31 अक्टूबर के बाद बंद हो जाएंगे इन 7 करोड़ लोगों के मोबाइल नंबर, सुविधा जारी रखने के लिये करें ये उपाय

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 19, 2019 12:49 PM2019-10-19T12:49:47+5:302019-10-19T12:49:47+5:30

पुराने सर्विस प्रोवाइडर को बदल कर नए प्रोवाइडर की सर्विस मिलने में लगभग 1 सप्ताह का समय लगता है। ऐसे में यदि आप भी एयरसेल के यूजर हैं तो जल्द से जल्द अपना नंबर MNP करा लें।

trai last opportunity 7 crore aircel subscribers for mnp till 31 october untill get stopped | 31 अक्टूबर के बाद बंद हो जाएंगे इन 7 करोड़ लोगों के मोबाइल नंबर, सुविधा जारी रखने के लिये करें ये उपाय

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएयरसेल ने जब अपनी सर्विस बंद किया था उस समय तक उसके 9 करोड़ ग्राहक थे।नंबर पोर्ट कराने के लिए यूज़र्स को मैनुअली UPC जेनरेट करना पड़ेगा।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से जारी एक रिलीज के मुताबिक लगभग 7 करोड़ ऐसे यूजर्स हैं जिनका नंबर 31 अक्टूबर तक बंद हो जाएगा। अपने नंबर को बनाए रखने के लिये यूजर्स को दूसरे नेटवर्क में पोर्ट कराना होगा। ये जानकारी एयरसेल (Aircel) यूजर्स के लिये महत्वपूर्ण है। क्योंकि अगर इन्होंने तय तारीख से पहले नंबर पोर्ट नहीं करवाया तो नंबर अचानक से बंद हो जाएगा। 

एयरसेल ने साल 2018 की शुरुआत में ही सर्विस देना बंद कर दिया था। बाद में एयरसेल ने ट्राई से अपने यूजर्स के लिये अडिशनल यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) की मांग की जिससे कि यूजर्स सर्विस जारी रख सकें। लेकिन अब ट्राई ने कहा कि एयरसेल यूजर्स 31 अक्टूबर तक नंबर पोर्ट करा लें नहीं तो इसके बाद नंबर बंद हो जाएगा और पोर्ट भी नहीं होगा।

एयरसेल ने जब अपनी सर्विस बंद किया था उस समय तक उसके 9 करोड़ ग्राहक थे लेकिन 31 अगस्त 2019 तक केवल 1.9 करोड़ लोगों ने ही मोबाइल नंबर पॉर्टेबिलिटी (MNP) कराया। बचे हुये लगभग 7 करोड़ यूजर्स अभी भी एयरसेल की सर्विस ही यूज कर रहे हैं।

नंबर पोर्ट कराने के लिए यूज़र्स को मैनुअली UPC जेनरेट करना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको मैन्युअली नेटवर्क सलेक्ट करना होगा। इसके बाद मैसेज में जाकर PORT टाइप करना होगा और फिर अपना एयरसेल मोबाइल नंबर टाइप करके 1900 पर भेजना होगा। थोड़ी ही देर में आपके पास UPC आ जाएगा। 

अब आपका अगला स्टेप यह होगा कि आप जिस टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की सेवा लेना चाहते हैं, उसके स्टोर पर जाएं और UPC कोड बताकर अपने नंबर को दूसरे नेटवर्क में पोर्ट करा लें। एक सप्ताह के भीतर आपको नए सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस शुरू हो जाएगी। कई बार तो 3 दिन के भीतर ही सर्विस शुरू हो जाती है। हालांकि ट्राई, नंबर पोर्ट करने पर नई सर्विस मिलने में लगने वाले समय को घटाकर 2 दिन करने पर विचार कर रहा है। 

Web Title: trai last opportunity 7 crore aircel subscribers for mnp till 31 october untill get stopped

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे