Flashback 2019: प्रशासन और खिलाड़ियों के बीच विवाद से जूझता रहा भारतीय टेनिस, जानें किस खिलाड़ी ने किया कमाल

By भाषा | Published: December 23, 2019 03:43 PM2019-12-23T15:43:50+5:302019-12-26T14:49:50+5:30

भारतीय टेनिस साल 2019 में प्रशासन और खिलाड़ियों के मतभेदों के चलते कोर्ट के भीतर का प्रदर्शन हाशिए पर ही रहा।

Flashback 2019: Indian tennis is struggling between administration and the players dispute, Sumit Nagal win a set against Roger Federer | Flashback 2019: प्रशासन और खिलाड़ियों के बीच विवाद से जूझता रहा भारतीय टेनिस, जानें किस खिलाड़ी ने किया कमाल

Flashback 2019: प्रशासन और खिलाड़ियों के बीच विवाद से जूझता रहा भारतीय टेनिस, जानें किस खिलाड़ी ने किया कमाल

Highlightsप्रशासन और खिलाड़ियों के मतभेदों के चलते कोर्ट के भीतर का प्रदर्शन हाशिए पर ही रहा।सुमित नागल ने रोजर फेडरर से एक सेट छीनकर भारतीय टेनिस को यादगार पल जरूर दिया।

सुमित नागल ने रोजर फेडरर से एक सेट छीनकर भारतीय टेनिस को यादगार पल जरूर दिया, लेकिन पूरे साल प्रशासन और खिलाड़ियों के मतभेदों के चलते कोर्ट के भीतर का प्रदर्शन हाशिए पर ही रहा। नागल के लिए यह सपने सरीखा था, जब दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में शुमार फेडरर से अमेरिकी ओपन के पहले दौर में उन्होंने एक सेट जीता। वह हालांकि यह मुकाबला जीत नहीं सके।

हरियाणा के इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने वह कर दिखाया जो भारतीय टेनिस में सिर्फ अमृतराज, कृष्णन, लिएंडर, भूपति और सानिया जैसे खिलाड़ी ही कर सके थे। नागल ने इस साल ब्यूनस आयर्स में खिताब जीता और एक टूर्नामेंट में उपविजेता रहे।

चैलेंजर सर्किट में वह छह टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल तक पहुंचे। साल की शुरुआत में उनकी रैंकिंग 340 थी जो आखिर में 130 हो गई। भारतीय टेनिस में कोर्ट के बाहर का ड्रामा बदस्तूर जारी रहा। पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले को लेकर यह चरम पर पहुंच गया।

महेश भूपति की अगुवाई में शीर्ष खिलाड़ियों ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। प्रशासकों ने भी इस पर सहमति जताई नतीजतन आईटीएफ ने उनकी मांग मानते हुए डेविस कप मुकाबला कजाखस्तान में कराने का ऐलान किया।

आईटीएफ के भारत का अनुरोध मानने के तुरंत बाद भारतीय टेनिस संघ ने भूपति को कप्तानी से हटा दिया। इसके साथ ही पाकिस्तान जाने से इनकार करने वाले सभी खिलाड़ियों को हटा दिया गया। लिएंडर पेस ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप खेला और रिकॉर्ड 44वीं युगल जीत दर्ज की। वह दो दशक में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 100 से बाहर रहे।

एकल में प्रजनेश गुणेश्वरन शीर्ष 100 में शामिल हुए। युगल में रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और जीवन नेदुंचेझियान भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे। महिला वर्ग में सानिया मिर्जा ने 2020 में प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी का ऐलान किया है।

Web Title: Flashback 2019: Indian tennis is struggling between administration and the players dispute, Sumit Nagal win a set against Roger Federer

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे