फेडरर की नजरें विंबलडन में 100वीं जीत पर, जापान के केई निशिकोरी से होगा मुकाबला

By भाषा | Published: July 9, 2019 08:20 PM2019-07-09T20:20:22+5:302019-07-09T20:20:22+5:30

रोजर फेडरर बुधवार को विंबलडन में 100वीं जीत दर्ज करने के अलावा राफेल नडाल के खिलाफ एक और सेमीफाइनल मुकाबले की नींव रख सकते हैं।

Federer Moves To The Verge Of 100th Wimbledon Match Win | फेडरर की नजरें विंबलडन में 100वीं जीत पर, जापान के केई निशिकोरी से होगा मुकाबला

फेडरर की नजरें विंबलडन में 100वीं जीत पर, जापान के केई निशिकोरी से होगा मुकाबला

Highlightsपुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में 30 साल से अधिक उम्र के पांच खिलाड़ियों ने जगह बनाई है।फेडरर को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जापान के केई निशिकोरी को हराना होगा।

लंदन, नौ जुलाई।रोजर फेडरर बुधवार को विंबलडन में 100वीं जीत दर्ज करने के अलावा राफेल नडाल के खिलाफ एक और सेमीफाइनल मुकाबले की नींव रख सकते हैं। पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में 30 साल से अधिक उम्र के पांच खिलाड़ियों ने जगह बनाई है और माना जा रहा है कि खेल के दो सबसे सफल खिलाड़ी फेडरर और नडाल करियर में 40वीं बार यहां आमने सामने हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 2008 के बाद यह पहला मौका होगा जब ऑल इंग्लैंड क्लब पर ये दोनों एक दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगे।

नडाल ने 2008 में फेडरर को खिताबी मुकाबले मे हराया था। इसे टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे शानदार फाइनल भी माना जाता है। आठ बार के चैंपियन फेडरर को हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जापान के केई निशिकोरी को हराना होगा, जबकि दो बार के विजेता नडाल का सामना अमेरिका के सैम क्वैरी से होगा।

सेमीफाइनल के विजेता की भिड़ंत फाइनल में गत चैंपियन और चार बार के विजेता नोवाक जोकोविच से हो सकती है। फेडरर 37 बरस की उम्र में 1991 में जिमी कोनर्स के बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने ऑल इंग्लैंड क्लब में 17वीं और ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 55वीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

निशिकोरी के खिलाफ फेडरर का रिकॉर्ड 7-3 का है। सातवें वरीय निशिकोरी ने पिछले साल एटीपी फाइनल्स में फेडरर के हराया था। दूसरी तरफ नडाल का दुनिया के 65वें नंबर के खिलाफ क्वैरी के खिलाफ रिकार्ड 4-1 है। क्वैरी ने 2017 में दुनिया के तत्कालीन नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन अंतिम चार के मुकाबले में मारिन सिलिच से हार गए थे।

अमेरिका के क्वैरी टूर्नामेंट में अब तक 100 ऐस लगा चुके हैं और इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक बार अपनी सर्विस गंवाई। क्वैरी ने पहले दौर में पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम को हराया था। शीर्ष वरीय जोकोविच का क्वार्टर फाइनल के अपने प्रतिद्वंद्वी डेविड गोफिन के खिलाफ 5-1 का रिकॉर्ड है।

गोफिन 28 साल के हैं और टूर्नामेंट में बचे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। जोकोविच और गोफिन 2017 में पिछली बार जब आमने सामने आए थे तो बेल्जियम के 21वें वरीय खिलाड़ी ने मोंटे कार्लो के क्ले कोर्ट पर जीत दर्ज की थी। गोफिन पहली बार आल इंग्लैंड क्लब में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। बुधवार को एक अन्य क्वार्टर फाइनल अर्जेन्टीना के 29 साल के गुइडो पेला और स्पेन के 23वें वरीय रोबर्टो बतिस्ता आगुत के बीच होगा।

Web Title: Federer Moves To The Verge Of 100th Wimbledon Match Win

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे