी स्टाफ के रूप में गए थे लेकिन इस बार जीशान को ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बारे में पूछने पर चटर्जी ने कहा, 'टीम की कुल संख्या का 20 प्रतिशत ही सहयोगी स्टाफ के रूप में जा सकता है। हमारे 12 खिलाड़ी जायेंगे जिसका 20 प्रतिशत तीन होता है। हमने उनसे दो कप्तानों और दो फिजियो को भी भेजने का अनुरोध किया।' 

पेस ने हिरोशिमा में 1994 में एकल कांस्य और पुरूष टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने पुरूष युगल में तीन स्वर्ण (1994 में गौरव नाटेकर के साथ, 2002 और 2006 में भूपति के साथ) जीते। इसके अलावा मिश्रित युगल में सानिया मिर्जा के साथ 2002 में कांस्य और 2006 में स्वर्ण पदक भी जीता। (और पढ़ें: सुनील छेत्री की भावुक अपील के बाद फुटबॉल मैच के सारे टिकट बिके)

Web Title: leander paes returns for asian games yuki bhambri exempted by aita

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे