लाइव न्यूज़ :

दुनिया भर में सबसे ज्यादा टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप को लोगों ने किया डाउनलोड, दूसरे नंबर पर है ये नन-गेमिंग ऐप

By अनुराग आनंद | Published: February 07, 2021 2:48 PM

पिछले दिनों जैसे ही WhatsApp ने अपनी नई गोपनीयता नीति की घोषणा की, तो यूजर्स ने गूगल प्ले स्टोर से टेलीग्राम और सिग्नल जैसे ऐप को डाउनलोड करना शुरू किया। 

Open in App
ठळक मुद्देव्हाट्सऐप से मोह भंग होने के बाद दुनिया भर के लोगों ने सबसे अधिक मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम को डाउनलोड किया है। टेलीग्राम Google Play Store पर मैसेजिंग ऐप की रैंकिंग में टेलीग्राम नौवें स्थान पर था, वह अब शीर्ष स्थान पर चला गया है।

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप ने जब पिछले दिनों डेटा प्राइवेसी को लेकर नई नीति की घोषणा की तो इसका सबसे अधिक फायदा टेलीग्राम और सिग्नल समेत कई दूसरे मैसेजिंग ऐप को मिला। काफी संख्या में लोगों ने व्हाट्सऐप को हटाकर दूसरे मैसेजिंग ऐप को डाउनलोड किया।

हालांकि, अब यह जानकारी सामने आई है कि व्हाट्सऐप से मोह भंग होने के बाद दुनिया भर के लोगों ने सबसे अधिक गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम को डाउनलोड किया है। 

इंडिया टुडे के अनुसार, टेलीग्राम वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि Google Play Store पर मैसेजिंग ऐप की रैंकिंग में टेलीग्राम नौवें स्थान पर था, वह अब शीर्ष स्थान पर चला गया है।

यही नहीं ऐप्पल के ऐप स्टोर पर भी टेलीग्राम चौथा सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप है। यदि सभी डाउनलोडिंग ऐप के रिकॉर्ड को खंगालें तो पता चलता है कि टेलीग्राम को सबसे अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप टेलीग्राम बन गया है-

टेलीग्राम को जनवरी 2021 में 63 मिलियन से अधिक लोगों ने अपने मोबाइल-टैब व लैपटॉप पर इंस्टाल किया है। इसके साथ ही अब यदि गेमिंग ऐप को छोड़ दें तो दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप टेलीग्राम बन गया है। बता दें कि टेलीग्राम इंस्टाल करने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या भारत में है।

इसके कुल यूजर्स के करीब 24 प्रतिशत यूजर भारत में हैं। इसके बाद इंडोनेशिया में 10 प्रतिशत यूजर हैं। इस तरह जनवरी 2021 में डाउनलोड किए गए दुनिया भर के गैर-गेमिंग ऐप की शीर्ष 10 रैंकिंग में टेलीग्राम का नाम सबसे ऊपर है। मीडिया ने यह दावा ऐप सेंसर टॉवर रिपोर्ट के हवाले से किया है। 

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में बैन होने के बाद भी जनवरी 2021 में टिकटॉक (TIKTOK) दुनिया भर में सर्वाधिक डाउनलोड होने वाले ऐप की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। दुनिया भर में इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। 

टिकटॉक को दुनिया भर में पिछले महीने 62 मिलियन लोगों ने इंस्टाल किया

टिकटॉक को दुनिया भर में पिछले महीने 62 मिलियन लोगों ने इंस्टाल किया है। इसके साथ टिकटॉक दुनिया भर में दूसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप बन गया है।

टिकटॉक इंस्टॉल करने वाले लोगों  की सबसे बड़ी संख्या चीन में है। यहां इस ऐप के कुल यूजर्स के 17 प्रतिशत लोग रहते हैं।

इसके बाद टिकटॉक को इस्तेमाल करने के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका 10 प्रतिशत यूजर्स के साथ दूसरे नंबर पर था। सिग्नल। फेसबुक, और व्हाट्सएप ने महीने भर के लिए दुनिया भर में शीर्ष पांच सबसे ज्यादा स्थापित गैर-गेमिंग एप्स को राउंड आउट किया।

टॅग्स :व्हाट्सऐपभारतगूगल प्ले स्टोरटिक टॉकअमेरिकाचीन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत