क्या AC चलाने से बढ़ रहा है कोरोना फैलने का डर, जानें एसी का इस्तेमाल सही या गलत

By रजनीश | Published: April 21, 2020 07:11 PM2020-04-21T19:11:26+5:302020-04-21T19:11:26+5:30

सोशल मीडिया भी इस तरह के कई दावे किए जा रहे थे कि गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। जबकि अभी तक इससे जुड़ा कोई रिसर्च सामने नहीं आया है कि गर्मी बढ़ने से कोरोना खत्म हो जाएगा।

Want to use AC in coronavirus times Here’s what you need to know | क्या AC चलाने से बढ़ रहा है कोरोना फैलने का डर, जानें एसी का इस्तेमाल सही या गलत

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsपीआईबी (PIB) के फैक्ट चेक के मुताबिक इस मैसेज में पूरी तरह सच्चाई नहीं है कि एसी से कोरोना फैलता है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए बताया है कि विंडोज एसी के इस्तेमाल करने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन सेंट्रल एसी के इस्तेमाल में खतरा है।

कोरोना वायरस को लेकर देशभर में तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। कई बार लोग समझते हैं कि वो बाकी लोगों तक कोरोना से बचाव की जानकारी शेयर कर रहे हैं लेकिन उसकी हकीकत और सच्चाई का उन्हें खुद पता नहीं होता। ऐसे में लोग धड़ल्ले से झूठी और अधूरी जानकारी फैला रहे हैं। 

हो सकता है कि इस दौरान आपने भी ऐसे ही फेक मैसेज शेयर किए हों या फिर आपके पास कोरोना से बचाव, इलाज और क्या करें क्या न करें टाइप के फेक मैसेज आए हों। ऐसे मैसेज को पढ़कर लोगों के मन में कोरोना को लेकर डर बढ़ जाता है और लोग इन फर्जी मैसेज को सच मानकर उसके मुताबिक काम भी करने लग जाते हैं। जिनसे एक नई समस्या भी पैदा हो सकती है। ऐसे ही एक फेक मैसेज को लेकर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने फैक्ट चेक किया है।

दरअसल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस फैल सकता है। मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण एसी की वजह से तेजी से फैलाता है। अब बारी आती है हकीकत जांचने की क्या एसी वास्तव में खतरनाक है या फिर ये अफवाह है।

पीआईबी (PIB) के फैक्ट चेक के मुताबिक इस मैसेज में पूरी तरह सच्चाई नहीं है कि एसी से कोरोना फैलता है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए बताया है कि विंडोज एसी के इस्तेमाल करने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन सेंट्रल एसी के इस्तेमाल में खतरा है। इसके साथ ही पीआईबी ने एक वीडियो भी ट्वीट किया है जिसे आप देख सकते हैं।


 
उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने घर में विंडोज एसी इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन यदि किसी ऑफिस या अस्पताल में सेंट्ल एसी इस्तेमाल हो रहा है और वहां कोई कोरोना से संक्रमित है तो पूरे ऑफिस और अस्पताल में कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

सोशल मीडिया भी इस तरह के कई दावे किए जा रहे थे कि गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। जबकि अभी तक इससे जुड़ा कोई रिसर्च सामने नहीं आया है कि गर्मी बढ़ने से कोरोना खत्म हो जाएगा। ऐसे में बेहतर यही है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें लेकिन अफवाहों पर कड़ी नजर रखें। 

Web Title: Want to use AC in coronavirus times Here’s what you need to know

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे