Salman Khan host 9th times of big boss create a record | बिग बॉस से लेकर अंगूरी भाभी तक पढ़िए टेलीविजन की बड़ी घटनाएं
बिग बॉस से लेकर अंगूरी भाभी तक पढ़िए टेलीविजन की बड़ी घटनाएं

कलर्स चैनल इन दिनों अपना सबसे ज्यादा ध्यान अपने कैलेंडर रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ पर लगाए हुए है।हाल ही में कलर्स ने अपने दस बरस भी पूरे किए हैं।इसलिए इस साल वह ‘बिग बॉस-12’ को पहले से भी ज्यादा लोकप्रिय बनाना चाह रहा है।हालांकि इस बार भी इसे सलमान खान होस्ट करेंगे।इंडियन टीवी पर ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि जब कोई सितारा लगातार 9 वीं बार किसी रियल्टी शो को होस्ट करेगा।यूं अमिताभ बच्चन भी ‘केबीसी’ के अगस्त में शुरू होने वाले सीजन-10 को 9 वीं बार होस्ट करने जा रहे हैं लेकिन यह लगातार नहीं है क्योंकि केबीसी के सन 2007 में प्रसारित तीसरे सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। फिर यह भी कि ‘केबीसी’ का प्रसारण हर वर्ष लगातार नहीं हो पा रहा।

पिछले 18 बरसों में इसका अब यह दसवां सीजन होगा।जबकि ‘बिग बॉस’ जिसका पहला प्रसारण सन 2006 में हुआ था, वह सिर्फ सन 2007 के एक बरस को छोड़कर 2008 से लगातार प्रसारित हो रहा है।जबकि सलमान ‘बिग बॉस’ के सीजन 4 से सन 2010 में जुड़े थे और तब से वह लगातार हर वर्ष इसे होस्ट करते आ रहे हैं।इधर कलर्स बिग बॉस को लेकर कितना उत्साहित है, इस बात का पता इससे भी लगता है कि इस साल इसे ‘खतरों के खिलाड़ी’ से पहले लाया जा रहा है।

यूं तो कलर्स इसे हर बरस अक्तूबर में शुरू करने को प्राथमिकता देता रहा है। कलर्स पर अब तक प्रसारित ‘बिग बॉस’ के कुल 10 सीजन में से 7 अक्तूबर में ही आरंभ हुए हैं जबकि इस साल इसे 16 सितंबर से शुरू करने की योजना है। इससे पहले ‘बिग बॉस’ सिर्फ दो बार सन 2013 और सन 2014 में सितंबर में शुरू हुआ था। इस बार ‘बिग बॉस’ के प्रतियोगी जोड़ियों में होंगे। इसलिए कुछ ऐसी योजनाओं की भी खबर है कि इस बार होस्ट के रूप में भी जोड़ी हो और इसके लिए सलमान के साथ कटरीना कैफ को भी लाने की बात चल रही है। 

एक ‘पापा’ की व्यथा कथा ‘पापा बाय चांस’

चैनल स्टार भारत इसी महीने में जल्द ही एक नया सीरियल ‘पापा बाय चांस’ शुरू करने जा रहा है। कॉमेडी के कई रंगों से रंगा यह सीरियल एक ऐसे पापा की व्यथा कथा है जिसे बिना शादी के ही पापा बनने का ‘सौभाग्य’ मिल गया है। यूं तो चैनल ने सीरियल की कहानी का अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन सूत्र बताते हैं कि इस सीरियल की कहानी महेश भट्ट की आमिर खान, जूही चावला वाली सन 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘हम हैं राही प्यार के’ से भी कुछ-कुछ प्रेरित है और राजेश खन्ना, मीना कुमारी की फिल्म ‘दुश्मन’ (1972) से भी।

कहानी के बारे में यह भी पता लगा है कि इसमें एक लापरवाह युवा युवान अपनी कार से एक दुर्घटना में एक दंपति की जीवन लीला समाप्त कर देता है।तब अदालत सजा के रूप में युवान को उस दंपति के बच्चों के पालन-पोषण का जिम्मा सौंपती है।वे बच्चे अपने बाय चांस बने पापा युवान को तंग करके उसकी हालत पतली करने में लगे रहते हैं। दिल्ली की पृष्ठभूमि पर बने इस सीरियल में युवान की भूमिका से चर्चित मॉडल जैबी सिंह सीरियल की दुनिया में पदार्पण करने जा रहे हैं। जबकि टीवी की दुनिया के जाने-माने अमीर जाफर और सोनाली जाफर के फुल हाउस मीडिया के बैनर से बने इस सीरियल में सना सय्यद, अर्शिया खान, इशांत भानुशाली, सिद्धार्थ दुबे, मानसी साल्वी और जीतेन ललवानी जैसे कलाकारों की भी इस सीरियल में काम करने की बात है। 

अंगूरी भाभी का चार्ली चैपलिन बनना

हाल-फिलहाल में टीवी की जिन अभिनेत्रियों से मुलाकात होती है उनमें से अधिकांश श्रीदेवी को अपना आदर्श मानती हैं या फिर माधुरी दीक्षित को।हालांकि कुछ बरस पहले जब मेरी फिल्म अभिनेत्रियों से मुलाकात होती थी तब वे मधुबाला या मीना कुमारी जैसा बनने की बात करती थीं।लेकिन इन दिनों श्रीदेवी जैसा थोड़ा सा भी बनना सभी अभिनेत्रियों का एक सपना सा बन गया है।इसकी ताजा मिसाल है एंड टीवी के चर्चित सीरियल ‘भाभी जी घर पे हैं’ की अंगूरी भाभी बनी अभिनेत्री शुभांगी अत्री।

हाल ही में शुभांगी ने अपने इस सीरियल के लिए चार्ली चैपलिन के अवतार में शूटिंग की तो सेट पर मौजूद सभी लोग शुभांगी के कायल हो गए।यह पहला मौका था जब हमेशा साड़ी में सजी-धजी दिखने वाली अंगूरी को कोट, पैंट, हैट और छड़ी के साथ चार्ली चैपलिन के रूप में दिखाया गया। शुभांगी कहती हैं- मुझे सीरियल में अपनी कुछ पागलपंती दिखानी थी तो मैंने ही यह सुझाव दिया कि मुझे कॉमेडी के दिग्गज रहे चार्ली के रूप में दिखाया जाए।

असल में श्रीदेवी का फिल्म ‘चालबाज’ का चार्ली चैपलिन वाला अवतार मेरे जहन में बसा था।श्रीदेवी के उस चार्ली अवतार को, इस सीरियल में निभाना मेरे लिए एक अच्छे मौके के साथ बड़ी चुनौती भी था।मैं श्रीदेवी जैसी कलाकार के उस अवतार के करीब थोड़ा भी रह पाई तो यह मेरे लिए गर्व की बात होगी।

( रिपोर्ट- प्रदीप सरदाना )


टीवी तड़का से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे