फ्रेंच ओपन: आसान जीत दर्ज कर तीसरे दौर में जोकोविच, ओसाका और सेरेना भी अगले दौर में

By भाषा | Published: May 30, 2019 09:20 PM2019-05-30T21:20:54+5:302019-05-30T21:20:54+5:30

नोवाक जोकोविच ने आसान जीत से फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश किया, जबकि महिला वर्ग में शीर्ष वरीय नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स भी आगे बढ़ने में सफल रही।

French Open 2019: Novak Djokovic into third round | फ्रेंच ओपन: आसान जीत दर्ज कर तीसरे दौर में जोकोविच, ओसाका और सेरेना भी अगले दौर में

फ्रेंच ओपन: आसान जीत दर्ज कर तीसरे दौर में जोकोविच, ओसाका और सेरेना भी अगले दौर में

Highlightsनोवाक जोकोविच ने आसान जीत से फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश किया।महिला वर्ग में शीर्ष वरीय नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स भी आगे बढ़ने में सफल रही।

पेरिस, 30 मई। शीर्ष वरीय और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने आसान जीत से फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश किया, जबकि महिला वर्ग में शीर्ष वरीय नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स भी आगे बढ़ने में सफल रही। वर्ष 2018 उप विजेता डोमिनिक थिएम ने भी चार सेट की चुनौती से पार पाकर अगले दौर में कदम बढ़ाया और पांचवें वरीय एलेक्जैंडर ज्वेरेव भी तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रहे।

जोकोविच की निगाहें दो बार सभी चारों ग्रैंडस्लैम हासिल करने वाला दूसरा खिलाड़ी बनने पर लगी हैं। उन्होंने स्विस क्वालीफायर हेनरी लाकसोनेन पर 6-1 6-4 6-3 से जीत प्राप्त कर की और अब अंतिम 16 में जगह बनाने के लिये उनका सामना इटली के क्वाीफायर सालवाटोर कारूसो से होगा। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ओसाका अपने अमेरिकी और ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब में फ्रेंच ओपन ट्राफी जोड़ने की काशिश में जुटी हैं, उन्होंने 2-4 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दो घंटे 50 मिनट तक चले मुकाबले में पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका को 4-6 7-5 6-3 से पराजित किया। इस दौरान उन्होंने 52 विनर जमाये और 43 अनफोर्स्ड गलतियां कीं।

तीसरे दौर में ओसाका का सामना चेक गणराज्य की कैटरीना सिनियाकोवा से होगा जिन्होंने यूनान की 29वीं वरीय मारिया सकारी को तीन घंटे 10 मिनट तक चले मैच में 7-6 6-7 6-3 से हराया। ओसाका इस तरह 2005 में लिंडसे डेवनपोर्ट के बाद पहली शीर्ष वरीय खिलाड़ी हैं जिसने रोलां गैरां के अपने दो शुरूआती मैच पहला सेट गंवाने के बाद जीत हासिल की हो। सेरेना विलियम्स जापान की क्वालीफायर कुरूमी नारा पर 6-3 6-2 की जीत से तीसरे दौर में पहुंच गयी और वह अगले दौर में सोफिया केनिन के सामने होंगी।

सेरेना रिकार्ड बराबरी करने वाले 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल करने की कोशिश में जुटी हैं। ओसाका और सेरेना के बीच क्वार्टरफाइनल में भिड़ंत हो सकती है जो 2018 अमेरिकी ओपन फाइनल का दोहराव हो सकता है जिसमें शीर्ष वरीय ने जीत हासिल की थी। वहीं पुरुष वर्ग में थिएम ने कजाखस्तान के एलेक्सजैंडर बुबलिक की चुनौती समाप्त कर लगातार चौथे वर्ष तीसरे दौर में जगह सुनिश्चित की।

ऑस्ट्रिया के चौथे वरीय खिलाड़ी को पांचवां सेट भी खेलना पड़ सकता था लेकिन चौथे सेट में 2-5 से पिछड़ने के बाद उन्होंने वापसी कर 6-3 6-7 6-3 7-5 से जीत हासिल की। अब थिएम की भिड़ंत उरूग्वे के पाब्लो क्यूएवास से होगी जिन्होंने ब्रिटेन के नंबर एक काइल एडमंड के घुटने की चोट के कारण रिटायर होने से अगले दौर में जगह बनायी। ज्वेरेव ने स्वीडिश क्वालीफायर मिकाएल वाइमर को 6-1 6-3 7-6 से शिकस्त दी।

अब वह सर्बिया के 30वें वरीय दुसान लाजोविच और फ्रांस के क्वालीफायर इलियट बेनचेट्रिट के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे। अमांडा एनिसिमोवा सेरेना के बाद तीसरे दौर में प्रवेश करने वाली अमेरिका की सबसे युवा खिलाड़ी बन गयी। 17 साल की खिलाड़ी ने बेलारूस की 11वीं वरीय आर्यना सबालेंका को 6-4 6-2 से मात दी। वहीं पोलैंड की 17 वर्षीय इगा स्वियातेक ने चीन की 16वीं वरीय वांग कियांग को हराकर अंतिम 32 में स्थान निश्चित किया।

Web Title: French Open 2019: Novak Djokovic into third round

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे